जानिए किस तरह नियमित व्यायाम से त्वचा खूबसूरत बनती है

11028
exercise-for-beauty
image credits: Top advice On Fitness & Exercise

कहा जाता है के-“न करने के अनेक बहाने पर करने का सिर्फ एक”। हर कार्य की तरह ये कहावत रोज़ाना व्यायाम करने की आदत पर भी लागू होती है। सुगठित शरीर, अच्छा स्वास्थ्य और खुश मन जैसे फायदे भी कभी-कभी प्रेरित करने में नाकाफी होते है। हमे यकीन है सौंदर्य पर वर्जीश से होने वाले ये असर आपको भरपूर प्रेरणा देंगे-

 

व्यायाम से त्वचा का रंग खिलता है

व्यायाम से रक्तप्रवाह तेज़ होता है जिससे आपकी त्वचा में चमक आती है। साथ ही पसीना निकलने के कारण रोम छिद्र खुलते हैं व खुलकर सांस लेते है जिससे त्वचा की नयी कोशिकाएं बनती है। मतलब कुछ ही दिन व्यायाम करने के बाद जब अपने आप को आईने में देखेंगे तो वाह कहे बिना नही रह पाएंगे।

पढ़ें इसे भी – तैराकी है एक बेहतरीन ऐरोबिक व्यायाम, जानिए इसके फायदे

 

व्यायाम आपको जवान बनाए रखती है

कोर्टिसोल नामक एक हॉर्मोन आपके शरीर में तनाव को शासित करता है। व्यायाम से कोर्टिसोल का स्तर नियंत्रण में आता है जिससे तनाव कम होता है। इसलिए किसी भी व्यायाम के बाद आप खुश और हल्का महसूस करने लगते है। नतीजतन आप पर उम्र बढ़ने का प्रभाव बहुत कम होता है।

 

व्यायाम से आपकी झुर्रियां कम होती है

सामान्य भारतीय आहार कार्बोहाइड्रेट्स और शक्कर के परिपूर्ण होता है। जितना ज़्यादा आप कार्ब और शक्कर से लेस भोजन करते है उतना ही ज़्यादा आपको झुर्रियों और ढीली त्वचा की आशंका हो सकती है। व्यायाम करने से आपके रक्त में मौजूद शक्कर कम होती है और आपकी त्वचा कसी हुई तथा खूबसूरत नज़र आने लगती है।

पढ़ें इसे भी – करें भोजन के पहले व बाद हल्का व्यायाम, ताकि दिल बना रहे हमेशा फिट

व्यायाम से रोमछिद्र साफ़ होते है

पसीने से शरीर में मौजूद विषैले पदार्थ बाहर निकलते है और रोमछिद्र साफ़ होते है। अगर आपको दानो/मुंहासों की शिकायत है तो पसीने से इनके कारक जीवाणु भी निकलते है। इस तरह आप व्यायाम से बेदाग़ खूबसूरती पा सकते है।  पर ध्यान रखें की किसी भी व्यायाम के पहले हर तरह का मेकअपअच्छी तरह हटा लें।

 

व्यायाम से लटकी त्वचा कसती है

कम उम्र में भी कई बार बाज़ुओं, गर्दन आदि की त्वचा लटकने लगती है। योग, पिलाटेस जैसे लो इम्पैक्ट व्यायाम शरीर के सेल्युलाईट को कस कर आपको सुगठित और जवान शरीर देते है। साथ ही ये व्यायाम आपकी भावभंगिमा को प्रभावकारी और शिष्ट बनाते है।

पढ़ें इसे भी – कैसे निर्धारित करें श्रेष्ठ व्यायाम क्रम ?

रोज़ाना व्यायाम के ये फायदे यकीनन आप भी चाहते होंगे। तो आज से इस अच्छी आदत को अपनी जीवनशैली में अपनाएं।  और अपने विचार हमसे बाँटना न भूलें।