संडे रूटीन जो आपका अगला सप्ताह आसान बना देगी 

287
Image Credits: FontFabric

हम सभी पुरे हफ्ते से गुजरते हुए इतना थक जाते हैं की अक्सर सन्डे और बाकी छुट्टियों को पूरी तरह आराम करने में बिताना पसंद करते हैं। लेकिन गौर करेंगे तो आप पाएँगे की इस एक दिन में आपने जितनी उर्जा पाई है उतनी अगले पुरे हफ्ते आप छोटी छोटी बातों की चिंता में बिता देते हैं। ऐसे में बेहतर है की सन्डे के कुछ घंटे आप आने वाले सप्ताह की तैयारी में बिताएं और पूरा सप्ताह सुकून के साथ गुजारें-

आहार की तैयारी करें 

आप जैसा खाते हैं वैसे ही होते हैं। अच्छा आहार अगर पुरे मन के साथ खाया जाए तो अच्छे स्वास्थ्य की गारंटी बन सकता है। पर अच्छे भोजन और सुकून के लिए आपको सन्डे को ही तैयारी करने की ज़रूरत होगी। पहले से तय कर लें की पुरे हफ्ते भोजन में क्या रहेगा। ज़रूरी सामान खरीदें तथा मुमकिन तैयारी करके रखें।

अगले हफ्ते आ रहे कार्यों की योजना बनाएं 

अगर इस हफ्ते कोई ऐसा काम करना है जिसे आप नियमित रूप से नहीं करते, जैसे कहीं जाना हो या घर में शादी हो, तो इस काम से जुडी एक सूचि बना लें जिसमें इससे जुड़े छोटे छोटे कामों को लिख लें। हफ्ते भर इसी सूचि के मुताबिक काम करना आपको बेहतर परिणाम देगा।

एक हफ्ते में दो ऐसी गतिविधियों को शामिल करें जो आपको बेहतर बनाए

अगर इस हफ्ते आपके पास जगह हो तो दो या तीन घंटे ऐसी गतिविधि को दें जिसे आप सीखना चाहते हैं या जिसे सीखकर आप बेहतर बन सकते हैं। ऐसा करने से आप बेहतर जीवन की ओर छोटे छोटे कदम बढाने लगेंगे।

अपनी त्वचा की देखभाल करें 

हफ्ते भर की भागदौड़ के बीच खुद की देखभाल के लिए सन्डे को चुनें। अपनी त्वचा को क्लीन अप दें, बालों को ज़रूरी ट्रीटमेंट दें तथा शरीर से जुडी किसी और ज़रूरी बात, जिसे आप नज़रंदाज़ कर रहे थे, को पूरा ध्यान दें। इस तरह आप अगले हफ्ते नई उर्जा के साथ कार्य कर पाएंगे।

अगले हफ्ते के कपड़ों को तैयार करें 

आहार के बाद कपड़े ही एक ऐसी चीज़ है जो आपका बड़ा समय ले सकती है। सन्डे को हफ्ते भर के कपड़े तैयार कर लें ताकि अगले दिन सुबह का महत्वपूर्ण समय आप कपड़े चुनने में व्यर्थ न गवाएं।

ऐसे काम को खत्म करें जो समय से पहले करना हो 

सन्डे की रात को सोने से पहले सुनिश्चित कर लें की कहीं कोई ऐसा काम तो नहीं है जिसे आपको करना ज़रूरी था। अपना मेल चेक कर लें, बच्चों का होमवर्क देख लें तथा घर बाहर से जुडी अन्य महत्वपूर्ण बातों पर नजर डाल लें।