जिम ज्वाइन करने से पहले यह बातें ज़रूर ध्यान दें

495
chest-workouts
image credits: bodybuilding.com

जिम जाना शुरू करना आपके जीवन का एक महत्वपूर्ण फैसला है। इस दौरान आप अपना समय और पैसा लगाकर खुद को सेहतमंद बनाने की लगातार कोशिश करते हैं। इसलिए ज़रूरी है की आपकी जिम उन सभी मापदंडों पर खरी उतरे जो आपको सहजता और लाभ दे।

 

आइये जानते हैं वो 7 बातें जिन्हें सुनिश्चित कर ही आपको जिम ज्वाइन करना चाहिए-

 

क्या ट्रेनर को अनुभव है?

अगर आपको जिम या व्यायाम की क्लासेज लेना पसंद है तो इनमें सिखाने वाले ट्रेनर के बारे में भी पूरी जानकारी रखें। शुरुआत में एक या दो क्लासेज लेकर ट्रेनर के अनुभव और सीखाने के तरीके को समझें। अगर वे आपको कार्य के प्रति समर्पित और जानकार लगे तो ही इन क्लासेज को चुनें। इस तरह आप सुनिश्चित कर पाएंगे की रोजाना की मेहनत और पैसों के खर्च का पूरा लाभ आप ले रहे हैं।

 

क्या वहां पर्याप्त जगह है?

अगर आप जिम से इस सोच से जुड़ रहे हैं की उनके पास के उपकरणों का उपयोग कर आप सेहत बनाएं, तो यह ज़रूर देख लें की उनके पास पर्याप्त उपकरण है भी या नहीं। मशीन के मौजूद होने, इनके लगातार चलने तथा वर्कआउट के लिए पर्याप्त जगह होना भी सुनिश्चित करें। अगर आपके वर्कआउट के लिए जगह न मिले या उपकरणों से ज्यादा इन्हें उपयोग करने वाले लोग हों, तो यह जिम सही चुनाव नहीं होगा।

4 बेस्ट जिम वर्कआउट्स फॉर चेस्ट, देखें वीडियो

जिम और क्या सेवाएँ देता है?

अगर आप वर्कआउट करने जिम जा ही रहे हैं तो उनके द्वारा दी जा रही सेवाओं की ओर भी नजर डालें। सौना रूम, शावर, जूस, बाथरूम में शैम्पू साबुन की उपलब्धता आदि सुविधाएं आपके अनुभव को और भी बेहतर बना सकती है। पर अगर आपको इन सुविधाओं में दिलचस्पी न हो तो इनके लिए पैसे देकर भी लाभ नहीं होगा। ऐसे में अपनी पसंद के अनुसार जिम और इसके पैकेज का चुनाव कर आप अपने लिए सही रूटीन चुन सकते हैं।

 

दुसरे मेम्बर इस जिम के बारे में क्या पसंद करते हैं?

जिम किन बातों में अच्छा है और किनमें नहीं, यह जानने के लिए जिम के ही मेम्बर से चर्चा करें। यह उनकी पसंद और आपकी ज़रूरत मिलती है तो यही जिम आपके लिए सही है। याद रखें, जिस भी वजह से आप जिम जाना चाह रहे हैं, हमेशा उसके लिए सर्वश्रेष्ठ विकल्प चुनें।

कंधे की पूरी ताकत और विकास के द्वार खोलें इस तरह

क्या जिम में भीड़ रहती है?

भले ही आपकी जिम में बेहतरीन वर्कआउट रूटीन चलता हो तथा इसमें सबसे अच्छे उपकरण मौजूद हों पर  इन चीज़ों का फायदा उठाने के लिए आपको पर्याप्त जगह की ज़रूरत होगी। अपने समय कर अनुसार जिम पहुंचकर वहां आने वाले लोगों की ओर देखें। क्या सभी उपकरण व्यस्त हैं? क्या सभी क्लासेज में लोगों की भीड़ लगी है? गर आपका जिम लोगों से भरा है तो आपको कोई और विकल्प चुनने की ज़रूरत है।

 

क्या आपको उपकरण उपयोग करने के बाद तुरंत हाथ धोने का मन करता है?

जिम में पसीना बहाने वालों के बीच सहज समझौता रहता है, साफ़-सफाई का। जिम में आप लगभग हर उपकरण को छुएंगे तथा उपयोग करेंगे इसलिए यह सुनिश्चित करना ज़रूरी है की ये सभी चीज़ें साफ़ रहें। साथ ही आपको जिम में हैण्ड सेनिटाइज़ेर, उपकरणों को साफ़ करने के साधन और कीटाणुरोधक शीट की मौजूदगी पर भी ध्यान देना होगा।

 

क्या यह उचित दाम में उपलब्ध है?

अगर आप सभी सुविधाओं से लेस प्रचलित जिम से जुड़ते हैं तथा इसकी मोटी फीस भी भरते हैं पर इसकी आधी से ज्यादा सुविधाओं को उपयोग ही नहीं करते तो आप पूरा लाभ ले ही नहीं रहे हैं। जिम कहाँ है, आप इस जगह तक कैसे पहुंचेंगे, जिम का समय और आपको समय क्या मेल खाता है तथा क्या आपकी इच्छाशक्ति मजबूत है- ये सभी सवालों के जवाब जानकर ही आप जिम का चुनाव कर सकते हैं।

पाइए सुडौल और मजबूत बाइसेप्स इन 5 आसान से की जाने वाली वर्कआउट्स से