5 एक्सेसरीज़ जो मानसून में ज़रूरी हैं

334
waterproof-your-phone-this-monsoon
image credits: The Opera blog

अगर बारिश की बूँदें आपको अपने घर में दुबकने को मजबूर कर देती हैं, तो आप अकेले नहीं हैं। यह मौसम आपको भीगा कर बीमार भी कर सकता है और आपके स्टाइल स्टेटमेंट को ख़राब भी कर सकता है। (must carry assessories for monsoon, monsoon me kya kya rakhein apne sath in hindi)

तो क्यूँ न बारिश के लिए कुछ ज़रूरी एक्सेसरीज खरीदकर आप इन दोनों ही समस्याओं से बच जाएँ?

 

बारिश में आपके रक्षक 

बारिश में कपड़ों के ऊपर पहने जाने वाले रेनकोट और हाथ में थामा छाता भी आपका स्टाइल दिखा सकता है। इस मौसम के लिए रंगबिरंगे, मनपसंद प्रिंट वाले तथा सजावटी लेस लगे रेनकोट और छतरी खरीदें। कुछ नया आज़माना चाहते हैं तो ट्रांसपेरेंट (पारदर्शी) विकल्प चुनेंऔर इनपर अपने पसंद का स्टीकर प्रिंट करवा लें। इसके लिए आप ऑनलाइन कई तरह के वीडियोस भी देखकर घर पर ही प्रिंट कर सकते हैं। या फिर फ्लोरोस्सेंट रंगों से सजे रेनकोट को चुनें।

 

जूते 

बारिश में स्टाइलिश दिखने और पैरों को सूखे और सुरक्षित रखने की कोशिश बड़ी चुनौती हो सकती है। आप इन दिनों सभी को प्लास्टिक के जूते पहने हुए देखेंगे। इनकी जगह आप रेन बूट्स, बरसाती चप्पल या क्रोकस को भी अपना सकते हैं। इन दिनों बंद पम्पस पहनने से बचें; यह आपके पैरों में नमी रोकने का काम करेंगी। ऑफिस के लिए कुछ फॉर्मल लुक चाह रहे हैं तो चमड़े का ऐसा टेक्सचर चुनें जो थोड़ा खुरदुरा हो। ये बारिश में जल्दी गंदी नहीं दिखेंगी और फॉर्मल भी रहेंगे।

 

स्कार्फ 

स्कार्फ दुपट्टे का सबसे अच्छा विकल्प होते हैं। ये बड़े-चौड़े नहीं होते, संभालने में आसान होते हैं और आपकी सुरक्षा भी करते हैं। हल्की-हल्की होती लगातार बारिश और आती-जाती धुप से बचने के लिए और अपने ऑउटफिट से मेल खाने के लिए एक अच्छा स्कार्फ खरीदें। अगर आपके इलाके में बारिश से ठंड बढ़ जाती है तो ऐसा स्कार्फ लें को आपको ठंड से भी बचाए।

 

वाटरप्रूफ बैग 

वाटरप्रूफ बैग आपके ज़रूरी सामान (और मोबाइल आदि उपकरण) को पानी से बचाएँगे। इन्हें आप वाटरप्रूफ चमड़े से बना बैग खरीद सकते हैं या आज कल फैशन में चल रहे प्लास्टिक बैग भी आजमा सकते हैं। प्रिंटेड रेक्सीन से बने बैग भी आज कल मांग में हैं और किसी भी कपड़े के साथ जंचते हैं। अगर आप अपना बैग बदलना नहीं चाहते पर यह वाटरप्रूफ भी नहीं है तो बैग कवर की आकर्षक वैरायटी में से एक आप चुन सकते हैं।

 

वाटरप्रूफ फ़ोन कवर 

बारिश में आप शायद अपने भीगने की भी उतनी परवाह करते होंगे, जितनी अपने फ़ोन के गीले करने की करते हैं। यह चिंता वाजिब भी है, आधुनिक जीवनशैली में हम अपने फ़ोन का ख़राब होना या खो जाना बर्दाश्त नहीं कर सकते। ऐसी दुर्घटनाओं से बचने के लिए फ़ोन के अनुरूप एक वाटरप्रूफ कवर लें। पर इन कवर का बोरिंग होना ज़रूरी नहीं है, आप इनकी विविध दिलचस्प डिज़ाइन में से एक चुन सकते हैं या फिर एक पारदर्शी कवर खरीद कर अपने पसंद का स्टीकर भी लगा सकते हैं।