गर्मियों में करें अपने पालतू की देखभाल कुछ ऐसे

847
summer-pet-care-tips
image credits: सेहत और सौन्दर्य ब्लॉग - Khoobsurati.com

गर्मियों का मौसम आ चूका है जिसका मतलब है बहुत सारी मस्ती, खिलती धुप और घर से बाहर बिताया गया समय, आपके लिए और आपके पालतू के लिए भी। पर जिस तरह आप धुप से बचने के सारे इन्तेजामों के साथ तैयार हैं, उसी तरह आपके प्यारे दोस्त को भी कुछ तैयारियों की ज़रूरत है। (how to take care of pets, birds, dogs, cats in summers)

 

आपके पालतू के लिए भी गर्मी का मौसम मस्ती भरा रहे, इसके लिए यह इन्तेजाम करें-

 

सनस्क्रीन लगाएं 

जी हाँ, अगर आपका पालतू तेज़ धुप में चंद मिनटों से ज्यादा रहने वाला है तो उसे भी सनस्क्रीन की ज़रूरत है। जो पालतू जानवर हल्के रंग के होते हैं या जिनके बाल पतले और छोटे होते हैं, उन्हें सनबर्न और स्किन कैंसर का खतरा ज्यादा होता है। ख़ास पालतुओं के लिए बने सनस्क्रीन आपको आसानी से बाज़ार में मिल जाएंगे जिनके मानक भी इंसानों के सनस्क्रीन की तरह ही होते हैं। ध्यान रखें की सनस्क्रीन अलग से मिलाई खुशबु से मुक्त हो तथा दाग न छोड़ता हो। किसी प्रकार का संदेह होने पर वेटेरिनारियन (जानवरों के चिकित्सक) से मिलें।

 

भरपूर पानी और छाया दें 

कुत्तों और बिल्लियों में गर्मी की वजह से पानी की कमी हो सकती है, खासकर जब ये घर के बाहर लम्बे समय तक खेल रहे हों। ऐसा होने पर आपको इनके मसूड़े रूखे लगेंगे, त्वचा का लचीलापन कम लगेगा तथा ज्यादा लार बहती दिखेगी। पर बात यहाँ तक न पहुँचने दें। अपने पालतू को खेलने के बीच में भरपूर पानी और छाया देने का इंतज़ाम रखें।

 

उसे कार में न छोड़ें 

अक्सर लोगों को लगता है की चंद मिनटों के लिए पालतू जानवरों को बंद कार में बैठे रहने देने में कोई समस्या नहीं होगी। पर यह गलत है। तेज़ गर्मी में आपकी कार किसी ओवन की तरह काम करती है और बाहर के तापमान से 30 डिग्री ज्यादा गर्म हो सकती है। ऐसा होने पर आपके पालतू को कुछ ही देर में हीट स्ट्रोक होने का खतरा हो सकता है। इसलिए न ही उसे कार में अकेला छोड़ें न ही घर पर।

 

घास के अनचाहे तत्वों से उसे बचाएं 

जानवरों को घास में दौड़ना, खेलना और ढूँढना बहुत पसंद होता है। पर सभी घास एक जैसी नहीं होती। कई बार लोग अपने घर के आस-पास की घास में कीड़े मारने की दवा डालते हैं या कुछ खतरनाक रसायन भी डलवाते हैं। ऐसी घास आपके पालतू के लिए नुकसानदेह हो सकती है। सुनिश्चित करें की आपका पालतू जिस जगह पर खेल रहा है वह उसके लिए सुरक्षित है। पास में कोई पार्क हो तो खेलने से लिए उसे वहीं लेकर जाएं।

 

एंटीफ्रीज से बचें 

एंटीफ्रीज ऐसे रसायन होते हैं जिन्हें पानी में डालकर पानी को ठंडा रखा जाता है। या अक्सर कार आदि में डाले जाते हैं लेकिन इंसानों के लिए बहुत नुकसानदायी होते हैं। गर्मियों में तापमान बढने पर कार से एंटीफ्रीज लीक हो सकता है। यह पालतुओं को खाने में अच्छा लगता है लेकिन इसकी थोड़ी मात्रा भी कुत्तों और बिल्लिओ के लिए जानलेवा हो सकती है। तो जब आपका पालतू आस-पास घूम रहा हो तो उसकी गतिविधियों पर हल्की नजर ज़रूर बनाए रखें।