गर्मी में नारियल पानी से होते हैं ये लाभ

968
coconut-water-drinking-benefits
image credit: majasdiary.com

ज्यादातर लोगों को नारियल पानी पीने के लिए किसी बहाने की ज़रूरत नहीं। यह ताजगी और स्वाद से भरा ऐसा पेय है जिसे हर कोई ज़रूर चखना चाहेगा। लेकिन गर्मियों में इसे पीने की कुछ और ख़ास वजहें भी हैं। (nariyal pani pine ke fayde, benefits of drinking coconut water everyday, empty stomach, for skin, during pregnancy, early morning hindi)

 

आइये जानते हैं क्यों गर्मियों में आपको नारियल पानी ज़रूर पीना चाहिए-

 

पेट को ठंडा करें 

गर्मियों में मसालेदार खाना एसिडिटी को आमन्त्रण है। नारियल पानी के प्राकृतिक एंजाइम इस समस्या का हल देते हैं और आपको थोड़े ही समय में राहत पहुंचा देते हैं। अगर आप दस्त या पेट की अन्य समस्याओं से परेशान हैं तो इसे ज़रूर आजमाएँ। यह आपके पेट को ठंडा करेगा और जल्द ही आपकी दिनचर्या में वापस आने में मदद करेगा।

 

प्राकृतिक पेय

नारियल पानी एक प्राकृतिक और स्वादिष्ट पेय है जो कई तरह के डिब्बाबंद जूस से बेहतर है। इसमें न ही शक्कर होती है न ही कृत्रिम संरक्षक। यह पोषण से भरा पेय है जिसे आप गर्मियों में अपने बच्चों और प्रियजनों के साथ पी सकते हैं। स्वाद में कुछ बदलाव चाहते हैं तो इसमें थोडा नींबू पानी मिलाकर आजमाएँ।

 

एंटी एजिंग 

तेज़ धुप और गर्मी से भरा तनाव कुछ ही महीनों में त्वचा पर बुरा प्रभाव छोड़ जाते हैं। नारियल पानी साइटोंकिनिन नामक कारकों से भरपूर होता है जो इस प्रभाव को रोक सकता हाउ तथा उलट भी सकता है। यह आपकी त्वचा को भरपूर नमी देकर इसे रौनक भी देता है।

यह भी पढें – नारियल पानी के अनगिनत फायदे

फल के रस से बेहतर 

कई फलों के रस के मुकाबले नारियल पानी में पोषक तत्वों की मात्रा ज्यादा होती है लेकिन शक्कर की नहीं है। देखा जाता है की फल के रस आपके रक्त में शक्कर की मात्रा तेज़ी से बढ़ा सकते हैं लेकिन नारियल पानी ऐसा नहीं करता। साथ ही यह कम कैलोरीज देता है तथा आपकी डाइटिंग में भी मदद करता है।

 

वसा कम करता है 

ठंड में बढ़ी वसा को कम करने की कोशिश में हैं तो इस पेय को ज़रूर अपनाएं। यह आपके मेटाबोलिज्म को तेज़ करता है जिससे आपका शरीर तेज़ी से वसा का उपयोग उर्जा बनाने के लिए करता है। इतना ही नहीं, इस दिलचस्प पेय में कार्ब्स की संख्या भी कम होती है लेकिन यह आपको कई घंटों तक संतुष्ट रख सकता है।

 

आपको सहज करता है 

अगर आप गर्मी के आसानी से असहज हो जाते हैं या निम्न रक्तचाप के मरीज़ हैं तो भी यह आपकी मदद कर सकता है। इस पेय में मैग्नीशियम और पोटैशियम होता है जो आपके दिल को सेहतमंद बनाता है तथा जल्द ही आपको सहज महसूस करवाता है।

जानिए यह भी – नारियल दूध के फायदे

हैंगओवर 

सुबह के हैंगओवर से उबरने का भी यह एक अच्छा तरीका है। इसमें एंटीऑक्सीडेंट और इलेक्ट्रोलाइट होते हैं जो आपको हैंगओवर से निपटने में मदद करते हैं तथा दिमाग को ताज़ा महसूस करवाते हैं। इसे आप हैंगओवर की दवा की जगह घरेलु उपाय की तरह आज़मा सकते हैं।