क्या आपने यह वर्कआउट्स ट्राई किए हैं पीरियड्स के दर्द को टेकल करने के लिए

3040
women-periods-workouts
image credit: pad1.whstatic.com

मासिक धर्म (Periods) स्त्री में होने वाली एक स्वाभाविक प्रक्रिया है। इस दौरान कुछ स्त्रियों को तो बहुत ज्यादा दर्द का सामना भी करना पड़ता है। यदि स्त्रियां कुछ सामान्य वर्कआउट इस दौरान करें तो उन्हें दर्द (menstrual cramping) में राहत मिलती है। हम यहां बात कर रहे हैं कुछ ऐसे ही वर्कआउट्स की-

 

1. कार्डियो- दौड़ना, चलना, साइकिल चलाने से शरीर में एंडोर्फिन का स्‍तर बढ़ता है जिससे पीरियड्स में होने वाला पेट दर्द और सिदर्द कम होता है। इन एक्‍सरसाइज़ से शरीर का ब्‍लड सर्कुलेशन बढता है, जिससे दर्द कम होता है। पर जिस दिन दर्द अधिक है और व्‍यायाम करने का मन नहीं है तो, इसे ना करें।

 

2. स्‍ट्रेचिंग- स्‍ट्रेचिंग, जिसमें अपने घुटनों को अपने सीने तक लगाना होता है, मासपेशियों के दर्द तथा पीठ दर्द को दूर करने के लिये लाभकारी होती है।

 

3. तैराकी- तैराकी करने से शरीर में बल्ड सर्कुलेशन तेज हो जाता है, जिससे क्रैंप्‍स कम होते हैं। यह पैरों को आराम देती है तथा लोअर बैक से प्रेशर हटाती है।

 

4. गहरी सांस भरें- आप चाहें मेडिटेशन कर रही हों या फिर किसी भी अन्‍य तरीके से गहरी सांस भर रही हों, इससे आपको अपने पेट दर्द को कम करने में मदद मिलेगी। गहरी सांस लेने से पूरे शरीर को आराम मिलता है साथ ही यूट्रस की मासपेशियों को आराम मिलेगा और दर्द कम होगा।

 

5. योगा- कई योगा पोज़ में आपको अपनी पीठ को सीधा करने तथा पेल्‍विस के आस पास की मासपेशियों को रिलैक्‍स करने का मौका मिलता है। जिससे पीरियड्स के दौरान दर्द से राहत मिलती है इसलिये आपको रोजाना 35 से 40 मिनट तक योगा करना चाहिये। कुछ आसानी से किए जाने वाले आसन हैं- त्रिकोणासन (Trikonasana), वज्रासन (Vajrasana), ताड़ासन (Tadasana), परस्वोत्तनासना (Parsvottanasana)।

 

Read more on fitness tips in hindi from most loved health tips in hindi site