यह तापमान है आसान वेट लॉस का राज़

123
Image Credits : ToI

कुछ लोग जहाँ कम्बल ओढ़कर सोना पसंद करते हैं वहीं अन्य लोग ठंडी हवा लेना चाहते हैं। आपकी पसंद चाहे जो भी हो, अपने बैडरूम का तापमान एक खास स्तर पर रखने से आप जल्द वेट लॉस कर पाते हैं।

एक शोध में शोधकर्ताओं ने पाया की अगर आप 19 डिग्री तापमान में सोते हैं तो आपके शरीर में ब्राउन फैट अर्थात अच्छी वसा की मात्रा बढ़ती है। यह वसा शरीर से जमी हुई वसा को हटाती है तथा वज़न कम करने में मदद करती है।

अगर आप अपने कमरे का तापमान नियंत्रित कर सकते हैं तो इसे 15 से 21 के बीच रखें। इस तापमान में आपके शरीर में ब्राउन फैट बढ़ेगा तथा मेटाबोलिज्म बेहतर होगा।

आपका शरीर ज़्यादा मेहनत करेगा 

ब्राउन फैट आपके शरीर के लिए अच्छा है क्यूंकि इसकी वजह से आपका शरीर सामान्य तापमान बरकरार रखने के लिए ज़्यादा मेहनत कर रहा होता है। ऐसे में आप 7 प्रतिशत ज़्यादा कैलोरीज जलाते हैं।

मेटाबोलिज्म से जुड़े रोगों की संभावना कम होगी 

शरीर को गर्म रखने के लिए मेटाबोलिज्म तेज़ी से काम करने लगता है और आप डायबिटीज और मोटापे जैसे रोग से दूर रहते हैं।  तापमान पर आप ज़्यादा वज़न घटाते हैं जिससे आपका सम्पूर्ण स्वास्थ्य बेहतर होता है।

आप जवान दिखेंगे 

इस तापमान पर सोने वाले ज़्यादा जवान दीखते हैं। इसकी वजह मेलाटोनिन का स्त्राव है जो शरीर को प्राकृतिक रूप से ठंडा करता है। एक बार शरीर ठंडा होने पर एंटी एजिंग हॉर्मोन का स्त्राव करता है।

आपकी नींद बेहतर होगी 

ठंडे तापमान में आप जल्दी सो पाते हैं तथा गहरी नींद का लाभ उठाते हैं। अगर आपका शरीर ज़्यादा गर्म या ठंडा रहता है तो इस तापमान में सोने में इसे थोड़ी परेशानी होगी। वहीँ इस तापमान में शरीर आसानी से आराम कर पाता है और आप ब्यूटी स्लीप पाते हैं।