बेहतर नींद की अनूठी परम्पराएं 

98
Image Credits:

हम सभी के लिए नीद बेहद ज़रूरी है। थकान मिटने के अलावा नींद की भूमिका याददाश्त बनाने तथा शरीर की क्षतिपूर्ति करने में भी होती है। इसी महत्व के कारण नींद से जुडी परम्पराएं दुनियाभर में प्रचलित हैं। यही वजह है की हर देश में आप नींद के तरीकों को भी आश्चर्यजनक रूप से अलग पाएंगे। आइये जानते हैं दुनियाभर की आठ ऐसी ही अलग अलग परम्पराएं-

एक ही बिस्तर पर सोना 

भारत समेत दुनिया के कई देशों में शिशु और छोटे बच्चों को माता पिता अपने पास ही सुलाते हैं। अमेरिका, ब्रिटेन और यूरोप के विभिन्न देशों में यह अपवाद हैं तथा यहाँ बच्चों को अलग कमरे में सुलाने की अपेक्षा की जाती है। कई देशों में यह नियम भी है की एक बच्चे को पालने के लिए आपके घर में उसके लिए अतिरिक्त कमरा होना चाहिए।

इस तरह बच्चे को अपने साथ एक ही बिस्तर पर सुलाने के कई लाभ हैं; बच्चा ज्यादा सुरक्षित महसूस करता है जिससे वह गहरी नींद ले पाता है और उसका विकास तेज़ होता है।

सभी को टीवी की ज़रूरत नहीं 

हर कोई अब यह मानता है की सोने से पहले की जाने वाली सबसे प्रचलित गतिविधि टीवी देखना है। पर मेक्सिको और फ्रांस में ऐसा नहीं है। मेक्सिको में जहाँ सोने से पहले ध्यान और पूजा करने को प्राथमिकता दी जाती है वहीं फ्रांस में सोने से पहले परिवार के साथ भोजन करना सबसे अच्छा माना जाता है।

नियम 

स्पेन और इटली जैसे देशों में नींद को पारम्परिक माना गया है तथा इसे रोजाना के प्रचलित नियमों में शामिल किया गया है। व्यापार दोपहर के खाने के बाद बंद हो जाता है ताकि लोग दोपहर की नींद पूरी कर सकें। पर इसके बाद देर शाम तक काम भी करना होता है।

बच्चों का देर रात तक जागना 

कई विकसित देशों में और अब हमारे यहाँ भी बच्चों को बड़ों से पहले सुला देने की परम्परा है। ऐसा करने से बच्चे की नींद भी पूरी हो जाती है तथा बड़ों को भी कुछ निजी वक्त मिल जाता है। पर स्पेन और अर्जेंटीना जैसे देशों में बच्चे बड़ों के साथ ही देर तक जागते हैं।

सडक पर सोना 

स्कैंडेनेविया में माता पिता अपने बच्चों को बहर सुलाते हैं, चाहे मौसम सर्दी का ही क्यों न हों। बच्चे दिन के समय भी सो सकते हैं जब उनके अभिभावक बाहर काम से गये हों। इसकी वजह यह मान्यता है की बाहर की ठंडी हवा और खुला वातावरण बच्चे के लिए बहुत ही अच्छा होता है।

एक कमरे के कई उपयोग 

अफगानिस्तान में एक परिवार के सभी लोग एक ही कमरे में सोते हैं। इतना ही नहीं, सुबह होने पर वे अपने बिस्तरों को समेट कर रख देते हैं ताकि कमरे का उपयोग दिन की बाकी गतिविधियों के लिए किया जा सके। यह आदत व्यक्ति के जीवन में अनुशासन और सरलता लाती है।

झूले की नींद 

मेक्सिको के कई हिस्सों में लोग सदियों से बिस्तर की जगह झूले पर सोते हैं। कई लोगों के लिए जहाँ ये बेहतर नींद का तरीका हो सकता है वहीं अन्य लोग अपने नर्म गद्दों को प्राथमिकता देते हैं।