अंतराष्ट्रीय योग दिवस: योग से आपका जीवन कैसे बदलता है

690
yoga-meditation
image credits: omkar travels

योग सिर्फ मांसपेशी को ताकतवर बनाने पर केन्द्रित व्यायाम नहीं, बल्कि जीवन को बदलने वाली प्रणाली है। अपने आप से जोड़ने के अदभुत गुण के कारण इसे ‘योग’ कहा जाता है। आप चाहे किसी दोस्त के कहने पर या टीवी पर आ रहे कार्यक्रम को देखकर योग अपनाने के लिए उत्सुक हुए हों, पर जल्द ही जीवन जीने के इस नए तरीके को आप भी महसूस करेंगे। (prepare for international yoga day 2018 theme)

 

इस योग दिवस आइये जानते हैं वो 7 तरीके, जिनके द्वारा योग आपका जीवन बदलता है-

 

यह आपको सहजता से आगे लेकर जाता है 

योगाभ्यास को नियम बनाना शुरु करना बहुत मुश्किल हो सकता है। ताड़ासन में खड़े रहने की कोशिश करते हुए डगमगाना या अकड़े हुए शरीर के साथ विभिन्न आसन करना कई लोगों के लिए असहज होता है खासकर जब परिवारजन या साथी आपको देख सकते हों। पर इससे आगे बढकर योग को नियम बना लेना अपने आप में एक जीत होती है। आप समझ जाते हैं की थोड़ी कोशिश और संकल्प आपको हर लक्ष्य की प्राप्ति करवा सकता है।

ध्यान में वृद्धि व शांत मन के लिए करें कुम्भक प्राणायाम

आपकी मनोदशा बदलती है 

जैसे-जैसे आप आसान आसनों से आगे बढ़कर मुश्किल आसनों का अभ्यास शुरू करते हैं, आप डर और दर्द को पीछे छोड़ने लगते हैं। खुद को इन मुद्राओं में देखकर मन आत्मविश्वास से भरता है और आपको आप मानसिक रूप से ताकतवर महसूस करते हैं। पर आप अभिमान से नहीं भरते, बल्कि शांत और खुश महसूस करते हैं। समय के साथ यह शांति आपके पुरे दिन और पूरी रात को भी सुखद बनाती जाती है।

 

आप शरीर की सुनना शुरू करते हैं 

हमारी जीवनशैली में हम अक्सर नींद, भूख और प्यास जैसी इच्छाओं को भी समझने में चूक जाते हैं। योग आपको अपने आप से जोड़ता है और आप शरीर की हर हलचल और ज़रूरत को समझने लगते हैं। यह आपको अपनी सांसों पर नियन्त्रण भी देता है और आपकी चेतना जाग्रत करता है। ये सभी लाभ आपको एक स्वस्थ और सुखी जीवन की ओर लेकर जाते हैं।

एकाग्रता व ध्यान बढ़ाने के लिए कीजिए कीर्तन ध्यानक्रिया

आप तुलना करना छोड़ देते हैं 

योग आपको सीखाता है की हर किसी के गुण व् दोष उसके अनुभवों और प्रारब्ध से बनते हैं इसलिए हर व्यक्ति अपने आप में अद्वितीय है। आप खुद की तुलना दूसरों से करना बंद कर देते हैं तथा अपने आप को स्वीकारते हैं। इतना ही नहीं, योग आपको विश्वास, दया और माफ़ी जैसे गुण भी सिखाता है और बेहतर इंसान बनाता है।

 

आप जीवन अनुभव करने लगते हैं 

योग को जीवन में अपनाने से यह दिन के समय में आपका साथी बन जाता है। आप छोटी-छोटी क्रियाएँ, जैसे चाय पीना या सडक पर चलना, अनुभव करने लगते हैं तथा इनके प्रति एक नजरिया बनाने लगते हैं। जीवन के पल आपके हाथों से फिसलते नहीं, बल्कि आपकी पसंद के अनुसार चलते हैं और आपको अलग चेतना का अनुभव करवाते हैं।

आत्मध्यान से दूर करें मन के बैर

आप बेहतर होते जाते हैं 

कम तनाव और बेहतर स्वास्थ्य के साथ आप कार्यक्षेत्र और नीजी जीवन में बेहतरी की ओर बढने लगते हैं। काम करते हुए आपको कम समय लगता है और कोई कार्य मुश्किल नहीं लगता। आप नीजी जीवन में भी सहजता से अपने कार्य कर पाते हैं। योग आपके सम्बंधों को भी मधुर बना देता है।

 

आपके किचन में बड़ा बदलाव आ जाता है 

योग आपको अपने शरीर का आदर करना सिखाता है। आप सही पोस्चर में बैठने लगते हैं, सही स्थिति में सोने लगते हैं तथा खानपान में भी बदलाव करते हैं। आपका फ्रीज ताज़े फल और सब्जियों से भरा रहने लगता है तथा किचन से नूडल्स, तलने वाले स्नैक्स आदि गायब होने लगते हैं।

आत्मविश्वास जगाने के 9 आसान तरीके