मॉनसून में ऐसे रखें अपने आशियाने का ख्याल

716
monsoon-home-hygiene
image credits: Decoinch

गर्मियां पहले से ही आ चुकी हैं, और मानसून किसी भी समय दस्तक दे सकता है। और जब मॉनसून आता है, तो हमें झुलसाती हुई धूप से बहुत राहत प्राप्त होती हैं, लेकिन बारहमासी बारिश हमारे घर के लिए अच्छी खबर नहीं होती है। यह मौसम है जब हवा में बहुत नमी होती है जोकी घरों में तथा आसपास बहुत सी समस्याओं का कारण बनता है। मच्छरों और अन्य प्रकार की कीड़े के वजह से होने वाली परेशानियों को बयाँ करने की भी जरुरत नही है।

मॉनसून के दौरान यह सुनिश्चित करना बहुत जरुरी है की हमारा घर अच्छी तरह से सुरक्षित, स्वच्छ और सूखा रहे, तो आइये जानते हैं कुछ सावधानियां और निवारक उपाय-

• घर की छतों को बारिश के लिए कर लें तैयार:

अपनी छतों की जांच कर लें ताकि आप भविष्य में आने वाले भारी नुकसान से बच सकें। छतों के किनारों पर दरारों की जांच कर लें अन्यथा उनके द्वारा बारिश की सीलन आपके घर तक पहुँच सकती है। अपने छत के ढलान वाले हिस्से को देख लें कहीं वहां पर पानी तो नहीं रुक रहा।

• घर के ड्रेनेज सिस्टम पर भी डालें एक नजर:

एक बार अपने घर के नाले नालियों की अच्छे से जांच कर लें। कहीं उनमे छोटे छोटे कूड़े-करकट तो नही जमा हुए जिनकी वजह से ये जाम भी हो सकते है और आपकी परेशानी का कारण बन सकते हैं। सुनिश्चित कर लें की आपके घर के सभी निकासी के पाइप में कोई अवरोध न हो।

यह भी पढ़ें – कैसे अपने घर से भगाएं छिपकलियों को

• घर के आस-पास के पेड़ों की छटाईं कर लें:

अगर आपके घर के पास पेड़ है तो उनकी शाखाओं की काट-छांट कर लें। क्यूंकि अगर आपकी छत के उपर इन पेड़ों की बड़ी-2 शाखाएं होगी तो उनके बारिश में टूट कर आपकी छत पर गिरने से छत के क्षतिग्रस्त होने की सम्भावना बढ़ जाती है।

• घर के बाहरी हिस्से की वाटर-प्रूफ पेंटिंग करवाना है अच्छा विकल्प:

आप अपने घर के बाहरी हिस्सों पर वाटर-प्रूफ पेंटिंग करवा कर घर को अन्दर की तरफ सीलन से बचा सकते हैं। यदि दीवारों पर दरारें है तो यह पानी को अन्दर की तरफ नही जाने देगा।

यह भी पढ़ें – कॉकरोच बनते हैं कई बीमारियों का कारण, करें इनका खात्मा घरेलु उपचारों से

• दरवाजे और खिड़कियों को एक बार जांचना है आवश्यक:

सुनिश्चित कर लें की दरवाजे तथा खिड़कियाँ अच्छे से बंद हो रहे है, अन्यथा उनकी मरम्मत निश्चित रूप से करवा लें।

• घर में यदि बेसमेंट है तो अच्छे से उसका निरीक्षण करें, यदि खिन से पानी या सीलन आ रही है तो उसे सील करवाएं।

यह भी पढ़ें – इस तरह बना कर रखें किचन का हाईजीन, संक्रमण फैलने की जड़ को ही खत्म करें

• बारिश के मौसम में अक्सर नमी से तथा सीलन या घर के बाहर जलभराव की वजह से दुर्गन्ध आने लगती है। इससे बचने के लिए घर में रूम फ्रेशनर, सुगन्धित मोमबत्तियों या एयर कंडीशनर के पास लैवेंडर या पेपरमिंट की कुछ बूंदे डाल दें, घर सुगन्धित हो उठेगा।