क्या आपको रोजाना 10,000 कदम चलना चाहिए?

419
Image Credits: Fitbit blog

अगर आप हेल्थी लाइफस्टाइल के बारे में कोई भी ब्लॉग पढेंगे तो आप यह सुझाव ज़रूर पाएँगे की आपको रोजाना व्यायाम के साथ 10000 कदम चलना चाहिए। इतना ही नहीं, आधुनिक हेल्थ गेजेट जैसे fitbit भी आपका प्रारम्भिक लक्ष्य यही तय करते हैं। पर क्या हर किसी के लिए यह पैमाना एक सा ही है? आइये जानें-

आपके कदम 

एक आम व्यक्ति के लिए दस हज़ार कदम एक सामान्य संख्या सी लगती है। पर दरअसल इसे महत्व इसलिए दिया जा रहा है ताकि आप रोजाना पांच मील चल सकें। एक स्वस्थ को रोजाना पांच मील चलने की सलाह दी जाती है। पर अगर आप वजन कम कर रहे हैं तो आपको कुछ और कदम लेने होंगे। वहीं चोट लगने पर या नये होने पर आप कम कदम ले सकते हैं। साथ ही यह लक्ष्य समय के साथ बदल भी सकता है।

आपका लक्ष्य: फिटनेस 

अगर आप व्यायाम करना शुरू ही कर रहे हैं या चोटिल हैं तो बहुत ज्यादा मेहनत करने से बचें। शुरुआत में अपनी क्षमता के अनुसार कदम की संख्या निर्धारित करें तथा रोजाना इसकी गणना करें। एक हफ्ते के बाद हर हफ्ते इस संख्या में 1000 कदम बढाते जाएं।

आपका लक्ष्य: वेट लोस 

पहले जानें की आप कितना किलो वजन कम करना चाहते हैं, फिर गणित लगाएं। आम तौर पर चिकित्सक आपको धीमी दर पर ही वजन कम करने की सलाह देंगे ताकि असर लम्बे समय तक बना रहे। रोजाना दस हजार कदम चलने से आप एक हफ्ते में दो से सादे तीन हजार अतिरिक्त कैलोरी जलाते हैं जो लगभग 450 ग्राम वजन के बराबर होता है।

आपका लक्ष्य: स्वास्थ्य प्रबंधन 

एक बार अपने लक्ष्य तक पहुँचने के बाद आप इसे बरकरार रखना चाहेंगे। ऐसे में आपके लिए 10000 कदमों का लक्ष्य सही रहेगा। इसमें रोजना तीस मिनट तेज़ कदम ताल को जरुर जोड़ें जिससे आपका रक्तचाप कम होगा तथा नींद बेहतर होगी जिससे तनाव कम रहेगा। साथ ही आप कैलोरीज जलाएंगे जिससे वजन सही बना रहेगा।