गर्मियों में क्या खाएं और क्या खाने से बचें

622
food-to-avoid-or-eat
image credits: Onlymyhealth

अक्सर देखा जाता है की बाहर तेज़ धुप और घर में बच्चों की छुट्टी की वजह से हम गर्मियों में सुस्त पड़ जाते हैं। (summer food and drinks recipes, Indian food items to avoid in summer heat) इसके साथ गर्मी से छुटकारा पाने के चक्कर में हम अत्यधिक शक्कर और कार्ब्स भी ले लेते हैं जिसका अनुमान हमें नहीं होता। नतीजतन, जो मौसम हमें फिट बनाने के सर्वेश्रेष्ठ हो सकता था वही हमें बीमार कर देता है।

 

इस बार गर्मियों में यह गलतियाँ न दोहराएं। जानें कौनसे आहार गर्मियों में खाने के लिए श्रेष्ठ है और कौनसे नहीं।

 

इन्हें न खाएँ 

 

आइसक्रीम सैंडविच 

दो कूकीज के बीच स्वादिष्ट आइसक्रीम से बेहतर क्या हो सकता है? दरअसल कोई भी और इस बेहतर है क्यूंकि सिर्फ एक आइसक्रीम सैंडविच से आपको 500 कैलोरीज मिलती है जिसका 60 प्रतिशत शक्कर है।

फिर भी आपको अगर यह डिश पसंद है, तो लो फैट कूकीज और आइसक्रीम लेकर इन्हें घर पर ही बनाएं।

 

मैदे के तले हुए व्यंजन 

समोसे, कचोरी, खुरमे आदि मैदे से बनने वाले व्यंजन दुनिया के सबसे वसायुक्त व्यंजनों में शुमार हैं। ये तले हुए व्यंजन ट्रांस फैट का बड़ा स्रोत हैं जिनकी वजह से शरीर में कोलेस्ट्रोल बढ़ता है तथा सुजन आने लगती है। तो इन्हें साल में एक दो बार से ज्यादा चखें भी नहीं, यही हमारा सुझाव होगा।

 

मैक्रोनी/ पास्ता/ आलू के व्यंजन 

पास्ता के स्वस्थ विकल्प हमें स्वाद के साथ स्वास्थ्य का भरोसा तो देते हैं लेकिन हम बाकी सामग्रियों को कहीं भूल जाते हैं। इनमें डलने वाली एक प्रमुख सामग्री है मेयोनेज़ जिसे आजकल लगभग हर स्नैक में उपयोग किया जा रहा है। ये वसा से भरपूर होते हैं लेकिन कोई अन्य पोषण नहीं देते। कोशिश करें 300 कैलोरी युक्त एक कटोरी मेयो की जगह 100 कैलोरी युक्त लो फैट मेयो का सेवन करें।

 

भजिये/पकोड़े 

सब्जियों से बने भजिये और पकोड़े दरअसल सोचने में इतने बुरे नहीं लगते। पर जरा गौर करें, थोड़ी सी सब्ज़ी पर भरपूर नमक और मसाले युक्त बेसन को लेकर तेल में डीप फ्राई करना सही नहीं है।

इसकी जगह एयर फ्रायर में बनने वाले हेल्थी स्नैक बनाएँ।

 

यह खाएं 

 

भुने हुए भुट्टे 

हलकी आंच पर नर्म मक्के को भुनें तथा बहुत हल्के नमक और नींबू के साथ आनंद लें। यह लो कैलोरी का फाइबरयुक्त विकल्प किसी की भी पहली पसंद बन सकता है। आप चाहें तो मक्के के दानों को उबालकर डाइट चाट भी बना सकते हैं।

 

तरबूज 

धुप से शरीर में हुई पानी की कमी को पूरा करने का सबसे अच्छा और स्वादिष्ट तरीका यकीनन तरबूज ही है। इनमें 90 प्रतिशत पानी होता है तथा अन्य पोषक तत्वों के साथ कैंसर से लड़ने वाले तत्व भी होते हैं। इनके सेवन से आप भरपूर ताजगी पाते हैं और एक कप में सिर्फ 44 कैलोरीज लेते हैं।

 

आइस्ड टि

चाय में कैलोरीज में मात्रा शून्य होती है, भरपूर एंटीऑक्सीडेंट होते हैं तथा आपके वजन कम करने मदद करने वाले कारक भी होते हैं। तो क्यूँ न तेज़ गर्मी में परेशान होने पर शक्कर युक्त मिल्कशेक की जगह एक कप आइस्ड टी का सेवन किया जाए?

 

फ्रूट सलाद 

गर्मियों का मौसम रंगबिरंगे फलों और फूलों की बहार जाता है। देखा जाता है की भरपूर फल खाने वाले लोग फल पसंद न करने वालों की तुलना में सुडोल और स्वस्थ रहते हैं। तो देर किस बात की, बाज़ार पहुंचकर मनपसंद फलों और फूलों को चुनें तथा स्वादिष्ट चाट की तैयारी करें।