प्रोटीन व तमाम खनिज़ के स्रोत खरबूजे के बीज़ के जानिए फायदे 

4297
muskmelon-seeds
image credits: alibaba.com

कुछ ही महीनो में गर्मियों की शुरुआत होने वाली है। (muskmelon seeds benefits for skin in hindi) इस मौसम से निजात दिलाने में फल खासकर खरबूजे जैसे रसीले फल ही मदद करते है। खरबूजे हमारे शरीर में पानी की कमी पूरी करते है, फाईबरयुक्त होने के कारण पाचन भी अच्छा रखते है और पोषण भी देते है। पर शायद आपको जानकर हैरानी हो की खरबूजे के बीज भी इतने ही फायदेमंद होते है।

आइये जाने कैसे-

  • प्रोटीन का स्रोत 

दाल या मीट के अलावा कम ही चीज़े हमारे शरीर की प्रोटीन की ज़रूरत पूरा कर पाती है। खरबूजे के बीज इन्ही चुनिदा चीज़ों में से एक है। इनके बीजों में 4 प्रतिशत तक प्रोटीन पाया जाता है। यह मात्रा सोयाबीन में प्रोटीन की मात्रा के बराबर है।

  • खनिज का स्रोत 

खरबूजे के बीज एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होते है तथा विटामिन A , C और E के स्रोत है। इन्हें खाने से मैकुलर डिजनरेशन से बचाव होता है। यह रक्त में कोलेस्ट्रॉल की मात्रा सन्तुलित करता है तथा कैंसर जैसे गम्भीर रोगों की आशंका घटाता है।

यह भी पढ़ें – जानिए तुलसी के बीज (Chia Seeds) के सेवन से होने वाले 8 अनमोल स्वास्थ्य लाभ

  • दिल का ख्याल रखे 

खरबूजे के बीज में ओमेगा-3 फैटी अम्ल पाए जाते है जो दिल की सेहत के लिए बहुत ज़रूरी है। यह unsaturated वसा का अच्छा स्रोत है।

  • बाल और नाख़ून बढाये

पतले बाल या कमज़ोर नाखूनों की समस्या हो तो खरबूजे के बीज को अपने आहार में ज़रूर शामिल करें। इनमे मौजूद प्रोटीन जल्द ही आपके बालो को सही विकास देगा, नाखुनो को मज़बूत और खूबसूरत बनाएगा तथा शरीर की कोशिकाओं को स्वस्थ रखेगा।

यह भी पढ़ें – प्रोटीन, विटामिन व कई अहम मिनरल्स का स्रोत हैं तरबूज़ के बीज़

  • आंतों के लिए फायदेमंद 

खरबूजे के बीज आंतों में हुए कृमि को भी खत्म कर देता है। इन्हें पीस कर खाने से पेट में हुए कीड़े मर जाते है और अत्यधिक आंव भी खत्म होता है। इससे अपच की समस्या दूर होती है।

  • वज़न घटाने में मदद करे 

खरबूजे के बीज और इनके छिलके फाइबर के बहुत अच्छे स्रोत है। इन्हें खाने से पाचन दुरुस्त रहता है और वज़न घटने लगता है।

यह भी पढ़ें – डायबिटीज व हृदयरोगों में फायदेमंद सिद्ध होता है कददू के बीजों का सेवन

खरबूजे के बीज के इन फायदों को पाने के लिए इसे अपने आहार में शामिल करें। यूँही खा पाएं तो अच्छा है वरना इन्हें सलाद, सुप, ग्रेवी आदि में पीस कर डाले और खाएं। चाहें तो इन्हें अपने मनपसन्द नट बटर के साथ पीस लें और स्वादिष्ट सैंडविच बनाकर खाएं। पर इनका पूरा पोषण पाने के लिए इन्हें अच्छी तरह चबाना या पीसना न भूलें।