मानसून में अपनी त्वचा को ऐसे दें निखरी रंगत

मानसून में अपनी त्वचा को ऐसे दें निखरी रंगत

58
Image Credits: Beauty and Health Tips

मानसून कई लोगों के लिए तेज़ गर्मी से निजात लेकर आता है लेकिन ये आपकी त्वचा की दोस्त नहीं है। इस नमी भरे मौसम में आपकी त्वचा पर माइक्रोब्स का प्रकोप बढ़ जाता है जो एक्ने और पिम्पल की वजह बनता है। इस मौसम में आपकी त्वचा ज़्यादा तेलीय भी हो जाती है, बहले ही आपकी त्वचा की प्रकृति ड्राई रहने की हो। यह अतिरिक्त तेल भी एक्ने की शक्ल में आपके सामने आता है। ड्राई स्किन वालों की त्वचा चकत्तेदार और ढीली नज़र आने लगती है।

ज़ाहिर है, इन दिनों आपको खास स्किनकेयर रूटीन की ज़रूरत है। आइये जानें वो पांच तरीके जिनसे मानसून में भी आप खूबसूरत दिख सकते हैं-

हाइड्रेटेड रहें

हमारा शरीर 70 प्रतिशत पानी से निर्मित हैं । इसलिए ज़रूरी हैं की हम शरीर को भरपूर पानी दे तथा कभी भी शरीर मे इसकी कमी ना होने दे । आपकी त्वचा को भी लचिला और स्वस्थ रखने के लिए यह नियम बेहद ज़रूरी हैं ।

प्राकृतिक सामग्रियों से बने उत्पाद उपयोग करें

हर्बॅल उत्पादों का उपयोग इन दिनों ज़ोर पकड़ रहा हैं । स्किन केयर को लेकर एक कहावत मशहूर हैं – जिस चीज़ को आप खा नहीँ सकते उसे कभी त्वचा पर भी ना लगाए । इसकी वजह यह हैं की त्वचा भी एक पाचन तंत्र की तरह कार्य करती हैं और तत्वों को अवशोषित करती हैं ।

सौम्यता से स्क्रब करें

स्क्रब हफ़्ते मे दो से तीन बार ज़रूर करना चाहिये । पर यह नियम जितना ज़रूरी हैं उतना ही ज़रूरी हैं स्क्रब का सही तरीका । अक्सर लोग त्वचा को जल्दी साफ़ करने की कोशिश में बहुत दबाव देकर या तेज़ी से स्क्रब करते हैं । यह त्वचा के लिए बहुत नुक़सान दायक हो सकता हैं । स्क्रब करते हुए हमेशा सौम्यता बर्ते ं।

अच्छा मॉइस्चराइजर लें

मॉइस्चराइजर आपकी ब्यूटी रूटिन का अभिन्न अंग हैं इसलिए इसकी क्वालिटी से कभी समझौता ना करें । हमेशा अपनी त्वचा और मौसम के अनुसार इसे चुनें और ज़रूरत लगने पर रात मे लगाने के लिए नाईट क्रीम भी लें ।

अच्छा भोजन लें

इस उपाय का कोई विकल्प नहीँ हैं । जो आहार आप शरीर मे डालेंगे वहीं बाहर भी नज़र आएगा । हमेशा सेहत वर्धक आहार लेने की कोशिश करें , भूखे रहने की जगह हेल्थ के लिए अच्छे स्नैक्स खोजे तथा कम से कम एक हफ़्ते के भोजन की तैयारी एक साथ करें ताकि आप अच्छा आहार ले पाए ।