टैटू करवा रहें हैं तो रखें इन बातों का ध्यान

537
tattoo
image credits: Raznama.com

स्थाई टैटू करवाना आज महिलाओं और पुरुषों में एक ट्रेंड बन चूका है। पर टैटू करवाना जितना आसान है इसकी देखभाल इतनी ही मुश्किल है। टैटू करवाने के बाद के कुछ दिन बहुत महत्वपूर्ण होते हैं क्यूंकि इस दौरान संक्रमण होने की आशंका बनी रहती है। इस समय के बाद भी शरीर में आ रहे बदलावों के बीच टैटू को खुबसुरत बनाए रखना अपने आप में चुनौती है। (tattoo precautions and aftercare)

 

टैटू करवाने के बाद आर्टिस्ट से आप इसके देखभाल के सम्बंध में ज़रूरी निर्देश अवश्य लें। इसके अलावा कुछ और बातों पर भी ध्यान देना ज़रूरी है-

 

सामान्य देखभाल –

 

त्वचा को मॉइस्चराइजड रखें 

अपने टैटू (tattoo) की त्वचा को भरपूर मॉइस्चराइजर देना बहुत ज़रूरी है ताकि इसके रंग फीके न पड़ें।

अपनी पसंद का खुशबु और रंगत रहित मॉइस्चराइजर चुनें और टैटू के हिस्से पर लगाएं। आप इसके लिए टैटू के लिए खास बना लोशन भी उपयोग कर सकते हैं। अपने आर्टिस्ट से आप कुछ सुझाव भी ले सकते हैं।

आप जिस भी मॉइस्चराइजर को चुनें, इसकी भरपूर मात्रा लगाना बहुत ही ज़रूरी है। पर अगर मॉइस्चराइजर लगाने के बाद आपकी त्वचा चिपचिपी लग रही है तो यह टैटू की रंगत को नुकसान भी पहुंचा सकती है। ऐसा लगने पर एक टिश्यू से अत्यधिक तेल हटा दें।

 

टैटू को धूप से बचाएं 

आपका टैटू कितना भी पुराना हो जाए, धुप से इसकी रंगत फीकी पड़ सकती है।

टैटू के ऊपर SPF 50 का लोशन लगाएं तथा समय-समय पर लगाते रहें।

टैटू के ऊपर हल्के रंग का कपड़ा पहने जिससे इसकी बेहतर रूप से रक्षा हो सके। इसके साथ सनस्क्रीन का उपयोग भी ज़रूर करें।

कितना भी पुराना टैटू क्यों न हो, सनस्क्रीन का उपयोग करना बिल्कुल न भूलें।

 

उम्र के साथ टैटू की देखभाल-

टैटू बहुत साल पुराना भी हो जाए तो भी इसे खुबसुरत रखने के लिए कुछ देखभाल की ज़रूरत होगी।

 

शरीर में बदलाव आना आम है 

शरीर उम्र के साथ बदलता रहता है इसलिए आपका टैटू भी ज़रूर बदलेगा। इसे खुबसुरत बनाए रखने के लिए यह करें-

भरपूर मॉइस्चराइजर लगाएं। उम्र के साथ त्वचा शुष्क होती चली जाती है और आपका टैटू भी रंगत खोने लगता है। इससे बचने के लिए मॉइस्चराइजर का साथ कभी न छोड़ें।

शरीर सुगठित रखें। समय के साथ वजन घटना, शरीर का आकार बदलना तथा अचानक बीमार होना भी आपके शरीर में बदलाव ला सकता है। इसका सीधा असर आपके टैटू पर हो सकता है। इसलिए शरीर को सुगठित बनाए रखें।

सही खाएं, भरपूर व्यायाम करें तथा शरीर को नुकसान पहुँचाने वाली आदतों से दूर रहें।

 

रंगत निखारें-

सभी टैटू समय के साथ रंगत खोते जाते हैं। यह दरअसल आपके शरीर का एक तरीका जिसके द्वारा यह बाहरी चीज़ों को अंदर से खत्म करने की कोशिश करता है। इसलिए बेहद ज़रूरी है की अपने आर्टिस्ट से मिलकर आप टैटू में ताज़ी इंक भरवाते रहें। ऐसा करने पर आपको सभी शुरुआती निर्देशों का पालन करना पड़ेगा।