जानें कैसे वज़न काम करना आपके पैसों की बचत कर सकता है

108
Image Credits: NBC News

अगर आप मल्टीटास्किंग में विश्वास रखते हैं तो यह आज़माएँ- वज़न संतुलित रखते हुए पैसों की बचत करें। जी हाँ, विशेषज्ञ मानते हैं की यह ये दोनों गतिविधियां आदर्श जोड़ीदार हैं। आइये जानते हैं कैसे आप वज़न कम करते हुए पैसों की बचत कर सकते हैं –

चक्र से निकलें 

अक्सर पैसे कम खर्च करने हों या खाने की आदतों में बदलाव लाना हो, एक गलती होने पर हम पुरे दिन(या साल !) के लिए अपने लक्ष्य को भूल जाते हैं और अगली बार से शुरुआत करने की सोचते हैं। इस चक्र से बचें; सुबह उठकर अगर एक छोटी चॉक्लेट मुंह में डाल ली हो तो इसे अपनी डाइटिंग की हार न मानें। हर अतिरिक्त खर्चा या कैलोरी अब भी इतनी ही मायने रखने वाली है। अपने लक्ष्य को याद करें और चक्रव्यूह से निकलें।

वातावरण बदलें 

जो आपने देखा नहीं उसे आप खरीदेंगे कैसे? इसलिए होटल या मॉल में बैठकर अपनी इच्छाशक्ति की परीक्षा न लें। अपनी दिनचर्या में बदलाव लाएं और ऐसे वातावरण का हिस्सा बनें जहाँ आपको हर क्षण इच्छाओं से लड़ने की ज़रूरत ही न पड़े। यह बदलाव बड़ा हो यह ज़रूरी नहीं। छोटे बदलाव भी आपकी बड़ी मदद कर सकते हैं। उन जगहों का नाम लें जहाँ आपके सबसे ज़्यादा पैसे और कैलोरीज का नुक्सान हो रहा है और इनसे दूर रहें।

बजट बनाएं 

खर्चा हो जाने के बाद इसे लिखना अच्छा कदम है लेकिन बचत का बेहतर तरीका है बजट बनाना। इस बजट में कैलोरीज के अनुसार महीने की आहारशैली की जगह भी रखें। जो खर्चे नियमित हैं उनके लिए अलग अलग लिफाफे बनाएं और इनमें बजट के अनुसार पैसे रख दें। इसके अतिरिक्त खर्च न करने का निश्चय करें। कुछ ही महीनों में आप बेहतरीन बजट बनाना सीख जाएंगे।

बजट बन जाने के बाद हफ्ते में एक निकाल कर हफ्ते भर के खाने की प्लानिंग कर लें। इस तरह आप कैलोरीज को अपने नियंत्रण में रख पाएंगे।

खुद को तोहफा दें 

अपनी कोशिशों के लिए खुद को तोहफा ज़रूर दें। अगर आपने लगातार 10 एक्सरसाइज की है तो एक दिन खुद को स्पा का तोहफा दें। इसी तरह बचत के अपने लक्ष्य तक पहुँचने पर बजट के अनुसार खुद के लिए कुछ मनपसंद लें।