5 प्रोफेशनल नियम जो आपको बेहतर इंसान बनाते हैं

558

काम की शुरुआत करने से पहले आपको कई तरह के सुझाव मिलते हैं। ये सुझाव आपके काम में तेज़ तरक्की पाने के उपाय होते हैं लेकिन अगर गौर से देखा जाए तो इन नियमों के द्वारा आप कार्यक्षेत्र में ज़्यादा कुशल और प्रभावी बनते हैं। यही वजह है की ये सुझाव आपकी निजी ज़िन्दगी में भी काम करते हैं।

आईए, ऐसे ही पांच सुझावों को जानें-

सवाल पूछने से न डरें

सवाल पूछना अनुभव करने के बाद सीखने का सबसे अच्छा तरीका है। अगर आपके पास किसी अनुभवी व्यक्ति का साथ है तो इस अवसर का लाभ उठाएं और उनसे काम और जीवन से जुड़े सवाल पूछें। अक्सर अनुभवी लोगों के पास समय की कमी होती है इसलिए उनसे कुछ समय मांगे तथा ज़रूरत पड़ने पर उनके कार्यभर कम करने में भी मदद करें।

अगर नहीं आता है तो इस कमी को स्वीकार करें

काम की शुरुआत करने पर आप सब कुछ करना चाहते हैं। इंटरनेट और इ लर्निंग की ज़माने में भी हम अक्सर काम को सीखकर करने का वादा कर बैठते हैं। ऐसा करना कई बार आपका कार्यभार बढ़ा सकता है और चिंता बढ़ा सकता है। साथ ही आपके मूल काम पर भी असर होता है। अगर आप कुछ कार्यों को करना नहीं जानते तो इस बात को स्वीकारें तथा कार्य को सीखें या किसी अनुभवी व्यक्ति को कार्य करने दें।

अपनी गलतियों को स्वीकारें 

गलतियां जीवन का हिस्सा होती हैं। पर कई बार काम की शुरुआत में हम गलतियों से डरते हैं और सोचते हैं की इनका प्रभाव हमारे कार्यक्षेत्र में मौजूद व्यक्तियों की राय पर पड़ेगा। चिंता न करें, काम में अपनी पूरी क्षमता देने की कोशिश करें तथा इसके बाद भी गलती होने पर इनसे सीखें। अक्सर गलती स्वीकारने पर आपके आस पास के लोग भी आपको महत्वपूर्ण सुझाव दे सकते हैं।

सीमाएं तय करने में न हिचकिचाएं 

कार्य और रिश्तों की सीमाएं तय करना आपकी प्रगति के द्वार खोलेगा। इसलिए कभी भी काम अतिरिक्त लगने पर सहजता से अपना पक्ष रखें। इसी तरह रिश्तों में कई बार खुद को अक्षम महसूस करने पर भी सामने वाले को स्पष्टता से बात बताएं और समाधान ढूंढें।

अवसरों का लाभ उठाएं 

अवसर छोटे भी होते हैं और बड़े भी। आपके घर की लोकेशन, कार्य में लचीलापन, अनुभवी व्यक्ति का साथ या नयी जगह में घूमने जाना, किसी भी मौके में आप अवसर ढूंढकर कुछ प्रभावी कर सकते हैं। अपनी वर्तमान परिस्थिति से सबसे बेहतर नतीजे निकालने की योजना बनाएं और जल्द भी बेहतर जीवन का आनंद लें।