छोटी हो या बड़ी – इलायची है तो बड़े काम की

5259
green-cardamom
image credits: connectfarmer.com

इलायची का नाम सुनते ही तन मन में एक मनमोहक सुगंध का एहसास होने लगता है। (elaichi ke fayde in hindi) इलायची भारतीय परिवारों के रसोईघर में पाए जाने वाला एक मुख्य पदार्थ है। इलायची रूप से दो प्रकार की होती है। छोटी इलायची और बडी इलायची।

छोटी इलायची का उपयोग सभी प्रकार की मिठाईयाँ बनाने में तथा मीठे व्यंजनों में अवश्य ही किया जाता है। तथा बडी इलायची का प्रकार विभिन्न प्रकार के व्यंजनों को स्वादिष्ट बनाने में किया जाता है। अक्सर लोग खाना खाने के बाद छोटी इलायची अपने मुँह में डाल लेते है। यह एक बहुत ही प्रभावशाली माउथ फ्रेशनर है, जिससे मुँह की दुर्गंध को दूर करने में काफी सहायता प्राप्त होती है। इलायची बहुत छोटी सी होने के बावजूद भी वह हमारे शारीरिक स्वास्थ्य के लिए अत्यंत लाभदायक है। इस लेख में हम बात करेंगे छोटी तथा बडी इलायची को खाने से होनेवाले हमारे शारीरिक स्वास्थ्य को भिन्न प्रकार से होने वाले लाभ के बारे में।

आइये पहले देखें कि छोटी इलायची खाने से हमें किस प्रकार से फायदा पहुँचता है।

1) भोजन को सुगंधित तथा स्वादिष्ट बनाने के लिए इलायची का इस्तेमाल किया जाता है। पर छोटी इलायची सुगंधदायक होने के साथ साथ स्वास्थ्य गुणों से भी भरपूर होती है। यह हमारे शारीरिक पाचनक्रिया को संयमित बनाने में एक बहुत ही महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है। छोटी इलायची की प्रकृति वात हर होने के कारण यह हमारे पाचनशक्ति को बढाने में सहायक है। छोटी इलायची का नियमित सेवन करने से हृदय की जलन दूर होने लगती है। तथा एसीडीटी तथा पेट संबंधी कई समस्याएँ दूर हो कर राहत मिलने लगती है।

2) छोटी इलायची में जीवाणुविरोधी तत्व पाए जाते है। तथा इलायची की महक भीनी और तेज होती है। यदि आपके मुँह से दुर्गंध आ रही है, तथा आप इसका उपचार ढूंढ नहीं पा रहे है, तो खाना खाने के पश्चात छोटी इलायची के दो फलियाँ अपने मुँह में अवश्य डालें।

3) छोटी इलायची खाने से हमें सांस संबंधित समस्याएँ जैसे अस्थमा, खांसी, जुखाम इत्यादि को दूर करने में काफी मदद मिलती है। इलायची को खाने से हमारे फेफडों में रक्तपरि-संचरण बढने लगता है। इलायची खाने से छाती पर जमा हुए कफ के निष्कासन में मदद प्राप्त होती है। कफ को दूर करने के लिए इलायची को एक प्रकार का प्राकृतिक उपाय माना गया है।

4) हरी इलायची में पौटेशिअम, कैल्शिअम, तथा मैग्नेशिअम जैसे महत्वपूर्ण खनिज तत्वों की अत्याधिक मात्रा पाई जाती है। इलायची खाने से हमारे हृदय की गति को नियमित होने में काफी सहायता मिलती है। तथा हमारे शारीरिक रक्तचाप भी नियंत्रित होने लगता है।

5) इलायची का सेवन हमारी त्वचा के स्वास्थ्य को बनाए रखने के लिए भी अतिशय फायदेमंद है। इसके नियमित सेवन से हमारी त्वचासंबंधी समस्याएँ दूर होने लगती है। तथा त्वचा में एक प्रकार का निखार भी आने लगता है।

आइये अब हम बडी इलायची में पाए जाने वाले विभिन्न स्वास्थ्य गुणों के बारे में जानकारी हासिल करें।

1) बडी इलायची खाने से हृदय (heart) के स्वास्थ्य को बेहतर बनाने में मदद प्राप्त होती है। तथा यह हमारे शरीर में खून के जमने की संभावना को काफी हद तक कम करता है।

2) बडी इलायची से दाँतों संबंधी समस्याएँ दूर होने में काफी सहायता होती है। तथा हमारे दाँतों तथा मसूडों को किसी भी प्रकार के संक्रमण के होने से सुरक्षा प्रदान होती है। सांसो की दुर्गंध से भी छुटकारा मिलता है।

3) बडी इलायची में एंटी कार्सिजेनिक गुण पाए जाते है। जिस के कारण हमारे शरीर में विभिन्न प्रकार के कैंसर होने से रोकथाम होती है। बडी इलायची को खाने से शरीर में कैंसर से ग्रस्त सेल का निर्माण तथा विकास नहीं होता ।

4) बडी इलायची में दर्द दूर करने के भी गुण पाए जाते है। बडी इलायची का तेल हमारे सिर पर लगाने से सिरदर्द से तुरंत राहत मिलने लगती है। तथा इसके तेल के नियमित इस्तेमाल से शारीरिक थकान तथा मानसिक तनाव भी दूर होने लगते है।

5) बडी इलायची से बनाया गया तेल हमारे बालों का स्वास्थ्य बनाए रखता हैं। तथा बालों की त्वचा को पोषण प्रदान करता है। जिससे हमारे बाल घने, मजबूत तथा चमकीले होने लगते है। बालों की त्वचा पर यदि संक्रमण हो गया हो तो बडी इलायची का तेल उस पर गुणकारी औषधि का काम करता है।