कुछ टिप्स जिन्हें अपनाकर आप रख सकते हैं तेज गर्मी में भी अपनी त्वचा का ख्याल

1409
SUMMER-SKINCARE-ESSENTIALS
image credits: Beauty Beats

चाहे हम सनस्क्रीन्स और छातों पर कितना भी भरोसा करें, धुप की UV किरणें हमारी त्वचा को नुकसान पहुँचा ही देती है। धुप त्वचा से नमी चुरा ले जाती है तथा इसे कांतिहीन और दागदार बनाती है। जब त्वचा रूखी हो तो झुर्रियां भी साफ़ दिखने लगती है।

 

पर आपके लिए एक अच्छी खबर है। धुप से हुई क्षति को आसानी से ठीक किया जा सकता है वो भी आराम से सोते हुए। बस सोने से पहले इन नुस्खों को अपनाएं-

 

  • त्वचा साफ़ कर मृत कोशिकाएं हटाएँ-
    रात में सोने से पहले त्वचा को साफ़ पानी से अच्छी तरह धोएं। अपनी त्वचा के अनुरूप माइल्ड स्क्रबिंग फेस वाश चुने और उपयोग करें। यह आदत आपको दाग-धब्बों और झुर्रियों से छुटकारा दिलाएगी।

यह भी पढ़ें – त्वचा को सनबर्न से बचाने के कुछ आसान नुस्खे

  • कांतिहीन और झुर्रीदार त्वचा से निपटें-
    विटामिन A युक्त क्रीम आपकी त्वचा में कोलेजन बढाती है तथा त्वचा की कोशिकाओं को तेज़ी से बदलती है। यह आपकी त्वचा को ज़्यादा लचीली और चमकदार बनती है। हफ्ते में एक बार पील-ऑफ मास्क का उपयोग भी मृत कोशिकाओं को हटाने में कारगर साबित होता है।

यह भी पढ़ें – त्वचा के प्रकार के अनुसार इस तरह करें सही मॉइस्चराइजर का चुनाव

  • रूखी त्वचा को नम बनाएं-
    जब सूरज आपकी त्वचा से नमी चुरा लेता है तो त्वचा की प्राकृतिक क्रियाओं को चलाने वाले एंजाइम ठीक तरह काम नहीं कर पाते। मृत त्वचा तेज़ी से बनने लगती हैं और त्वचा की कांति खोने लगती है। रात में सोने से पहले अच्छा नाईट क्रीम लगाएं जो आपकी त्वचा की शुष्कता दूर कर झुर्रियां घटाएगा। साथ ही त्वचा को मुलायम बनाए रखने के लिए हर हफ्ते प्राकृतिक तेलों से भरपूर मास्क का प्रयोग करें।

यह भी पढ़ें – जानिए त्वचा के विभिन्न रोगों को

  • धब्बों पर ध्यान दें-
    चेहरे पर हॉर्मोनल बदलाव और धुप से होने वाले ज़िद्दी दाग धब्बों से निपटने के लिए त्वचा विशेषज्ञ से मिलें। उनसे ब्लीचिंग क्रीम के बारे में जाने और अपने त्वचा की संवेदनशीलता की भी चर्चा करें। डॉक्टर द्वारा दिए क्रीम को सिर्फ धब्बों पर ही लगाएं। पुरे चेहरे पर इन क्रीम्स को लगाने से टैनिंग की समस्या बढ़ सकती है।

यह भी पढ़ें – त्वचा के स्वास्थ्य व सुंदरता के लिए करें स्नान से पहले शुष्क स्नान (Dry Brushing)

  • सुबह यह ज़रूर करें-
    अगर आप सुबह सनस्क्रीन को भूल जाएंगे तो रात भर की हुई आपकी मेहनत पल भर में बेकार हो जाएगी। रोज़ाना अपनी त्वचा की रक्षा के लिए मॉइस्चराइज़ करने वाला ऐसा सनस्क्रीन लगाएं जो एंटीऑक्सीडेंट और त्वचा का रंग निखारने वाले तत्वों से भरा हो।

यह भी पढ़ें – आप की त्वचा में पाय जाने वाले तिल कहीं कैंसर का संकेत तो नहीं

इन नुस्खों को गर्म महीनों में आज़माकर आप आसानी से पुरे साल अपनी त्वचा का ख्याल रख सकते हैं। अपने विचार कमेन्ट बॉक्स में लिखकर हमसे ज़रूर शेयर करें।