आँखों की सूजन को दूर करें इन तरीकों से 

225
Image Credits: Get the Gloss

कई कारणों से आँखों के आस-पास का हिस्सा सुजा हुआ और लाल नजर आता है। यह सौन्दर्य की दृष्टि से तो बुरे लगते ही हैं, बुरे स्वास्थ्य के भी सूचक होते हैं। अगर आप भी आँखों के आस-पास की सूजन से ग्रसित हैं तो इन तरीकों को अपनाकर इस सूजन से छुटकारा पाएं-

नमक कम करें 

खाने में नमक की मात्रा कम करें। आपके शरीर में जिस भाग में सोडियम भरपूर मात्रा में मौजूद है, उस भाग में पानी जमा होने लगता है। आँखों के आस पास का हिस्सा भी ऐसा ही है। अगर आप मसालेदार खाना खाकर रात में सोते हैं तो सुबह यकीनन आँखों के आस पास सूजन पाएंगे। इस समस्या को दूर करने के लिए खाने में नमक कम करने के तरीके ढूंढें।

एलर्जी का प्रबंधन करें 

ठंड में या ऐसे मौसम में जब आपको एलर्जी होती हो, आँखों के आस पास सूजन आ सकती है। इसे कम करने के लिए आप कुछ सामान्य दवाएं ले सकते हैं तथा सर्दी व् एलर्जी कम करने के उपाय देख सकते हैं।

नेति करें 

नेति क्रिया करने के लिए एक पॉट/लोटे का उपयोग करें। इसमें गुनगुना नमकीन पानी डालें तथा एक नाक से पानी डालकर दुसरे से बहने दें। यह आपकी नाक में मौजूद तरल को बहर कर देगा जिससे मौसमी एलर्जी खत्म हो जाएगी।

सोने का तरीका बदलें 

अगर आप एक तरफ सोते हैं या पेट के बल लेटे रहते हैं तो गुरुत्वाकर्ष्ण की वजह से आँखों में सूजन आ सकती है। अपने सोने का तरीका बदलने की कोशिश करें तथा चित्त लेटने का प्रयास करें।

सोने से पहले मेकअप उतारें 

आप चाहे कितने ही थके हुए क्यों न हों, कभी भी मेकअप लगाकर न सोयें। इससे आपकी आँखों में पानी आता है जो की सुबह उठकर सूजन की तरह नजर आता है। रात में रिमोवर का उपयोग करें या फिर साबुन की मदद से बचा मेकअप साफ़ करें।

शराब कम करें 

एक गिलास वाइन ठीक है लेकिन अत्यधिक शराब हर तरह से आपको नुक्सान करती है। शराब से त्वचा की नमी कम होने लगती है। एक बार त्वचा इस तरह कमजोर हो जाए तो यह लटकने लगती है और सूजी हुई दिखती है। रात में सोते हुए मॉइस्चराइजर का उपयोग करें तथा शराब पीने पर लगाम लगाएं।

आँखों को हानिकारक किरणों से बचाएं 

हम अपने शरीर को धुप से बचाने के लिए बहुत मेहनत करते हैं। पर क्या आप इतनी ही मेहनत आँखों के लिए भी कर रहे हैं? हमेशा सनस्क्रीन और सनग्लासेज का उपयोग करें तथा आँखों को ठंडक दें।

धुम्रपान न करें 

धुम्रपान के अनगिनत दुष्प्रभावों में से एक आँखों के नीचे सूजन आना भी है। धुम्रपान करने से त्वचा की नमी खोने लगती है जिससे त्वचा कमजोर हो जाती है। अगर आप आँखों के आस पास सूजन और झुर्रियां नहीं चाहते तो सिगरेट को आज से ही न कहें।

सूजन से लड़ने वाले नेचुरल आहार

जो़ड़ों का दर्द, सूजन व मानसिक रोगों के ईलाज में लाभदायक आयुर्वेदिक औषधि – पुनर्नवा