नमक की मदद से पाएं मुंहासों से छुटकारा

71
Image Credits : Good Food

मुंहासों के उपचार के लिए नमक का उपयोग बेहद आसान और प्राचीन नुस्खा है। सफ़ेद नमक मुंहासों के अंदर पल रहे बैक्टीरिया को खत्म कर मुंहासों की समस्या को जड़ से खत्म करता है। साथ ही यह आपके चेहरे के रोमछिद्रों में जमे तेल को भी गलाता है। बहुत सारा नमक आपकी त्वचा के लिए हानिकारक हो सकता है इसलिए इसे मास्क की तरह लगाना उत्तम समाधान है।

आइये जानें सी साल्ट मास्क कैसे बनता है-

  • चेहरे को अच्छी तरह साफ़ करें। अपनी उंगलियों से त्वचा की मालिश करते हुए गंदगी हटाएँ तथा गुनगुने या ठंडे पानी से धो लें। टॉवल से पानी पोछें।
  • 1 चम्मच नमक को 3 चम्मच गर्म पानी में डालकर अच्छी तरह मिलाएं।
  • इस मिश्रण में एलो वेरा जेल, ग्रीन टी या शहद मिलाएं। तीनों ही आपके मुंहासें कम करने में मदद करेंगे।
  • मास्क को चेहरे पर लगाएं। मिश्रण आँख में न जाए इसका ध्यान रखें।
  • 10 मिनट तक मास्क को लगा रहने दें। फिर पानी की मदद से इसे त्वचा पर से पूरी तरह हटाएँ। टॉवल की मदद से त्वचा को सुखाएं।
  • इसके बाद सौम्य और हल्का मॉइस्चराइजर उपयोग करें। ऐसा मॉइस्चराइजर उपयोग करने की कोशिश करें जो आपके रोमछिद्र बंद नहीं करता। शीआ बटर व् ओलिव आयल से बने मॉइस्चराइजर यह प्रभाव देते हैं।

दिनभर में कभी अगर आपको चेहरा धोने की ज़रूरत हो तो सादे पानी से चेहरे धोएं तथा उँगलियों से चेहरे की मालिश करते हुए धुल हटाएँ। ज़रूरत लगने पर सौम्य साबुन का उपयोग करें। इसके बाद ऐसा मॉइस्चराइजर उपयोग करें जो आपकी त्वचा के रोमछिद्र बंद नहीं करता।

कोशिश करें की आप खाने वाले नमक का उपयोग न करें। समुद्री नमक में और भी कई तत्व और खनिज होते हैं जो आपको ज़्यादा लाभ देंगे तथा त्वचा को पोषण भी प्रदान करेंगे।