डायबिटीज व हृदयरोगों में फायदेमंद सिद्ध होता है कददू के बीजों का सेवन

2704
pumpkin-seeds-with-pumpkin-and-leaves-benefits
image credits: medicalnemwstoday

पोषक तत्वो और खनिज से भरपूर कददू के बीज का सेवन आपके शरीर के लिए एक सस्ता शक्तिवर्धक स्रोत है। (kaddu ke beej health benefits in hindi) इसमें कई तरह के पोषण जैसे मैगनीज, मैग्नीशियम, कॉपर, जिंक, प्रोटीन अधिक मात्रा में पाए जाते है। साथ ही इसमें पौधों में पाए जाने वाले पदार्थ फाय्तोस्तेरोल्स और शरीर की सफाई करने वाले फ्री रेडिकल्स एंटीऑक्सीडेंट्स भी पाए जाते है।इसमें फाइबर की मात्रा भी बहुत अधिक होती है।

 

आइये जाने इस बीज के कुछ फायदे –

 

  • दिल की तंदरुस्ती के लिए –

कददू के बीज में मैग्नीशियम की मात्रा भरपूर होती है जो खून के रक्तचाप, दिल के दौरे, और अन्य दिल की बीमारियों से निजाद दिलाती है।

  • रोग प्रतिरोधक क्षमता –

इस बीज के सेवन से शरीर में जिंक की कमी नहीं होती। हमारी रोग प्रतिरोधक क्षमता तो बढ़ती ही है साथ ही कोशिकाओं के विकास में भी लाभदायक है।

  • डायबिटीज-

कददू के बीज  अल्फा लिनोलेनिक एसिड और ओमेगा 3 फैट्स का बहुत अच्छा स्रोत है। इसका सेवन करने से शरीर में इन्सुलिन का प्रवाह अच्छी तरह से होता है और डायबिटीज के रोग का रोकथाम करता है।

यह भी पढ़ें – अलसी के बीजों का उपयोग कर बनाइए यह 5 स्वादिष्ट व्यंजन

  • पुरुषो के स्वास्थ्य के लिए –

कददू के बीज पुरुषों की सेहत के लिए हमेशा से ही एक सेहतमंद भोजन माना गया है। इसके सेवन या इसके तेल के प्रयोग से प्रोस्टेटिक ह्यपरप्लेसिया के रोग से निजात मिलती है।

  • महिलाओं के स्वास्थ्य के लिए –

कददू के बीज में मिनरल्स अधिक मात्रा में होते है जिनके सेवन से महिलाओ के शरीर में मासिक धर्म के बंद होने से पुर्व जो समस्याए उत्पन्न होती है उनका निवारण करता है।

  • सूजन को दूर करता है –

इसके बीज में मौजूद सेलेनियम और डेल्टा 7 स्टेरोल्स शरीर की सूजन दूर करने में अत्यधिक लाभदायी है।

यह भी पढ़ें – कई अहम बीमारियों को दूर करने में कारगार सिद्ध होते हैं बाबची के बीज़

  • पित्त और कफ का संतुलन बनाये –

कददू के बीज तासीर में गरम होते है तथा पित्त और कफ को काम करते है लेकिन अत्यधिक मात्रा में सेवन करने से वात को बढ़ देते है।

  • कई अन्य फायदे-

कददू के बीज का सेवन आंतो में पाए जाने वाले परजीवियों जैसे की टैपवार्म को दूर रखता है। कददू के बीज का सेवन महिलाओं और पुरुषो के शरीर से इनफर्टिलिटी की समस्या को दूर करता है।

यह बीज सेहतमंद और आसानी से मिलने वाला खाद्य पदार्थ है। बहुत सी जटिल बीमारियों का समाधान करने वाले इस पौष्टिक बीज को अपनी डाइट में शामिल करें और सेहत बनाये।

यह भी पढ़ें – सरसों बीज के एक दर्जन शारीरिक लाभ, कुछ आप जानते होंगे, कुछ नहीं

अगर आपको यह फायदे अच्छे लगे हो तो जरूर शेयर करे।