क्यों कुछ लोगों की कभी उम्र नहीं बढ़ती

561
anti aging couple tips
image caption: healthyhomeceo.com

विज्ञान की मदद से आज दुनिया भर में इंसान का संभावित जीवन लम्बा होता चला जा रहा है। हम हमारे शरीर और बीमारियों को बेहतर रूप से समझ पा रहे हैं और इनका प्रबंधन भी कर पा रहे हैं। फिर भी हमारे आस-पास कई ऐसे लोग हैं जिन्हें देखकर हम सोच में पड़ जाते हैं-“इस उम्र में भी ये इतने जवान कैसे दिखते हैं” सभी जानकारियों के बावजूद कुछ ऐसे राज़ हैं जो ये लोग जानते हैं और हम नहीं। (how to remain younger than your age, apni umar se kam kaise dikhe, anti-ageing remedies at home)

 

आइये, हमेशा जवां रहने वालों के राज़ जानें-

 

बच्चों की तरह खुश रहना 

एक बच्चा दिनभर में 100 बार हंसता है पर एक व्यस्क सिर्फ 15 बार। अगर आप भी चाहते हैं की आप हमेशा जवां बने रहें तो खुश रहना शुरू करें। मज़ाक करें और साधारण चुटकुलों पर भी मज़ा लें। ये आपको फिट और जवां रखेगा, साथ लोगों के बीच लोकप्रिय भी बनाएगा।

हंसी-मज़ाक के लिए आपको महंगे टिकट खरीदने की ज़रूरत नहीं। बस कुछ बच्चों के साथ समय बिताएं और उन्हें कुछ सिखाने की जगह खुद सीखें।

त्वचा पर बढ़ती उम्र के लक्षण आने से पहले ही खत्म करें

सभी को गले लगाना 

जवां रहने का एक और बड़ा राज़ है लोगों से जुडाव रखना। किसी दोस्त को जब गले लगाते हैं, तो आपके अंदर ख़ुशी की लहर दौड़ती है और किसी भी उम्र में जवां महसूस करते हैं। घर के बाहर निकलें, नए लोगों से मिलें और अपनी परम्परा के अनुसार उनका खुले दिल से अभिवादन करें।

अपने सहकर्मियों और साथियों की ओर रोजाना मुस्कुरा कर देखना भी आपको ख़ुशी और उल्लास से भर देगा।

 

अपने जैसे लोग ढूँढना

हमेशा अपने आस-पास ऐसे लोग रखें जो आपका सहारा बनें तथा आपको समझें। ऐसे लोग जिन्हें आपकी कोई प्रवाह न हो या जिनकी वजह से आपका जीवन मुश्किल होता जाता हो, से दिन के कुछ घंटे दुरी बनाएं।

अपने खाली समय में दोस्तों से बात करें, आपकी हॉबी के क्लब को ज्वाइन करें या इंटरनेट पर ऐसी कम्युनिटी से जुड़ें जो आपकी सोच के ऊपर बनी हो। और अगर जीवन थोडा मुश्किल लगे तो सभी दोस्तों को समेटकर कहीं घुमने चले जाएं। यह आपके तनाव को दूर कर जीवन के प्रति उम्मीद भरेगा तथा आपकी उम्र कई साल कम कर देगा।

बढ़ती उम्र में सुडौल बनें इन व्यायामों से

सेक्स लाइफ सेहतमंद रखना 

जीवन में रोमांस का साथ आपको ख़ुशी और संतुष्टि से भरने का सबसे अच्छा तरीका है। अपने साथी के साथ प्यार के कुछ पल बिताना लोगों को कई साल लम्बा जीवन दे सकता है।

अपने साथी के साथ डेट नाईट प्लान करें, अकेले में समय बिताएं, एक दूसरे की ज़रूरतें जानें और बेडरूम के नए प्रयोग करें। ये क्रियाएं आपको बाहर और अंदर से जवां रखने में मदद करेंगी।

 

खुद के लिए समय निकालना 

पूरी दुरी से सामंजस्य बैठाने के साथ खुद को जानना भी बेहद ज़रूरी है। रोज़ सुबह, शाम या रात में कुछ पल अपने आप को दें। खुद की देखभाल की ज़रूरतों को समझें और इन्हें पूरा भी करें। अगर शरीर में लम्बे समय से दर्द बना हुआ है तो इसके निवारण की कोशिश करें। या व्यस्त जीवन में मन में चलने वाले विचारों की ध्यान दें। यह आपको परिस्थितियों को समझने का मौका देगा और जीवन बेहतर भी करेगा।

40 की उम्र में ज़रूर अपनाएं यह सौन्दर्य प्रसाधन