सुगठित बाजू पाने के लिए करें यह 4 व्यायाम

2096
arm-exercises
image credits: unknown

 

गर्मियों में आप आसानी से अपने मनपसन्द कपड़ों को पहनकर खूबसूरत दिख सकती हैं। पर अगर ठंड में बढा वज़न इस राह में रुकावट है तो आज ही अत्यधिक वसा घटाने में लग जाइये। वज़न घटाने की प्रक्रिया में भले ही कई हफ्ते लगें पर बाजुओं की वसा सबसे तेज़ी से घटाई जा सकती है और आप जल्द सुगठित लग सकती हैं।

 

तो आइये जाने कैसे चन्द दिनों की मेहनत में आपके बाजु आपकी मनपसन्द पोषक में खूबसूरत दिख सकते हैं-

 

इन कसरतों के लिए आपको डंबल की ज़रूरत होगी। यह आपको विभिन्न व्यायामो में अलग-अलग वज़न के साथ अभ्यास करने की स्वंत्रता देंगे। डंबल न हों तो बोतल में पानी भरकर भी उपयोग किया जा सकता है।

 

  • स्टैंडिंग डायमंड-
    दोनों हाथों में डंबल लेकर खड़े हो जाएं। हाथों से हवा में ‘W’ अक्षर बनाएं। हाथों को इस तरह घुमाते हुए नीचे लेकर आएं की कोहनी हवा में ही अपनी जगह पर रहे और डंबल पेट से टिक जाएं। इसे एक क्रम माने। ऐसे 10 क्रम 3 बार दोहराएं। पहले वजन कम रखकर सही पोस्चर की आदत डालें। एक बार सही पोस्चर पर आने के बाद आप धीरे-धीरे वजन बढ़ा सकते हैं।

6 व्यायाम जो आप अपने ऑफिस के दौरान ही कर सकते हैं और रह सकते हैं फिट

  • आर्म प्रेस-
    सिर्फ दाएं हाथ में डंबल लेकर खड़े हो जाएं और हाथों से हवा में ‘W’ अक्षर बनाएं। दाएं हाथ को इस तरह सीधा करें की हथेली ज़मीन की ओर रहे। अब इसे वापस शुरुआती अवस्था में ले आएं। यह एक क्रम हुआ। ऐसे 10 क्रम 3 बार दोहराएं। फिर बाएं तरह डंबल पकड़कर यही क्रम दोहराएं।

एक्सरसाइज़ करने के बाद लें यह हाई प्रोटीन डाईट

  • हाई फाइव-
    घुटने के बल खड़े हो जाएं। कोहनी को 90 डिग्री पर रखकर हथेलियों को नाभि के नीचे टिकाएं। सीधे हाथ को इस तरह सर के ऊपर उठाएं जैसे आप किसी को ताली दें रहें हों। अब हाथ वापस पेट पर रख लें। यह एक कक्रम है। ऐसे 10 क्रम 3 दोहराएं फिर हाथ बदलकर अभ्यास करें।

सुदृढ़ दिखना है तो करें कंधों को चौड़ा

  • एल्बो लिफ्ट-
    अपने घुटनों और हथेलियों को जमीन पर रखकर पीठ को एक टेबल की तरह सीधा कर लें। घुटने कूल्हों के नीचे तथा कलाई कंधों के नीचे रखें। अब अपने सीधे हाथ को उठाएं और कोहनी को छत की तरफ तब तक लेकर जाएं जब तक आप अपनी बाज़ुओं में खिंचाव महसूस न करने लगें। अब हथेली वापस ज़मीं पर रख दें। यह एक क्रम हुआ। ऐसे 10 क्रम 3 बार दोहराएं फिर हाथ बदलकर यह कसरत दोहराएं।

पर्सनैलिटी इम्प्रूव करने के लिए करिए छाती को चौड़ा

इन कसरतों का फायदा और तेज़ी से देखना चाहती हों तो पहले चारों क्रियाएं एक हाथ के लिए करें फिर दूसरे के लिए दोहराएं। इन व्यायामों को करते हुए हाथों के साथ अपने पेट की मासपेशियों पर भी ध्यान दें; इस तरह आपके पेट की मासपेशियां भी उभरेंगी, आपका संतुलन बेहतर होगा तथा प्रभाव और तेज़ होगा।