पुरुषों के लिए स्किनकेयर टिप्स

714
Men-face-care-tip
image credit: thebrunettediaries.com

समय के साथ कई चीज़ें बदली हैं और आदर्श पुरुष की तस्वीर भी इन्हीं में शामिल है। आज एक अच्छी तरह संभाला गया आकर्षक व्यक्तित्व ही लोगों के दिल में जगह बनाने का रास्ता है। पर इसके लिए आपको लम्बी-चौड़ी ब्यूटी रूटीन और पार्लर की अपॉइंटमेंट की ज़रूरत नहीं है। (men’s skin care tips home in hindi)

 

जगमगाती साफ़ त्वचा पाने के लिए इन आसान नियमों का पालन ही काफी है-

 

CTM 

महिलाओं की तरह ही CTM पुरुषों के लिए भी खुबसुरत त्वचा का मूलमंत्र होना चाहिए। आप अक्सर प्रदुषण, धुल, धुंए आदि के सम्पर्क में आते हैं जो आपके रोमछिद्रों को बंद कर देते हैं और त्वचा को क्षति पहुंचाते हैं। ऐसे में आपको एक त्वचा को सही तरह से साफ़ ज़रूर करना चाहिए।

CTM- क्लींजिंग, टोनिंग और मॉइस्चराइजिंग, यही साफ़ त्वचा और स्वस्थ त्वचा के राज़ हैं। इस रूटीन के लिए अच्छी गुणवत्ता वाले प्रसाधन चुनें जो आपकी त्वचा के प्रकार के लिए ख़ास बने हों।

क्लींजिंग आपके चेहरे को कील-मुंहासों से बचाने के लिए ज़रूरी है। इसके लिए आप एक अच्छे क्लेंसेर को चुन सकते हैं। इसके बाद टोनिंग के लिए गुलाब जल अच्छा विकल्प है। अंत में मॉइस्चराइजिंग के लिए आप अपनी ज़रूरत के अनुसार ब्रांड चुनें।

 

हमेशा सनस्क्रीन लगाएं 

अक्सर पुरुष सनस्क्रीन की ज़रूरत को महत्व नहीं देते। पर तेज़ धुप से बचने के लिए आपको कम से कम SPF 30 की ज़रूरत होती है। धुप की वजह से हो रही टैनिंग और क्षति को कम करने के लिए हमेशा घर से निकलने से पहले सनस्क्रीन लगाएं। अगर आप चाहें तो SPF युक्त मॉइस्चराइजर भी अपना सकते हैं।

 

रोज़ाना स्क्रब करें 

स्क्रबिंग त्वचा की मृत कोशिकाओं को हटाने के लिए बहुत ज़रूरी है। अगर आप नियमित स्क्रब न करें तो रोमछिद्रों में गंदगी बैठती जाएगी जिससे आपका चेहरा मुरझाया और अस्वस्थ लगने लगेगा।

बाज़ार में मौजूद स्क्रब के कई विकल्पों में से आप चुन सकते हैं। ऐसे भी कई विकल्प हैं जो आपको फेसवाश के साथ ही स्क्रब का प्रभाव देते हैं। आप चाहें तो इन विकल्पों को चुनकर अपना समय बचा सकते हैं।

 

झुर्रियों से बचें 

आँखों के आस-पास की त्वचा डिहाइड्रेशन की शिकार बहुत आसानी से हो जाती है। इस वजह से आप समय से पहले ही आँखों के आस-पास झुर्रियां देखने लगते हैं। रोज़ सुबह और रात में आँखों के आस-पास ऑय-क्रीम लगाना शुरू करें। बाज़ार में खास पुरुषों के लिए बनाए गये विभिन्न ऑय क्रीम में से आप अपनी ज़रूरत के अनुसार चुन सकते हैं।

 

होंठों की देखभाल 

बाकी चेहरे के मुकाबले होंठों पर बाहरी कारकों का असर तेज़ी से होता है। ये सांवले पड़ सकते हैं, शुष्क हो सकते हैं तथा कई बार तकलीफदेह भी हो जाते हैं। इन सभी समस्याओं का इलाज है एक अच्छा लिपबाम। बाज़ार में कई ऐसे भी लिपबाम आपको मिल जाएंगे जो होंठों के लिए ज़रूरी मॉइस्चराइजर के साथ सनस्क्रीन का मिश्रण देते हैं। मॉइस्चराइजिंग लिपबाम का उपयोग रात में तथा सनस्क्रीन का उपयोग धुप में निकलने से पहले करें।

 

मैनीक्योर 

मैनीक्योर सिर्फ महिलाओं के लिए नहीं है; पुरुषों को भी अपने हाथों को साफ़ रखना बहुत ज़रूरी होता है। सफाई से ट्रिम किए नाख़ून और साफ़-सुथरे हाथ अच्छे व्यक्तित्व को दर्शाते हैं। हफ्ते में एक बार हाथों को साफ़ रखने की ओर ध्यान दें।

 

दाढ़ी साफ़ रखें 

दाढ़ी रख रहे हैं तो इसे साफ़ रखना भी ज़रूरी है ताकि खुजली और असमान विकास आपके स्टाइल स्टेटमेंट में बाधा न बनें। इसके लिए कुछ साधारण तरीकों को अपनाएं- अपनी दाढ़ी को एक अच्छे फेस-वाश या शैम्पू से धोएं। अगर दाढ़ी में शुष्कता लगे तो रात में सोने से पहले तेल ज़रूर लगाएं। इसके बाद सुबह तैयार होते हुए दाढ़ी के बालों को भी कंघी की मदद से सही दिशा दें।