अंतराष्ट्रीय योग दिवस पर जानें प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी का योग रूटीन

512
Narendra Modi Doing Yoga daily routine
image credits: India Shine

हमारे देश के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी विश्वभर में अपनी नीतियों और कठोर निर्णयों के कारण बेहद लोकप्रिय हैं। पर अनेक विदेश यात्राओं और व्यस्त जीवनशैली में भी उनकी उर्जा और सेहत को देखकर सभी चकित भी रह जाते हैं। (pm narendra modi daily yoga exercise routine in hindi) हाल ही में विराट कोहली द्वारा दिए गये फिटनेस चैलेंज को स्वीकार करते हुए माननीय प्रधानमंत्री ने 1 मिनट 49 सेकंड का विडियो अपलोड किया जिसमें उनके फिटनेस रूटीन की झलकियाँ देखने को मिली।

 

आइये, प्रधानमंत्री मोदी के फिटनेस रूटीन में शामिल क्रियाओं को जानें-

 

घास पर नंगे पाँव चलना 

पीएम् मोदी विडियो की शुरुआत में घास पर चलते दिखाई देते हैं। इस साधारण से व्यायाम के कई लाभ होते हैं। यह सिर्फ आपके पैरों को ठंडक और सेहत नहीं देता बल्कि घास पर चलने से तनाव घटता है तथा आँखों की रौशनी बेहतर होती है। यह आपकी इन्द्रियों को जीवंत करता है और मन शांत करता है। इस तरह रोजाना सुबह टहलने से आपके पैर और टखने मजबूत होते हैं।

 

ध्यान 

एकाग्रता व ध्यान बढ़ाने के लिए कीजिए कीर्तन ध्यानक्रिया

आप विडियो में पीएम् मोदी को एक पत्थर पर बैठे ध्यान करते देख सकते हैं। ध्यान मन की हलचल को कम कर इसे एक जगह केन्द्रित करने की क्रिया है। तनाव घटाने से लेकर कार्यक्षेत्र में प्रदर्शन सुधारने तक, ध्यान के अनगिनत लाभ होते हैं। यह आपकी उर्जा बढ़ाता है और चेतना का स्तर सुधारता जाता है। पर ध्यान के लाभ सिर्फ मानसिक नहीं होते, यह आपके दिल को सेहतमंद रखता है, उम्र के लक्षण कम करता है तथा रोग के लक्षणों से राहत देता है।

 

नाड़ी शोधन 

इस क्रिया को हम अनुलोम विलोम के नाम से भी जानते हैं। यह एक बेहद महत्वपूर्ण प्राणायाम है जसके द्वारा साँसों को गहरा और उर्जापूर्ण बनाया जाता है। इसका नियमित अभ्यास आपको साँसों पर नियन्त्रण देता है तथा श्वासनली को साफ़ करता है। माना जाता है की यह शरीर से विषेले तत्वों को बाहर करता है, ध्यान बढ़ाता है तथा आपके मस्तिष्क को आने वाले दिन के लिए तैयार करता है।

 

स्ट्रेचिंग 

शरीर के ऊपरी भाग की स्ट्रैचिंग व कमरदर्द, पीठदर्द से मुक्ति के लिए कीजिए अर्ध उत्तानासन

पीएम् मोदी आपको विडियो में कई तरह की स्ट्रेचिंग करते हुए दिखेंगे। इनमें से एक बड़े पत्थर पर की जाने वाली स्ट्रेचिंग बेहद दिलचस्प दिखती है। ये सभी व्यायाम शरीर को लचीला बनाने के लिए होते हैं ताकि शरीर में रक्त प्रवाह तेज़ हो तथा किसी भी तरह की चोट से शरीर उबर पाए। साथ ही ये व्यायाम रक्त में कोलेस्ट्रोल की मात्रा घटाते हैं तथा आपके उर्जा के स्तरों में वृद्धि करते हैं।

नटराजासन – लोअर एंड अपर बॉडी स्ट्रैचिंग

विशेष ट्रैक पर चलना 

विडियो में पीएम् मोदी एक विशेष ट्रैक पर चलते नजर आते हैं। वे बताते हैं की यह ट्रैक पंचतत्व- पृथ्वी, जल, अग्नि, वायु और आकाश से प्रेरणा लेकर बना है जिसके विभिन्न हिस्सों में आपको पत्थर, पानी, घास आदि दिखेंगे। इस व्यायाम से शरीर के जोड़ और मांसपेशियां मजबूत होती हैं तथा शरीर में तत्वों का संतुलन बना रहता है। इस ट्रैक का महत्व शरीर को प्रकृति के विभिन्न तत्वों से जुड़ा रखने में है।