नीम के गुण जो आपको बना सकते हैं खूबसूरत

2718
man-woman-skin-care-tips-neem
image credit: img.grouponcdn.com

नीम का इस्तेमाल हम सदियों से जडी-बूटी के तौर पर करते आएं हैं। नीम का इस्तेमाल त्वचा को सुंदर बनाने और इंफेक्सन से बचाने के लिए कर सकते हैं। यहां हम आपको बताने जा रहे हैं कि नीम का इस्तेमाल किस तरह करिए-

 

1. स्किन इंफेक्शन का उपचार करने में– नीम की कुछ पत्तियां ले और पानी में डाल कर तब तक उबाल लें जब तक कि वे बिल्कुल नरम न हो जाएं। आपको पानी हरा होता दिखेगा। और परिवार में हर किसी के नहाने के पानी में इसको मिक्स कर दें। नियमित रूप से ऐसा करने से आपको स्किन इंफेक्शन से छुटकारा मिलेगा।

 

2. कील मुहासों से छुटकारा– नीम की पत्तियां डालकर उबाले हुए पानी को एक कटोरी में लें। फिर एक कॉटन बॉल ले कर उसे उस पानी में भिगोयें, और धीरे-धीरे अपने चेहरे में पिंपल वाली जगह पर मलें। आप नींम-खीरे और नीम-ककड़ी का फेश पैक भी बना कर लगा सकते हैं।

 

3. सुंदर त्वचा, दिखें जवान– नीम आपको बूढ़ी होती त्वचा पर रिंक्लस से भी छुटकारा दिलाता है। इससे आप लंबे समय तक बुढ़ापे को दूर रख सकते हैं। आप नींम और गुलाब का फेश पैक का इस्तेमाल कर सकते हैं। और फेश को बाद में गुलाब जल से फेश धो सकते हैं। ऐसा करने से झुर्रियों, चेहरे पर काले-धब्बों से छुटकारा मिलता है।

 

4. त्वचा में खुशकी से छुटकारा- नीम पाउडर को लेकर उसमें कुछ बूंदे तेल की मिलाएं। और बराबर से अपनी त्वचा पर लगाएं। 2-मिनट बाद ठंडे पानी से धोएं। यह ड्राई स्किन जैसी प्रॉब्लम में बहुत लाभकारी है।

 

5. स्किन पोर्स के लिए इलाज- ब्लैकहेड्स, व्हाइटहेड्स और स्किन पोर्स जैसी प्रॉब्लम में नींम की पत्तियों को संतरे के छिलकों के साथ लगाने से फायदा मिलता है। दोनों को पीस कर पेस्ट बनाएं, उसमें कुछ बूंद शहद की, थोड़ा सा सोया-मिल्क और दहीं मिलाएं। इस
पेस्ट को हफ्ते में तीन बार लगाएं और परिणाम देखें।