पढ़ते हुए नींद से बचने के उपाय

366
symptoms-cure-hypersomnia
image credit: sleepdeprived.co

नींद के लिए हमारे प्यार को शब्दों में बयाँ नहीं किया जा सकता, खासकर जब आप युवा हों और आपके पास ढेर सारे महत्वपूर्ण काम हों। ऐसे समय में बिस्तर छोड़ना और भी मुश्किल हो जाता है। हम सभी ऐसे समय से गुज़रे हैं जब हमें ज़रूरी काम करना होता था लेकिन हम नींद को दूर नहीं कर पाते थे। पर ऐसा हर बार हो यह ज़रूरी नहीं।

अगली बार जब आप पढने बैठें, तो इन उपायों को अपनाकर नींद को अपने अभ्यास में दखल देने से रोकें-

 

सहज जगह को छोड़ें 

इस उपाय का यह मतलब नहीं की आपको असहज स्थिति में बैठना है। कोशिश करें की पढने के लिए आप सोफे, बिस्तर, लाउन्ज आदि जगहों का उपयोग न करे। पढने के लिए एक जगह तय करें जहाँ ऐसे साधन हों की आप अपनी रीढ़ सीढ़ी रखकर बिना टिके लम्बे समय तक काम कर पाएं। कमरे का तापमान भी सामान्य रखने की कोशिश करें; एसी के तापमान को इस तरह सेट करें की आपको ठंड न लगे। अगर सम्भव हो तो एसी, कूलर आदि को बंद कर खिड़कियाँ खोलें और प्राकृतिक हवा और रौशनी में पढ़ाई करें।

 

बीच बीच में पानी पीते रहें 

पढने के लिए बैठने से पहले अपने बाजू में ठंडे पानी की एक बोतल रखें। कई लोग इस पानी में निम्बू के रस को मिलाना भी पसंद करते हैं ताकि उन्हें ताजगी महसूस होती रहे। हर 20-25  मिनट में इस बोतल में कुछ घुट पानी पियें। ऐसा करने पर आपके दिमाग को आराम भी मिलता रहेगा तथा आपको ताजगी भी महसूस होगी। पानी पीने से आप उर्जावान महसूस करेंगे, आपकी कार्यकुशलता बढ़ेगी तथा नींद आपको छु नहीं पाएगी।

 

संगीत सुनें 

यह सुझाव हर किसी के लिए नहीं है। कई लोग जहाँ शांत माहौल में पढना पसंद करते हैं वही अन्य लोगों को संगीत सुनते हुए पढना बेहतर लगता है। अगर आप संगीत सुनते भी हैं तो कोशिश करें की वॉल्यूम कम रहे तथा गाना हिप हॉप न हो। धीमा और हल्का संगीत आपको ताजगी देगा तथा आपको सक्रीय रखेगा। अगर आपको पसंद हो आप एम्बिएंट साउंड के विकल्प को भी आजमा सकते हैं।

 

सक्रात्मकता

पढना या अपना काम पूरा करना मूड न होने पर बहुत ही मुश्किल हो जाता है। ऐसा होने पर आपके शरीर को बार बार आराम करने की ज़रूरत पडती है और आपको नींद आ सकती है। ऐसे में संकल्प और सक्रात्मकता आपकी मदद कर सकते हैं। कुछ प्रेरणादायक विडियो को देखकर या सक्रात्मक किताबें पढकर आपको काम शुरू करने के लिए ज़रूरी उर्जा पा सकते हैं।

 

उठें और व्यायाम करें 

इन सभी कोशिशों के बावजूद भी आप कई बार नींद के झोंके महसूस कर सकते हैं। ऐसा होने पर इस उपाय को अपनाएं-उठें और अपने शरीर को एक्सरसाइज दें। आप हल्की फुलकी स्ट्रेचिंग कर सकते हैं या फिर कुछ पुश अप लगा सकते हैं। इन उपायों से आपकी खोई हुई उर्जा वापस आएगी तथा आप नींद से उबरकर दोबारा बेहतर ढंग से काम कर पाएंगे।

यह भी पढ़ें –

  1. आयुर्वेदिक नुस्खों से पाएं गहरी नींद
  2. नींद की समस्या से परेशान हैं तो ज़रूर अपनाएं मून मिल्क
  3. क्या आप पूरी नींद ले रहे हैं?