7 अहम बातें जो आपको बारिश के मौसम में होने वाले संक्रमण से बचाएंगी

2742
rainy-monsoon-season-diseases
image credits: doctorinsta.com

चाय-पकौड़े के संग घर के बालकनी में बैठकर बारिश देखना कितना सुखद अहसास हो सकता है ये उसे ही पता होगा जो जेठ की चिलचिलाती गर्मी में झुलसा होगा। तेज तपा देने वाली गर्मी के बाद बारिश का इंतजार इंसानों के साथ-साथ पेड़-पौधों और पशु-पक्षियों को भी होता है। पहली बारिश की खुशबू सभी को अच्छी लगती है। बरसात के मौसम में सूखे झुलसे पेड़ पौधों में भी हरियाली घर से भागे किसी बच्चे की तरह वापस लौट आती है। पर बारिश के साथ सिर्फ हरियाली ही नहीं आती। बारिश के मौसम में बढ़ता है संक्रमण का खतरा। बारिश देती है न्योता कई तरह की बिमारियों को। डेंगू, सर्दी, जुकाम, कोलेरा जैसी बीमारियाँ बरसात के मौसम में ज्यादा होती है क्योंकि बारिश के मौसम में संक्रमण का ख़तरा ज्यादा होता है। अगर बरसात के मौसम में थोड़ा सचेत रहा जाए और कुछ बाते ध्यान में रखी जाए तो बारिश का मजा बिना किसी बीमारी और संक्रमण के डर से उठाया जा सकता है। आज हम आपको उन तरीको और सुझावों के बारे में बताएँगे के जिनके इस्तेमाल से आप इस बारिश का मजा बिना बीमार हुए ले सकेंगे।

  1. पानी से बचे– बारिश के मौसम में घर से निकलने से पहले अपने साथ एक रेनकोट जरुर रख लें। बारिश के मौसम में घर से बाहर निकलना हो तो रेनकोट पहन कर ही निकलें।

2. विटामिन सी की खुराक बढ़ाएं – बारिश के मौसम में जुकाम और सर्दी आम बिमारी है। अगर इनसे बचना है तो खाने में विटामिन सी की मात्रा बढ़ाये। डॉक्टरों के बीच ये अब भी बहस का मुद्दा है की विटामिन सी से सर्दी ठीक होती है या नहीं। लेकिन इतना तय है की विटामिन सी के सेवन से शरीर में एंटीबॉडीज का निर्माण होता है जो जुकाम से राहत दिलाते हैं।

3. गर्म पेय पदार्थ पियें – गरमा गरम चाय-कॉफ़ी के साथ पकौड़े खाने का दिन बरसात में ही आता है। चाय-कॉफ़ी के अलावा सूप या गरमा गरम दूध भी पीया जा सकता है। इस से आप सर्दी लगने से बच सकते हैं और शरीर के तापमान में आये बदलाव के कारण होने वाले संक्रमण से बच सकते हैं।

4. साफ़ सफाई का ख्याल रखें – बारिश के मौसम में सूक्ष्मजीवी जल्दी पनपते हैं। ऐसे में साफ़ सफाई का ध्यान रखना बहुत ही जरुरी होता है। खाने से पहले हाथ जरुर धोये। बाहर से घर आने पर भी हाथ धोएं या सेनीटाइजर का इतेमाल करें।

5. खूब पानी पियें – बारिश के मौसम में पानी पीने के लिए प्यास लगने का इंतजार न करें। गर्मियों के मुकाबले बारिश के मौसम में प्यास कम लगती है और इस वजह से शरीर में अचनाक से पानी की कमी होने लगती है। समय के अंतराल पर पानी पीते रहे। पानी पीने से शरीर में मौजूद टॉक्सिक तत्व नष्ट होते हैं।

6. बारिश में भीगने के बाद जरुर नहाये – पहले से ही बारिश में नहाये हुए आदमी को नहाने की क्या जरुरत? आप शायद यही सोच रहे होंगे। पर बारिश में भीगने के बाद नहाना बहुत जरुरी हो जाता है क्यूंकि बारिश के पानी से संक्रमण का ख़तरा रहता है। इसलिए बारिश में भीगने के बाद घर आकर जरुर नहाये।

7. बाहर का खाना न खाएं – बारिश के मौसम संक्रमण जल्दी फैलता है। इसलिए ऐसे में चालाकी इसी बात में होगी की बाहर के खाने को न कहा जाए। बाहर के खाने में संक्रमण का खतरा घर के खाने से बहुत ज्यादा होता है। बाहर के खाने में साफ़ सफाई और ताजगी की भी कोई गारंटी नहीं होती इसलिए बारिश के मौसम में बाहर का न ही खाए तो बेहतर है।