बेहतर नींद के लिए अपनाएं यह प्राचीन नियम 

88
Image Credits: Fatherly

गहरी और सुकून भरी नींद हम सभी की ज़रूरत है। एक आम इंसान अपने जीवन का एक तिहाई हिस्सा सोते हुए गुज़रता है। रोजाना एक ही (बेहद ज़रूरी) क्रिया को बार बार करने के बावजूद हम इसे सही ढंग से करने का तरीका नहीं जान पाते। कुछ उपायों को अपनाने के बावजूद भी सुबह उठकर हम ताजगी की जगह थकान महसूस करते हैं।

तो आइये खोजते हैं पुरानी किताबों और उपायों को और जानते हैं बेहतर नींद का सही तरीका क्या है-

अपने खाने पर ध्यान दें-

खाना हमारे शरीर के लिए उर्जा का स्रोत है लेकिन इसे पचाने के लिए भी उर्जा की ज़रूरत होती है। पके हुए खाने को कच्चे खाने (फल व् सब्जी) से ज्यादा उर्जा देकर पचाना होता है इसलिए आप अक्सर पके हुए खाने को खाने के बाद नींद के झोके महसूस करते हैं। अगर आप खाना खाकर सोते हैं तो यह आदत रात में नींद आने में मुश्किल पैदा करती है। कोशिश करें की खाने में पचास प्रतिशत कच्चा आहार शामिल किया जाए।

इसके अलावा खाने को कभी भी रुखा न खाएं। अक्सर हमारे खाना इस तरह होता है की शरीर में जाकर यह शरीर से ही पानी अवशोषित करने लगता है। इस तरह अपच की समस्या भी हो सकती है जो आपकी नींद और सेहत दोनों के लिए ही बुरी है। खाने में 75 प्रतिशत से ज्यादा पानी होना सुनिश्चित करें।

सोने से तीन से चार घंटे पहले खाना खा लें ताकि खाना अच्छी तरह पच जाए।

रात में स्नान करें-

दिनभर की थकान, गंदगी और, प्राचीन ग्रन्थों की मानें तो, दूसरों की उर्जाएं हमारी नींद पर असर डालती हैं। इन सभी को हटाकर शरीर को पूरी तरह से आराम देने के लिए रात में स्नान करके सोयें। पानी ठंडा हो तो बेहतर है लेकिन ठंडे मौसम में आप गुनगुने पानी से नहा सकते हैं। गर्म पानी से न नहाएं, ऐसा करना आपको सचेत करना जिससे नींद आने में मुश्किल होगी।

स्नान के बाद कुछ देर के लिए नींद न आना सामान्य है। कुछ देर बिस्तर पर लेटकर आपको आसानी से नींद आ जाएगी।

एक दीपक जलाएं 

आर्गेनिक तेल का दीपक जलाकर सोना आपके आस पास की नकरात्मक उर्जाओं को खत्म करेगा। यह एक तरह से आपके मस्तिष्क के लिए दिन के अंतिम कार्य की तरह भी काम करेगा जिससे दिमाग सोने के लिए तैयार हो जाएगा।

मन विचलित हो तो क्रिया करें 

मन अशांत लगे या आप नियम बनाना चाहें तो सोने से पहले मन्त्र उच्चारण, पूजा, प्राणायाम या योग निद्रा करें। यह मन को एकाग्रचित करेगा तथा शरीर को भी आराम देगा।