मदर्स डे पर माँ को दें ये हेल्दी गिफ्ट्स

528
mothers-day
image credits: Timeanddate.com

एक बार फिर मदर्स डे आने वाला है और आप फिर तोहफों के लिए सुझाव ढूंढ रहे होंगे। अक्सर हम सभी तोहफे ढूँढने की जद्दोजहद में कुछ समय बिताते हैं पर अंत में हारकर चोकलेट या गुलदस्ते देकर ही संतुष्ट हो जाते हैं। (ideas-good-gifts-for-mom-on-mother’s-day)

 

पर अगर इस साल आपको दुनिया में लाने वाली इस स्त्री को आप ऐसा कुछ देना चाहते हैं जो उन्हें पसंद भी आए और उनके स्वास्थ्य को भी बेहतर करे, तो इन सुझावों में एक चुनें-

 

फिटनेस ट्रैकर 

फिटनेस से जुडी सबसे लोकप्रिय तकनीकों में से एक है फिटनेस ट्रैकर। इनकी मदद से कसरत के प्रभाव को बेहतर रूप से समझा जा सकता है तथा फायदों को बढ़ाया जा सकता है।

यह उपकरण आपको कई फीचर और कीमतों में मिल जाएगा। अगर आपकी माँ वर्कआउट या तकनीक में दिलचस्पी रखती हैं तो अपने बजट के अनुसार इनमें से एक चुनें। कुछ आधुनिक उपकरणों को लेकर आप नींद, रक्तचाप या ब्लड शुगर जैसे मापों पर भी नजर रख सकते हैं।

 

स्पा 

माँ को मेहनत और तनाव भरे दिन के प्रभाव से निजात दिलाना चाहते हैं तो उन्हें पास के स्पा का कूपन गिफ्ट करें। इस तोहफे को हर कोई पसंद करेगा; ज्यादातर स्पा मालिश, पेडीक्योर, मैनीक्योर व् फेसिअल की सेवा देते हैं। इनके ज़रिये आपकी माँ एक पूरा दिन खुद की देखभाल में तनाव रहित बिता पाएंगी।

लम्बे समय तक शरीर में तनाव बने रहने से कई तरह की बीमारियाँ भी घर करने लगती हैं। यह तोहफ़ा उन्हें आने वाली कई बीमारियों से बचाएगा।

 

योग 

माँ की फिटनेस आप कितना ही क्यूँ न चाहें, जिम की मेम्बरशिप देना शायद उन्हें पसंद न आए। इसकी जगह आप योग की क्लासेज का रजिस्ट्रेशन उन्हें गिफ्ट कर सकते हैं- यह हल्के व्यायाम के साथ तनाव मुक्ति के लाभ देकर उन्हें दुगना लाभ देगा।

ध्यान रखें की क्लास की जगह और समय आपकी माँ के अनुकूल हो तथा उनके पास ज़रूरी साधन और प्रसाधन भी उपलब्ध हों।

 

जड़ी-बूटियों के पौधे 

आप क्या खाते हैं, यह आपके स्वास्थ्य पर बहुत बड़ा असर डालता है। अक्सर हम घर पर सादा और हितकारी मसाले वाला भोजन खाना पसंद करते हैं पर इनमें ताज़ी जड़ी-बूटियों की कमी हो सकती है। कई ऐसी जड़ी बूटियां आपको बाज़ार में मिल जाएगी जिन्हें आप आसानी से घर में उगा सकते हैं तथा इनका सेवन भी कर सकते हैं।

माँ को तुलसी, पुदीना, रोजमेरी, लेमनग्रास, अजमोद, धनिया आदि के पौधे तोहफे में दें तथा उनसे रोजाना कुछ ताज़ी जड़ी-बूटियां खाने का वादा भी लें।

 

बाथरूम एसेंशियलस 

तनावमुक्ति के लिए एक आनंददायक स्नान घर पर ही स्पा जैसे लाभ दे सकता है। पर इसके लिए ज़रूरी है की आपके पास सभी ज़रूरी सामान उपलब्ध हों। माँ को आप घर पर ही तनावमुक्त स्नान देने के लिए खुशबूदार साबुन, नहाने के लिए बने नमक, शैम्पू, मॉइस्चराइजर, स्पा किट, फेसिअल किट, अरोमाथेरेपी किट आदि दे सकते हैं।

 

नए बिस्तर 

अच्छे स्वास्थ्य के लिए गहरी नींद का महत्व कभी नकारा नहीं जा सकता है। रात में सात से आठ घंटे की नींद मानसिक और शारीरिक स्वास्थ्य के लिए बेहद ज़रूरी है। माँ की नींद भी पूरी हो, यह सुनिश्चित करने के लिए उनके बिस्तर की ओर देखें। नए गद्दे, मुलायम तकिया, पर्याप्त कुशन, अच्छे कपड़े से बने चादर और तकिया कवर, सोने के कमरे में रौशनी और शोर के सही इन्तेजाम आदि जैसी ज़रूरतों पर गौर करें तथा इसी के अनुसार उन्हें तोहफे दें।