सप्ताह में एक बार सॉना स्नान (Sauna Bath) करने से होते हैं यह 6 लाभ

361
sauna-bathing
image credits: Deccan Chronicle

हालाँकि पानी के भाप के उपयोग से स्वास्थ्य लाभ पाने का प्रचलन हर सभ्यता में सदियों से रहा है पर सॉना के जन्म का श्रेय मुख्यतः यूरोप को दिया जाता है। आज सॉना दुनियाभर में एक थेरेपी के रूप में स्थापित हो चूका है।

सॉना दरअसल छोटे कमरे होते हैं जिनका निर्माण इस तरह होता है की आप शुष्क या नम भाप ले सकें। इस प्रक्रिया के क्या लाभ हैं, आइये जानते हैं-

 

विषाक्त तत्वों को बाहर करे 

शरीर से विषाक्त तत्वों को बाहर करने का एक मुख्य तरीका पसीना है। अगर आपको भरपूर पसीना आए तो शरीर से पानी के साथ विषाक्त तत्व भी निकलने लगते हैं। सॉना भी इसी तरह काम करता है। तेज़ गर्मी होने पर आपको पसीना आने लगता है जिससे शरीर से अनचाहे तत्व बाहर हो जाते हैं।

 

वजन कम करने में मदद करे 

सॉना वजन कम करने का एक प्रभावी तरीका है जिसमें आपको बहुत कम मेहनत की ज़रूरत होती है। सॉना स्नान लेने पर आपकी धडकन तेज़ी से चलने लगती है। यही वजह है की 170 डिग्री पर 20 मिनट तक लिया गया स्नान 500 कैलोरीज तक जला देता है। इससे शरीर का मेटाबोलिज्म भी तेज़ी से दौड़ने लगता है और आप किसी शारीरिक व्यायाम का लाभ पाते हैं।

 

रोगप्रतिरोधक क्षमता बेहतर करे 

सॉना का एक और मुख्य लाभ मजबूत रोग प्रतिरोधक क्षमता है। स्नान लेने पर आपका शरीर सफ़ेद रक्त कोशिकाओं का निर्माण करने लगता है। ये कोशिकाएं शरीर को संक्रमण और बीमारयों से बचाती हैं। साथ ही आपके शरीर को हुई किसी भी प्रकार की क्षति से उबरने में भी मदद होती है।

 

सहनशक्ति बढती है 

हमारा शरीर एक तय स्तर तक ही गर्माहट बर्दाश्त कर पाता है। सॉना का नियमित उपयोग इस स्तर को बढ़ाता है जिससे आपके शरीर की सहनशक्ति और भी मामलों में बढने लगती है। इसका एक मुख्य लाभ आप खेलों में बेहतर प्रदर्शन के रूप में देखेंगे। खेल के दौरान और नियमित जीवन में भी, सॉना का उपयोग करने वाले लम्बे समय तक उर्जावान रहते हैं, आलस से दूर रहते हैं तथा लगातार बेहतर प्रदर्शन करते हैं।

 

बालों की खूबसूरती बढाए 

हमारे सिर एक विशेष प्रकार की ग्रन्थि होती है जिसे सेबासौस कहते हैं। यह ऐसे तत्व का स्त्राव करती है जो हमारे बालों को नमी देते हैं तथा पोषण प्रदान करते हैं। सॉना में कुछ समय बिताने से ये ग्रन्थियां सक्रीय हो जाती हैं और बालों को सेहतमंद रखने के लिए ज़रूरी पदार्थ का स्त्राव करने लगती है। इस तरह आप किफायती और आसान तरीके से खुबसुरत बाल पाते हैं।

 

आपको जवां रखे 

हमारी त्वचा भी शरीर का एक महत्वूर्ण अंग है जिसे व्यायाम की ज़रूरत पडती है। सॉना त्वचा के लिए बेहतरीन व्यायाम होता है।

सॉना स्नान लेने से शरीर में रक्तप्रवाह बेहतर होता जाता है जिससे नई त्वचा के निर्माण और मृत कोशिकाओं के निपटान में आसानी हो जाती है। इस तरह आपकी त्वचा जल्द ही जवां दिखने लगती है।