फिट दिखने के लिए 60 सेकंड में करें यह 4 व्यायाम

495
60-seconds-workouts
image credits: unknown

व्यायाम के लिए समय निकाल पाना सभी के लिए मुमकिन नहीं हो पाता। हर दिन अलग होता है और कई बार परिस्थितियों के चलते हम इस महत्वपूर्ण नियम को दिनचर्या में जगह नहीं दे पाए। ऐसे दिनों में आप अगर सिर्फ एक मिनट में व्यायाम कर भी शरीर को चुस्त-दुरुस्त रख सकते हैं। यहाँ डी गयी विधि से थोड़ी सी जगह और बिना किसी उपकरण के उपयोग से आप 60 सेकंड के अंदर ही पुरे शरीर की कसरत कर सकते हैं।

 

आइये जानते हैं कैसे आप एक मिनट के अंदर व्यायाम कर सकते हैं-

 

हाई नी 

इस व्यायाम में आपको अपनी ही जगह पर खड़े-खड़े दौड़ना है तथा घुटनों को छाती की ओर उठाना है। सीधे खड़े हो जाएं। अपना सीधा घुटना छाती की ओर उठाएं। अब सीधे पैर को नीचे रखकर उलटे पैर को छाती की ओर उठाएं। अब इस पैर को भी नीचे रख दें। इस पुरे चक्र को दोहराते हुए अपनी ही जगह पर चलना शुरू करें। धीरे-धीरे गति को बढाएं। इस व्यायाम को 15-60 सेकंड तक करें।

बाईसेप्स बनाने के लिए 5 अत्यंत कारगार एक्सरसाइज़ और क्या होना चाहिए सही पोस्चर

बट किक 

इस व्यायाम में भी आपको अपनी जगह पर दौड़ना है लेकिन इस दौरान आपके पंजों को कूल्हों की ओर लेकर जाने की कोशिश होगी।

सीधे खड़े हो जाएं। अपनी सीधी एडी को कूल्हों की ओर लेकर जाएं, फिर इसे वापस ज़मीन पर रख दें। इसी तरह उलटे पंजे को कूल्हों की ओर लेकर जाएं फिर वापस ज़मीन पर रख दें। इस पुरे चक्र को दोहराते हुए अपनी ही जगह पर चलना शुरू करें। धीरे-धीरे गति को बढाएं। इस व्यायाम को 15-60 सेकंड तक करें।

 

पुश अप 

पेट के बल लेट जाएं तथा हाथों को सामने की ओर फैलाएं। अब दोनों हथेलियों को काँखों के पास ज़मीन पर कहें। हाथों पर वजन डालते हुए शरीर को उठाएं तथा पुश अप लगाएं। अब शरीर को नीचे लाकर शुरुआती अवस्था में आएं। इस पुरे चक्र को 15-60 सेकंड तक दोहराएं।

ब्रॉड चेस्ट के लिए जानिए 5 एक्सरसाइज़ एक्सपर्ट ट्रेनर से

प्लांक-टक जम्प 

प्लांक की अवस्था में आएं। फिर अपने बाएँ घुटने को छाती की ओर लेकर आएं। अब फिर से पैर को वापस लेकर जाएं और प्लांक में आ जाएँ। अब दोनों पैरों को उचकाकर सामने की ओर लाएं और दंडबैठक की मुद्रा में आ जाएँ। इसी अवस्था में फिर कूदें और घुटनों को छाती के पास लेकर जाएं। फिर हाथों को सामने रखकर फिर प्लांक की अवस्था में आएं। अगले चक्र में दाएं पैर को सामने लाकर शुरुआत करें। इस क्रिया को 15-60 सेकंड तक दोहराएँ।

कंधों को चौड़ा करने के लिए देखिए यह तीन बेहतरीन वीडियोज़