विटामिन सी से भरपूर लीची के सेवन से रहता है दिल सेहतमंद

305
litchi-benefits
image credits: Pixabay

चीन में प्रसिद्ध लीची भारत के उतरी इलाकों के बाज़ार में भी गर्मियों में आती है। यह फल कई लोगों का पसंदीदा है और ऐसा होने का कारण एक नहीं है। लीची विटामिन C नामक एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होती है तथा एक ही कप में पुरे दिन के एंटीऑक्सीडेंट की ज़रूरत पूरी कर देती है। इतना ही नहीं, इस फल में भरपूर फाइबर, विटामिन्स और पोटैशियम पाया जाता है। यही वजह है की मीठी और स्वादिष्ट लीची आपको कई तरह के लाभ दे सकती है। आइये, इन लाभों को जानें-

 

रोगों से लड़ने की क्षमता बढ़ाए 

फ्लावोनोइड जो की फल, सब्जी और मसालों में पाया जाना वाला एंटीऑक्सीडेंट है, आपको ह्रदय रोग और कैंसर जैसे गंभीर रोगों से बचा सकता है। लीची में भी क्वरसेटिंन नामक एंटीऑक्सीडेंट होता है जो बहुत शक्तिशाली है और सूजन विरोधी गुणों के साथ ही कैंसर से लड़ने और ह्रदय को स्वस्थ रखने के लाभ भी देता है।

 

एंटीऑक्सीडेंट की सुरक्षा 

एंटीऑक्सीडेंट लेने से प्राकृतिक रूप से आपके शरीर की कोशिकाओं को फ्री रेडिकल से लड़ने की शक्ति मिलती है। अगर आप पर्याप्त मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट नहीं लेते हैं तो आशंका है की आप ओक्सीडेटिव तनाव महसूस करें तथा कोशिकाओं और अंदरूनी अंगों को तेज़ी से क्षति होने लगे। कई शोध दिखाते हैं की एंटीऑक्सीडेंट आपको दिल के रोग, दिमाग के रोग, कैंसर तथा उम्र बढने से होने वाले नुकसान को कम कर सकते हैं। लीची की एक कटोरी आपको दिन भर के लिए पर्याप्त एंटीऑक्सीडेंट देकर ये सभी लाभ दे सकती है।

 

दिल की सेहत 

फ्लावोनोइड, एंटीऑक्सीडेंट और फाइबर, लीची में मौजूद ये तीनों ही तत्व आपके दिल को सेहतमंद रखते हैं। साथ ही लीची के अर्क से निकाला जाने वाला ओलिगोनोल नामक तत्व शरीर में नाइट्रिक ऑक्साइड के स्तरों में भी गिरावट लाता है जिससे रक्तचाप कम होता है तथा रक्त कोशिकाओं का संकुचन कम होता है। यह तत्व दरअसल लीची के छिलके में पाया जाता है इसलिए इसे पाने के लिए आपको किसी तरह के सप्लीमेंट का सेवन करना होगा या छिलकों से बनी कोई रेसिपी आजमानी होगी।

रसभरी लीची ताजगी से भरपूर, वजन कम करने से लेकर त्वचा को निखारने तक में परिपूर्ण

रक्त प्रवाह 

लीची में पाए जाने वाले पोषक तत्व जैसे मैग्नीशियम, कॉपर, आयरन, मैंगनीज, फोलेट, विटामिन C आदि आपके शरीर में रक्त प्रवाह को बनाए रखने तथा रक्त के निर्माण के लिए बहुत ज़रूरी होते हैं। इस फल के सेवन से आप रक्त की गुणवत्ता और पहुँच में बड़ा सुधार कर सकते हैं।

 

रूटीन 

लीची में बाकी फलों की तुलना में सबसे ज्यादा पोलीफिनॉल होता है। इसमें से ही एक है रूटीन नामक तत्व जो की आपके शरीर की रक्त वाहिकाओं को मजबूत बनाता है। ये तत्व आपको वरिकोस वेंस और हेमोर्र्होइड से बचाता है तथा छोटी-बड़ी चोटों से भी आपकी रक्षा करता है। इस तत्व की शरीर में कमी आपको अक्सर अंदरूनी चोट दे सकती है इसलिए लीची का सेवन ज़रूर करें।

 

सूजन कम करे 

लीची के अर्क में भरपूर एंटीऑक्सीडेंट होने से यह सूजन कम करने का काम भी करती है। देखा जाता है की यह आपको सूजन और कोशिकाओं की क्षति से बचा सकता है तथा सूजन से होने वाले गंभीर रोगों की संभावना भी कम कर सकता है। यह लाभ भारी काम करने वालों तथा हैवी वर्कआउट करने वालों के लिए बेहद अहम है।

 

विटामिन C

देखा जाता है की ताज़ी लीची में संतरे से भी ज्यादा विटामिन C होता है। यह बेहद खास है क्यूंकि विटामिन C आपको अनगिनत लाभ दे सकता है। यह आपके शरीर में कोलेजन के निर्माण में अहम भूमिका निभाता है जिससे आपकी त्वचा लम्बे समय तक लचीली बनी रह सकती है। साथ ही इसका उपयोग चोट और क्षति को ठीक करने में होता है तथा हड्डियों को मजबूत बनाने में होता है। यह दिमाग को भी स्वस्थ बनाता है तथा कई तरह के रोगों से रक्षा करता है। इतना ही नहीं, विटामिन C आपको सर्दी से लेकर ऑस्टियोपोरोसिस और कैंसर जैसे रोगों से भी बचा सकता है।

शरीर को होने लगते हैं यह सारे लाभ जब आप करते हैं पपीते का सेवन

स्वास्थ्य और सौंदर्य दोनों को निखारता है संतरा (नारंगी)