लेज़र हेयर रिमूवल: अनचाहे बालों से पलभर में छुटकारा पाएं

551
Image Credits: Good HouseKeeping

अगर आप अनचाहे बालों को हटाने के लिए शेविंग, वैक्सिंग व् अन्य विकल्पों से संतुष्ट नहीं हैं तो लेज़र हेयर रिमूवल आपको ज़रूर आज़माना चाहिए। इस प्रक्रिया में बालों की जड़ों पर रौशनी को केन्द्रित किया जाता है जिससे ये रौशनी को सोख लेते हैं तथा नष्ट हो जाता है।

लेज़र हेयर रिमूवल के लाभ 

लेज़र की मदद से आप चेहरे, पैर, हाथ, कांख, गुप्तांग में पास व् अन्य हिस्सों के अनचाहे बालों को हटा सकते हैं। अन्य विकल्पों की तुलना में इस प्रक्रिया से आपको कई लाभ मिलते हैं-

सुस्पष्टता 

लेज़र से मोटे व् काले बालों को सटीकता से हटाया जा सकता है तथा आस पास की त्वचा को इससे कोई नुक्सान नहीं होता।

तेज़ी 

एक सेकंड से भी कम समय में लेज़र की एक किरण कई बालों को खत्म कर सकती है। ज्यादातर मशीनों से एक सिक्के के बराबर का हिस्सा एक बार में साफ़ किया जा सकता है। हाथ पैर को जहाँ एक घंटे वहीं अपर लिप आदि को एक मिनट के अंदर अनचाहे बालों से मुक्त किया जा सकता है।

मनचाहे नतीजे 

ज्यादातर पेशेंट इस प्रक्रिया को तीन से सात बार लेने के बाद स्थाई रूप से अनचाहे बालों से मुक्त हो सकते हैं।

लेज़र हेयर रिमूवल के लिए कैसे तैयारी करें?

लेज़र हेयर रिमूवल को आपको नियमित पारलर के रूटीन की तरह नहीं समझना चाहिए; यह एक चिकित्सीय प्रक्रिया है जिसे कुशल हाथों से ही करवाया जाना चाहिए। हमेशा इस ट्रीटमेंट को लेने से पहले विशेषज्ञ के बारे में पूरी जानकारी ले लें।

इस ट्रीटमेंट को लेने जा रहे हैं तो कम से कम छह हफ्ते पहले वैक्सिंग आदि कोई भी प्रक्रिया न करवाएं। साथ ही ट्रीटमेंट के पहले और बाद में छह हफ्तों तक धुप में आना जाना कम करें।

लेज़र हेयर रिमूवल के दौरान क्या होता है?

ट्रीटमेंट लेने से पहले आपके बालों को ट्रिम कर छोटा किया जाएगा। इसके बाद लेज़र की मशीन को बालों की मोटाई, रंग और जगह के अनुसार एडजस्ट किया जाएगा। अगर ज़रूरत होगी तो आपको तथा विशेषज्ञ को आँखों की सुरक्षा के लिए चश्मा पहनना होगा।

त्वचा को गर्माहट से बचाने के लिए इसपर एक जेल लगाया जाएगा। इससे लेज़र की रौशनी त्वचा को नुक्सान पहुंचाए बिना अंदर पहुँच सकेगी।

इसके बाद रोशनी की किरण को कुछ हिस्सों पर टेस्ट किया जाएगा। अगर नतीजे सही लगे तो सभी बालों पर लेज़र ट्रीटमेंट दिया जाएगा। असहजता लगने पर ठंडे पानी या लोशन का उपयोग किया जा सकता है।

अगले ट्रीटमेंट के लिए आपको चार से छह हफ्ते बाद बुलाया जाएगा।

जोखिम

शुरुआत में आपकी त्वचा धुप से हल्की जली हुई सी लगेगी। ठंडी पट्टियाँ या मॉइस्चराइजर आपको थोड़ी राहत दे सकते हैं। अगले महीने भर में ट्रीटमेंट दिए हुए आपके बाल धीरे धीरे कर गिरने लगेंगे। इस दौरान बाहर जा रहे हैं तो सनस्क्रीन ज़रूर लगाएं। इस तरह त्वचा को धुप से होने वाली क्षति से बचाया जा सकेगा।

बहुत ही दुर्लभ मामलों में त्वचा पर छाले पड़ते हैं। हल्की सूजन, लालपन व् निशान भी कुछ मामलों में देखे जाते हैं।

समय से पहले बाल सफ़ेद होने की समस्या कैसे रोकें ?

अनचाहे बालों से हमेशा के लिए छुटकारा पाएं एलेक्ट्रॉलीसिस से