सुपरफूड्स जो आपको दिनभर ऊर्जावान रखेंगे

339
superfoods-for-energy
image credits: Shabby Chic Boho

दिनभर काम करते हुए शरीर का थकना लाज़मी है। ऊपर से अगर आपकी नींद पूरी न हो तो काम के प्रति समर्पित समय में और भी कमी आ जाती है। एक चीज़ है जो आपको ऐसे समय में उर्जावान बनाए रख सकती है- सुपरफूड्स। (superfoods for energy and weight loss, well-being, in India, hindi)

 

अपनी उर्जा को ध्यान में रखकर आहार लेना आपके जीवन में बड़ा बदलाव ला सकता है। ऐसे ही कुछ आहार को, जो आपके लिए सुपरफ़ूड का काम करेंगे, आइये जानते हैं-

 

मोटा अनाज और अंडे का नाश्ता

पढ़ें इसे भी – सर्दियों में मोटा अनाज खाने के फायदे

दिन का पहला भोजन मोटे अनाज और प्रोटीन से भरा लेकर आप दिनचर्या की शुरुआत भरपूर उर्जा के साथ कर सकते हैं।

मोटा अनाज काम्प्लेक्स कार्ब्स से बनता है जो आपको देर से पेट भरा होने का एहसास देता है तथा धीरे-धीरे उर्जा में परिवर्तित होकर आपको दिनभर उर्जा देता रहता है। इसी तरह अंडे भी उर्जा से भरपूर होते हैं तथा शरीर को अवशोषण में मदद भी करते हैं।

सुबह की शुरुआत आप एग सैंडविच, ब्रेड-ऑमलेट व् दूध-मुसली के सेहतवर्धक मेल से कर सकते हैं।

पढ़ें इसे भी – मुर्गी के अंडे की चार स्वादिष्ट रेसिपीज़

बादाम

बादाम एक बेहद गुणी मेवा है जिसके कई लाभ होते हैं। देखा जाता है की उम्र के साथ समझ में आने वाली कमी से बादाम बचा सकता है तथा इससे मिलने वाला विटामिन E आपको चौकन्ना भी रखता है। साथ इसमें मौजूद विटामिन B2 आहार को उर्जा में बदलने में मदद करता है तथा लाल रक्त कोशिकाओं के निर्माण को बढ़ावा देता है।

इसलिए जब भी आपको दिन में हल्की-फुलकी भूख लगे, बादाम को स्नैक्स की जगह दें और जल्द ही उर्जा से भरा महसूस करें।

 

पालक 

आप सभी ने कभी न कभी पोपोये का कार्टून देखा होगा जिसमें एक आम इंसान पालक खाते ही उर्जा और शक्ति से भर जाता है और एक सुपरहीरो बन जाता है। कई शोधों की मानें तो पालक दरअसल एक सुपरफ़ूड है जो आपको शक्तिशाली बना सकता है। पालक के इन गुणों का रहस्य है आयरन।

 

लौह तत्व आपके शरीर में उर्जा उत्पन्न करने में मदद करता है, लाल रक्त कोशिकाओं को शरीर में संचालित करता है तथा ऑक्सीजन को कोशिकाओं तक पहुँचाने में मदद करता है। अगर यह आपके शरीर में भरपूर मात्रा में है तो आप दिनभर खुद को चौकन्ना और उर्जावान महसूस करेंगे। अगर आप महिला हैं तो आपको अपने आहार में भरपूर आयरन लेने की और भी ज्यादा ज़रूरत है। इसे हफ्ते में एक बार ज़रूर खाएँ और एनीमिया व् अनिद्रा से बचें।

 

कोको 

शक्कर और कॉफ़ी आपको कुछ देर के लिए उर्जा का एहसास करवाती हैं लेकिन थोड़ी ही देर में आप फिर थका महसूस करने लगते हैं। इतना ही नहीं, अगर आप अक्सर इनका सेवन करते हैं तो धीरे-धीरे इनका असर भी आपपर कम होने लगता है तथा आपको इनकी मात्रा बढ़ाने की ज़रूरत पड़ने लगती है।

इसका एक सेहतमंद विकल्प कोको है। यह एंटीऑक्सीडेंट और पोषक तत्वों से भरा होता है इसलिए शरीर के लिए इंधन की तरह काम करता है। यह आपको आयरन, विटामिन C और मैग्नीशियम देता है तथा मूड भी बेहतर करता है। लेकिन ध्यान रखें की आप डार्क चोकलेट का ही चुनाव करें।

 

सामन 

सामन को विशेषज्ञ ब्रेन फ़ूड कहते हैं। इसमें मौजूद ओमेगा-3 फैटी एसिड आपके दिल और दिमाग दोनों को बीमारियों से बचाता है तथा उर्जावान रखता है।

इतना ही नहीं, सामन लो कार्ब फ़ूड है मतलब इसे खाकर आप नींद के झोके या थकान महसूस नहीं करेंगे। साथ ही यह हितकारी वसा से भरपूर है जो आपके शरीर को एंटीऑक्सीडेंट अवशोषित करने में मदद करेंगे तथा रोगप्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाएंगे।

 

इन सभी सुपरफ़ूड को अपने आहार में शामिल करना शुरू करें और जल्द ही अपनी उर्जा में बदलाव देखें। इनके अलावा भरपूर पानी पीकर भी आप दिनभर सचेत रह सकते हैं।