वजन कम करने पर आए स्ट्रैच मार्क्स और ढीली पड़ी त्वचा को कैसे करें ठीक

482
stretchmarks
image credits: babygaga.com

वजन कम करने की कोशिश करने वाला हर व्यक्ति खुद को सुडोल और खुबसुरत बनाने की कल्पना करता है। पर कम ही लोग इस दौरान यह जानते हैं की जितनी तेज़ी से वसा कम होती है अगर उतनी तेज़ी से त्वचा में बदलाव न आए तो इसपर स्ट्रेच मार्क्स पड़ सकते हैं तथा यह ढीली भी पड़ सकती है। जो लोग इस तथ्य को जानते भी हैं वे ये नहीं समझ पाते की इस समस्या से कैसे निपटा जाए।

 

आइये, वजन कम करने पर आए स्ट्रैच मार्क्स और ढीली त्वचा से निजात पाने के नुस्खे जानें-

 

व्यायाम 

कई बार आपके शरीर पर दिखने वाली अतिरिक्त त्वचा वसा की वजह से ही होती है। ऐसे में आपको डाइटिंग के अलावा व्यायाम का सहारा लेकर वसा कम करनी होगी। पर यह इतना आसान नहीं है। आपकी कोशिकाओं में वसा जमा होती है इसलिए व्यायाम के ज़रिये आपको इसे बाहर निकालना होता है। कूल्हों और जांघों जैसी जगहों पर यह बेहद मुश्किल (और कभी-कभी नामुमकिन) है। साथ सालों से वसा को जमा करती आई कोशिकाओं इसे खोने के बाद अक्सर आसानी से सामान्य नहीं हो सकती है। ऐसे में आपको त्वचा के निर्माण को बढ़ावा देना होगा।

 

त्वचा को पोषण दें 

त्वचा को अगर पूरा पोषण मिलेगा तो यह बदलाव के अनुसार बेहतर ढंग से ढल पाएगी तथा खुद भी बेहतर रूप से बदलेगी। ऐसा करने का सीधा तरीका है आहार में सभी पोषक तत्वों को संतुलित मात्रा में शामिल करना। अक्सर डाइटिंग करने वाले कुछ ही तरह के आहारों का सेवन करते हैं जिसकी वजह से वसा के साथ-साथ शरीर में अन्य तरह के पोषण की भी कमी होने लगती है। ऐसा होने पर त्वचा भी बदलावों को सही तरह से सहन नहीं कर पाती। ध्यान रखें की आपसे यह गलती तो नहीं हो रही।

इसके अलावा कई तरह के तेल और क्रीम भी त्वचा को नमी और पोषण देने का कार्य कर सकते हैं। इनकी मदद लेकर त्वचा को स्ट्रेच मार्क्स से बचाया जा सकता है पर फिर भी आपको आहार की भूमिका पर ध्यान ज़रूर देना चाहिए।

वजन घटाने के लिए आयुर्वेदिक दवाएं

रक्त प्रवाह बेहतर करें 

शरीर में और खासकर त्वचा की ओर अगर रक्त प्रवाह सही बना रहे तो कोशिकाएं स्वस्थ रहती हैं तथा व्यर्थ कोशिकाओं को आसानी से छोडती हैं। इस तरह शरीर की हर कोशिका तक ऑक्सीजन और पोषण पहुँचता है जिससे क्षतिपूर्ति, विकास और निर्माण तेज़ हो जाता है। ये तीनों ही क्रियाएं आपको स्ट्रेच मार्क्स और ढीली त्वचा से निपटने में मदद कर सकते हैं।

त्वचा पर रक्त प्रवाह बढाने के लिए आप तेल और क्रीम से मालिश, ड्राई ब्रुशिंग तथा कार्डियो अपना सकते हैं। साथ ही आपको धुम्रपान आदि आदतों को भी छोड़ने की कोशिश शुरू करनी होगी।


सर्जरी 

अगर आप जीवन के अधिकांश समय मोटापे और वसा से परेशान रहे हैं तो इसे पूरी तरह ठीक करना तथा त्वचा पर इसके दुष्प्रभाव से बचना पूरी तरह मुमकिन नहीं होगा। अगर वजन कम करने के बाद आप शरीर में आए बदलावों से नाखुश हैं तो इसके बारें में अपने चिकित्सक से बात करें। कई बार छोटे-मोटे निशान के लिए चिकित्सक क्रीम की सलाह देते हैं पर अगर समस्या बड़ी है तो आपको कॉस्मेटिक सर्जरी का सुझाव भी दिया जा सकता है। इसकी ज़रूरत खासकर तब होगी जग आपकी त्वचा अपना लचीलापन खो चुकी होगी। इस विकल्प के बारे में चिकित्सक से चर्चा करें तथा अन्य समाधानों को भी समझें।

आमिर ने दंगल के बाद वजन कम कैसे किया?