कैंसर हो या पाचन संबंधी समस्या, तमाम बीमारियों को दूर रखता है काली मिर्च का सेवन

3878
kali-mirch-black-pepper
image credits: siasat.pk

काली मिर्च रसोईघर में इस्तेमाल होने वाले मसालों में से एक है। (black pepper benefits, kali mirch ke fayde in hindi) आमतौर पर इसका इस्तेमाल खाने के स्वाद को बढाने के लिए किया जाता है पर आयुर्वेद और एनी चिकित्सा पद्दतियों में काली मिर्च का इस्तेमाल औषधि के रूप में भी किया जाता है। आज हम आपको बताएंगे काली मिर्च के कुछ औषधीय गुणों के बारे में।

1. पाचन क्रिया के लिए फायदेमंद
काली मिर्च के सेवन से पेट में हाइड्रोक्लोरिक एसिड का निर्माण होता है जिस से पाचन शक्ति बढ़ती है और खाना अच्छे से पचता है। पेट की ज्यादातर समस्याएं हाइड्रोक्लोरिक एसिड की कमी से होती है न की इस एसिड के बढ़ने से। काली मिर्च के इस एसिड का निर्माण पेट में संतुलित ढंग से होता है जिससे पाचन क्रिया दुरुस्त रहती है।

2. भूख बढाती है
खाने में स्वाद बढाने और पाचन तंत्र को मजबूत बनाने के अलावा काली मिर्च भूख भी बढाती है। शोध में पता चला है की काली मिर्च अपने सुगंध की वजह से भूख बढ़ाती है। आयुर्वेद में भूख बढाने के लिए काली मिर्च से निर्मित एक औषधि भी है। आधी चम्मच काली मिर्च के साथ एक चम्मच गुड मिलकर खाने से भूख लगती है।

3. वजन कम करती है
काली मिर्च के सेवन से वजन भी कम होता है हालाँकि ये अलग बात है की इसके सेवन से भूख भी बढती है। काली मिर्च की बाहर सतह में फाइटोन्यूट्रिएंट्स मौजूद होते हैं जो वसा को नष्ट करते हैं।

4. आर्थराइटिस से लडती है
काली मिर्च में मौजूद पीपेरिन (piperine) आर्थराइटिस के लिए काफी फायदेमंद होती है। इसके सेवान से सूजन नहीं होता और रक्त संचार बढ़ता है। एक सुचारू और अच्छे रक्त संचार के वजह से जॉइंट्स में दर्द नहीं होता।

5. कैंसर की भी करती है रोकथाम
काली मिर्च में वो एंटीओक्सीडेंट्स पाए जाते हैं जो कैंसर के खिलाफ लड़ते है खासकर कोलोन और ब्रैस्ट कैंसर के खिलाफ।

6. प्रकृतिक एंटीडीप्रेसेंट
शरीर में मौजूद सेरोटोनिन नामक एक न्यूरोट्रांसमीटर होता है जो मूड रेगुलेशन के लिए बहुत जरुरी होता है। काली मिर्च के सेवन से इस न्यूरोट्रांसमीटर का निर्माण तेजी से होता है जिसके फलस्वरूप मन और चित्त शांत एवं तनावमुक्त रहता है।

7. दांतों और मसूडो के लिए भी लाभदायक
मसूड़ों में सूजन हो या फिर मूह से दुर्गन्ध आती हो या फिर मसूडो से खून बहता हो, काली मिर्च का सेवन इन तीनो समस्याओं से मुक्ति दिलाता है। जब भी इस तरह की समस्या हो पानी की कुछ बूंदों में काली मिर्च पाउडर और नमक बराबर मात्रा में मिलाएं और मसूडो पर हलकी मालिश करें, इस से तुरंत आराम मिलता है।

8. गैस की बीमारी में भी उपयोगी
अगर आप पेट की गैस से परेशान है तो खाने में मिर्च की जगह काली मिर्च का इस्तेमाल करें इस से गैस की समस्या खत्म होगी। पेट में भारीपन महसूस होने पर एक गिलास बटरमिल्क में एक चौथाई चम्मच काली मिर्च मिला के पीने से भी राहत मिलती है।