जानिए मॉनसून के कुछ स्वादिष्ट शाकाहारी व्यंजनों के बारे में

1341
Pakoda-monsoon-food
image credits: FableFeed

बूंदा-बंदी, बारिश, आलस भरे दिन और ठंडी ठंडी रातें ये सब मॉनसून से ही तो सम्बंधित है। मॉनसून की शरुआत गर्मियों को अलविदा कहते हुए खुली बाहों के स्वागत के साथ होती है। बारिश को कौन नही पसंद करता, और खासकर तेज चिपचिपी पसीने से तरबतर गर्मी के बाद बारिश की ठंडी-2 बूंदे बहुत खूबसूरत एहसास देती हैं। और घरों में शुरू हो जाता है चटपटे गरमा-गरम खाने का मौसम। और कुछ चीजें तो ऐसी हैं जिनके बिना बारिश का मजा लिया ही नही जा सकता जैसे की पकौड़े और चाय या फिर हल्की हल्की बारिश में गरमा गरम नीम्बू मसाला भुट्टा।

 

म्म्म ह्म्म्म बेहद लजीज लगता है ये मौसम और इसके व्यंजन, तो आइये आपको भी बताते है ऐसे ही कुछ व्यंजनों के बारे में ताकि आप भी इन्हें बनाये और बारिश का लुत्फ़ उठाये-

 

• पनीर टिक्का: बारिश के बाद भीगे भीगे से लॉन में दोस्तों और परिवार के साथ ग्रिल की मध्यम आंच में पनीर टिक्के का मजा लेना, है ना बेहतरीन आईडिया। और उसपर इतने सारे रंगों से सजी हुई पनीर टिक्के की स्टिक आँखों को बड़ा ही सुकून देती है और भूख को बढ़ा देती है। तो ये अकेली एक रेसिपी आपकी शाम बनाने के लिए पर्याप्त है।

 

• सूप का सेवन: बारिश के मौसम में गरम-गरम सूप मिल जाए तो उसका अलग ही मज़ा है। हो सके तो सिर्फ ताजा व घर में बने सूप का ही सेवन करें , सब्जी या दाल से बने सूप का सेवन करें यह हल्का, स्वादिष्ट होने के साथ साथ पौष्टिक भी होता है।

 

• भजिये या पकौड़े: बारिश के मौसम में अगर स्नैक्स खाने का मन हो तो शायद पकौड़ों का ख्याल सबसे पहले मन में आता है। पकौड़ों और चाय के साथ बारिश का आनंद सबसे इत्मिनान से लिया जा सकता है। तो बनाइए आलू, प्याज, पालक, बैंगन या फिर मिर्ची के पकौड़े और उठाइये आनंद बारिश के मौसम का। ये स्वाद के साथ साथ स्वास्थ्य का अच्छा विकल्प है। यह तेल में तला हुआ होता है इसलिए इसका सेवन सिमित मात्रा में ही करें और हो सके तो घर इसे जैतून के तेल में ही तलें।

 

• भुट्टा: लकड़ी के कोयले पर भुना हुआ सोंधी महक वाला भुट्टा बारिश के मौसम कुछ ज्यादा ही स्वादिष्ट लगता है।

 

• जलेबी: जलेबियाँ… सुबह सुबह का समय हो और दही के साथ कुरकुरी जलेबियाँ। इससे अच्छी सुबह की शुरुआत शायद ही हो सकती है। कुछ लोगों को जलेबियाँ दही के साथ तो कुछ को दूध के साथ, कुछ को आइसक्रीम के साथ भी पसंद होती हैं। बारिश के नम मौसम में जलेबी की कुरकुराहट का अलग ही स्वाद होता है।