इन झटपट नाश्तों से पाएं स्वाद भी सेहत भी

43
Image Credits: good house keeping

अगर रोज़ाना एक जैसा भोजन करने से आप ऊब चुके हैं लेकिन कुछ दिलचस्प खाने के लिए नुकसानदायी स्नैक्स नहीं खाना चाहते तो आप अकेले नहीं हैं। हम सभी स्वादिष्ट, हितकारी और नए भोजन में दिलचस्पी रखते हैं, खासकर अगर बात टिफ़िन की या दोपहर के खाने की हो। तो आइये जानें तीन क्विक एंड हेअल्थी रेसिपी जिन्हें आप टिफ़िन में भी ले जा सकते हैं-

सूखी मूंग दाल 

आप इस हाई प्रोटीन डिश को बहुत ही जल्द तैयार कर सकते हैं। बस थोड़ी सी खड़ी मूंग को कुकर में उबालें तथा नमक, प्याज़, टमाटर व् चाट मसाला डालकर चाट की तरह तैयार करें। अगर आप इसे सब्ज़ी की तरह खाना चाहते हैं तो इसे गर्मागर्म खाएं तथा स्नैक्स के रूप में इसे सेव और पपड़ी से और भी कुरकुरा बनाएं।

मटर पुलाव और गाजर का रायता 

आधे कप मटर पुलाव को एक कप रायता के साथ खाना रोज़ाना के दाल चावल से ज़्यादा दिलचस्प हो सकता है लेकिन इसमें कोई भी पोषण की कमी नहीं होगी।

मटर पुलाव बनाने के लिए तेल गर्म कर इसमें जीरा, मिर्ची, प्याज़, टमाटर, मटर, सोयाबड़ी व् गर्म मसाले डालें। इसके बाद एक कप चावल डालकर तथा हल्दी और नमक डालकर पुलाव को चार सिटी आने तक पकाएं। कुकर ठंडा होने पर पुलाव परोसें।

रायते के लिए एक से दो गाजर कीसें। दही को अच्छी तरह फेटें। इसमें पीसा जीरा, लाल मिर्च पाउडर, काला नमक और गाजर डालें। रायता तैयार है।

मेथी परांठा और प्याज़ की चटनी 

मेथी परांठा और चटनी टिफ़िन में ले जाने में आसान और बहुत ही हैल्थी आहार है। एक परांठे में 170 से 200 कैलोरीज रहेगी। कोशिश करें की पराठों को कम से कम तेल में पकाएं।

मेथी को तोड़कर आटे में नमक, जीरा और मिर्च के साथ गूंथ लें। लोई बनाकर परांठें बेलें और अच्छी तरह सीखें। प्याज़ की चटनी के लिए प्याज़ को लम्बाई में कांटें तथा जीरा मिर्ची के साथ फ्राई करें।