7 तरीके जिनसे आप और भी खुश रह सकते हैं 

265
Image credits: Brad Aronson

ख़ुशी की परिभाषा हर व्यक्ति के लिए अलग रहती है। हो सकता है आपके लिए ख़ुशी का मतलब अपने आप में शान्ति पाना हो या फिर दोस्तों के साथ समय बिताना। या फिर अपने जीवन में सपनों को पूरा करना। सच्ची ख़ुशी की आपकी जो भी परिभाषा हो, आपकी रोजाना की आदतें यह तय करती हैं की आप कितने खुश रहेंगे।

आइये जानते हैं रोजाना की ऐसी ही कुछ आदतें जो आपको और भी खुश रखने में मदद करेगी-

मुस्कुराएं 

जब आप मुस्कुरातें हैं तो मस्तिष्क में डोपामाइन नामक हॉर्मोन का स्त्राव होता है जो हमें खुश रखता है। इसका मतलब यह नहीं की हमेशा आप नकली मुस्कान अपने चेहरे पर सजाए रहें। बस अगली बार जब आप उदासी महसूस करें तो चेहरे पर एक मुस्कान लाएं और फिर कमाल देखें। या फिर रोजाना सुबह की शुरुआत आईने में मुस्कुराते हुए करें।

व्यायाम 

व्यायाम सिर्फ आपके शरीर के लिए ज़रूरी नहीं। यह तनाव कम करता है तथा अवसाद के लक्षणों को घटाकर आत्मविश्वास बढाता है तथा आपको खुश करता है।

रोज़ाना थोडा बहुत शारीरिक व्यायाम भी आपको अद्भुत लाभ दे सकता है। इसके लिए आपको ऊँचे पहाड़ों पर चढने और गहरे पानी में गोता लगाने की ज़रूरत नहीं। रोज़ाना रात में खाना खाने के बाद सैर पर जाएं। या फिर योग की क्लास लेना शुरू करें या अपने दिन की शुरुआत 5 मिनट की स्ट्रेचिंग से करें।

इसके अलावा ऐसी गतिविधियों, जिन्हें आप एक समय बहुत पसंद किया करते थे या करना चाहते थे, को भी आजमाएं।

भरपूर नींद लें 

ज्यादातर वयस्कों को दिन में 7 से 8 घंटे की नींद की ज़रूरत होती है। अगर आपको दिन में भी नींद के झोके आ रहे हैं तो यह आपके शरीर का इशारा है की इसे आराम की ज़रूरत है।

अच्छे स्वास्थ्य के लिए भरपूर नींद बेहद ज़रूरी है। नीचे दिए उपायों से आप भरपूर नींद सुनिश्चित कर सकते हैं-

  • लिखें की आप रोजाना कितने घंटे सो रहे हैं। इस तरह आपको नींद की ज़रूरत समझ में आने लगेगी।
  • रोजाना एक ही समय पर सोने और उठने का नियम बनाएं।
  • सोने के पहले का समय शान्ति भरा रखें। बहुत भारी खाने या पीने से बचें।
  • अपने सोने के कमरे में रौशनी कम तथा तापमान कम रखें।
  • सोने के अच्छे रखें।
  • अगर आप दिन में सोते हैं तो इस समय को 20 मिनट से कम रखें।

मूड की सोचकर खाएं 

हम सभी जानते हैं की हमारी खाने की आदतें हमारे सम्पूर्ण स्वास्थ्य पर असर डालती है। पर कुछ आहार आपकी मनःस्थिति भी बदल सकते हैं।

  • कार्बोहायड्रेट से सेरोटोनिन नामक हॉर्मोन का स्त्राव होता है जिससे आप अच्छा महसूस करते हैं।
  • प्रोटीन युक्त आहार खाने से डोपामाइन और नोरेपिनेफ्रिन नामक हॉर्मोन का स्त्राव होता है जो आपमें उर्जा और ध्यान बढाती है।
  • आहार समय पर न करना या तला हुआ भोजन करना आपको बुरा महसूस करवा सकता है।

कृतज्ञ रहें 

जीवन में कृतज्ञता लेकर आना आपके मूड को बेहतर करने में बड़ा योगदान दे सकता है। हाल ही में हुए शोध दर्शाते हैं की रोजाना अपने जीवन के सकरात्मक पहलुओं के लिए कृतज्ञ होने से आपके जीवन में आनन्द और उम्मीद का आगमन होता है। ये दोनों ही भावनाएं आपको खुश रखने में मदद करती है।

यह भी पढ़ें – 

  1. जानिए कैसा रहता है अक्षय कुमार का एटिट्युड पर्सनल लाइफ में
  2. जानें क्या है आपके व्यक्तित्व का प्रकार