क्या आप भी ढूंढ़ रहें हैं वजन बढ़ाने के नुस्खे – अपनाएं यह 11 नुस्खे

3101
gain-weight
image cresits: blogspot.com

जैसे अत्यधिक मोटापा परेशानी की जड़ होता है, वैसे ही अत्यधिक दुबला-पतला होना भी लोगों की हंसी का कारण बन जाता है और आत्म-विश्वास की धज्जियां उड़ने लगती हैं। इसलिए एक सुडौल, सुदृढ़ और मजबूत काया का होना अति-आवश्यक है।

मोटापा कम करने के लिए तो आपने लोगों को तरह तरह के नुस्खे आजमाते देखा होगा। और वहीं कुछ लोग इतने दुबले-पतले होते हैं कि वे मन ही मन मोटे लोगों को देखकर कहते हैं – हे भगवान, उसका कुछ मोटापा मुझे दे दे – अब भगवान आपकी सुने न सुने, लेकिन इस लेख को पढ़ कर आप अपनी मदद जरूर कर सकते हैं।

आइये हम देखें कि किन किन उपायों से आप अपना वजन बढा सकते हैं।

1) नियमित व्यायाम – सबसे महत्वपूर्ण है किसी भी प्रकार का शारीरिक व्यायाम नियमित रूप से अपनाएं। अपना वजन बढाने तथा पाचन-शक्ति को बढाने के लिए शारीरिक श्रम करना बहुत जरूरी है। इससे भूख बढ़ना शुरू होगी और ज्यादा भोजन शरीर के अंगो का भरण-पोषण करेगा। व्यायाम के बाद खुल कर खाएं। और कभी खाली पेट व्यायाम न करें। व्यायाम से ठीक एक घंटा पहले हल्का नाश्ता करें।

2) आवश्यक नींद –  व्यायाम करने के बाद आपका उचित मात्रा में सोना भी बहुत ही आवश्यक है। नींद का न आना भी आपके दुबलेपन का एक कारण बन सकता है। यदि आप अच्छी तथा गहरी नींद सोते हैं तो आपको शारीरीक आराम मिलता है। नींद को कभी भी नजरअंदाज ना करें तथा नियमित रूप से रोजाना 7-8 घंटे तक सोने की आदत डालें।

3) पानी का सही मात्रा में सेवन – दिनभर में कम से कम आपको 4 लीटर तक पानी पीना चाहिए। इससे हमारे शरीर में मौजूद विषैले पदार्थों को बाहर निकलने में मदद होती है। ज्यादा पानी पीने से आपका भोजन सही तरह से पचेगा तथा शरीर को चुस्ती फुर्ती प्राप्त होती है।

4) थोड़े-थोड़े अंतराल में ग्रहण करें भोजन –  ब्रेकफास्ट और लंच हैवी करें तथा डिनर हल्का करें। हो सके तो दिन में 4-5 बार थोड़ा-थोड़ा खाएं। इससे भोजन अच्छी तरह पचता है और शरीर में लगता है।

5) दूध पीजिए – नियमित रूप से दिन में दो बार दूध पीने की आदत अवश्य डालें। दूध के साथ यदि आप दो केले खाते है तो वजन तेजी से बढता है।

6) ज्यादा कैलोरी वाले खाद्य-पदार्थों का सेवन – ज्यादा कैलोरी, प्रोटीन तथा कैल्शियम वाले खाद्य-पदार्थों को अपने आहार में शामिल कीजिए। जैसे आटा, चावल, शहद, दुग्ध-युक्त पदार्थ इत्यादि। अपने नियमित आहार में दूध, दही, पनीर, बटर, इत्यादि शामिल कीजिए आपका वजन बहुत आसानी से तथा बहुत तेजी से बढने लगेगा।

7) ड्राई फ्रूट्स का सेवन –  अधिक मात्रा में सूखे मेवे का सेवन करें जैसे बादाम, किशमिश, अखरोट और मूंगफली इत्यादि।

8) फैटी तथा पौषक तत्वों वाला भोजन – वसा युक्त भोजन भी वजन बढाता है। आप ऐसा भोजन करें जो पौष्टिक होने के साथ साथ वसा युक्त भी हो। ये आपको फिट भी रखेंगे तथा आपके वजन बढाने में भी सहायक हैं।

9) रोजाना दूध-शहद का सेवन –  हर रोज गरम दूध के साथ एक चम्मच शहद का सेवन करने से वजन भी तेजी से बढने लगता है तथा भोजन का पाचन भी अच्छी तरह होता है।

10) गर्मियों में खरबूजे का सेवन –  खरबूजा खाने से वजन तेजी से बढता है तथा हमारे शरीर का निर्जलीकरण भी नहीं होता। अक्सर गर्मियों के दिनों में डॉक्टर खरबूजा खाने के सलाह देते हैं।

11) मांसाहारी पदार्थों का सेवन –  यदि आप मांसाहारी हैं तो आप अंडा, मछली, मीट इत्यादि चीजों का सेवन कर सकते हैं। मांस और मछली में फैट होता है जो वजन बढाने के लिए बहुत ही जरूरी है।