प्रोटीन के लिए खाएं ये छह शाकाहारी आहार 

309
Image Credits: Ohmy Veggies
शरीर में किसी भी नयी कोशिका के निर्माण के लिए प्रोटीन की आवश्यकता होती है। इसका मतलब है की खुबसूरत त्वचा, मजबूत नाख़ून, लम्बे बाल व् सुगठित शरीर के लिए आपको प्रोटीन की ज़रूरत होगी। पर अगर आप शाकाहारी हैं तो भरपूर मात्रा में प्रोटीन आहार से ले पाना अपने आप में एक बड़ी चुनौती हो सकती है।
प्रोटीन के इन छह शाकाहारी स्रोतों को अपनाकर आप इस समस्या से मुक्त हो सकते हैं-
मूंगफली 
मूंगफली मेवों में सबसे ज्यादा प्रोटीन का स्रोत है। एक बड़ी मुट्ठी मूंगफली में आप आठ ग्राम प्रोटीन पा सकते हैं।साथ ही ये फाइबर से भरपूर होती हैं और आपको लम्बे समय तक भूख नहीं लगने देती। इनकी मदद से आप कई दिलचस्प व्यंजन भी बना सकते हैं जिन्हें स्नैक्स की तरह लेकर आप शाम की भूख को दूर रख सकते हैं।
सोयाबीन का दूध 
अगर आप डेरी के पदार्थ नहीं लेते तो सोयाबीन का दूध प्रोटीन का अच्छा स्रोत हो सकता है। इसके एक गिलास में गाय के दूध जितना ही प्रोटीन पाया जाता है। पर बाज़ार में मिलने वाले फ्लेवर्ड सोया मिल्क से सावधान रहें; इनमें बड़ी मात्रा में शक्कर हो सकती है। आपको बाज़ार में कैल्शियम और विटामिन डी से युक्त सोया मिल्क भी मिल जाएगा।
दालें 
आधा कटोरी दाल से आपको बारह ग्राम प्रोटीन मिल सकता है जो की मांस के बड़े टुकड़े जितनी मात्रा है। दाल के विभिन्न प्रकारों में अलग अलग मात्रा में प्रोटीन होता है। इनमें भरपूर फाइबर भी पाया जाता है तथा विभिन्न पोषक तत्व के ज़रिये ये आपको अद्भुत स्वास्थ्य लाभ देती है।
किनोआ 
या दरअसल एक बीज है जिसे आप अनाज की जगह दे सकते हैं। शाकाहारियों के लिए यह एक वरदान से कम नहीं क्यूंकि कीनोआ पूरी तरह प्रोटीन होता है। एक कप कीनोआ से आप आठ ग्राम प्रोटीन पाते हैं तथा कई अमीनो अम्ल भी पा सकते हैं। इसे आप चावल की तरह ही पकाकर खा सकते हैं तथा विभिन्न व्यंजनों का हिस्सा बना सकते हैं।
मटर 
आधे कप मटर में आप चार ग्राम प्रोटीन पाते हैं। ठंड में आने वाले मीठे मटर के दानों को अब आप और भी खुले दिल से अपने आहार का हिस्सा बना सकते हैं; फाइबर और विटामिन C के साथ प्रोटीन का यह साथ आपको स्वाद और सेहत दोनों दे सकता है।
कद्दू के बीज 
आधा कप छिलके युक्त कद्दू के बीज में आठ ग्राम प्रोटीन होता है। साथ ही इसमें आयरन, ओमेगा थ्री वसा और लिगनन होता है जो की कैंसर से लड़ने में मदद करता है। छिलके युक्त कद्दू के बीज को आप दलिया, सलाद, मेवों और सैंडविच आदि के साथ खा सकते हैं और स्वादिष्ट व्यंजनों में प्रोटीन का स्रोत भी शामिल कर सकते हैं।