इमली के स्वास्थ्यवर्धक फायदे

5285
imli-tamarind-eating-health-benefits
image credit: keralaayurveda.biz

बच्चे हो या बडे ‘इमली’ शब्द सुनते ही हर एक के जुबान पर एक खट्टा मीठा सा स्वाद आने लगता है। (imli ke fayde hindi me) इस दुनिया में शायद ही कोई ऐसा व्यक्ति होगा जो इमली के बारे में परिचित ना हो। इमली एक ऐसा खाद्यपदार्थ है, जिसका अपना ही ऐतिहासिक और औषधीय महत्व है। प्राचीन काल से हर घर घर में इमली का प्रयोग नियमित रूप से होता आ रहा है। इमली से हम तरह तरह के व्यंजन भी बनाते है, जैसे चटनी, चटपटी पाचक गोलियां, अचार, इत्यादी।

 

आइए हम देखे की इमली का नियमित रूप से उपयोग करने पर हमे कितना लाभ हो सकता है-
1. इमली में विटामिन सी, खनिजपदार्थ, मैगनेशियम तथा पोटॅशियम काफी मात्रा में पाया जाता है, जो हमारे शारीरिक विकास के लिए अत्यंत लाभदायक है।

2. इमली के गुदे के नियमित इस्तेमाल से हमारी त्वचा पर एक सुंदर निखार आ जाता है और त्वचा एकदम साफ सुथरी हो जाती है।

3. इमली का सेवन करने से हमारे शरीर का बैड कोलेस्ट्राँल नियंत्रण में रहता है।

4. इमली हमारे शरीर में पाचनशक्ती को सुधारने का काम करती है। जिससे हमारी पाचनक्रिया भी ठीक रहती है। और पाचन संबंधी सारी समस्या भी दूर हो जाती है।

5. इमली का सेवन करने से डायबिटीज (Diabetes) नियंत्रण मे रहती है, क्यों की इमली हमारे शरीर के कार्बोहायड्रेट्सको शुगर में परिवर्तित होने से रोकती है।

6. इमली खाने से वजन कम (weight loss) होता है। इमली में पाया जाने वाला हाइड्रोऑक्साइट्रिक एसिड शरीर में वसा को कम करने वाले इन्जाइम को बढ़ाता है।

7. पोटिशिअम की मात्रा इमली में मौजूद होने के कारण ब्लड पे्शर नियंत्रण में भी मदद करता है।

8. आंखों में दर्द, जलन या खुजली की परेशानी में भी इमली काफी असरदार सिद्ध होती है। समस्या होने पर इमली के रस में दूध मिलाकर आंखों के बाहर लगाने से आंखों में दर्द, जलन या खुजली से आराम मिलता है।

 

इस तरह कमाल के स्वास्थ्य लाभो से भरी इमली में काफी मात्रा में औषधीय गुण भी पाए जाते है। अतः अगर हम इमली को सर्वगुणसंपन्न कहें तो भी अतिशयोक्ती नही होगी।