मानसून में अपनाएं खुबसुरत बालों के लिए ये आदतें 

95
Image Credits: Face to Face

जैसे जैसे बारिश का मौसम बढ़ रहा है बालों का डैमेज होना, हेयर फॉल होना तथा बालों को सम्भालना मुश्किल होना जैसी समस्याएँ बढ़ रही हैं। अगर आप भी इन समस्याओं से जूझ रहे हैं तो इन हेयर टिप्स को अपनाएं और खुबसुरत बाल पाएं:

बालों को सूखा रखें-

बारिश में भीगना किसको पसंद नहीं। पर याद रखें, बारिश में पानी के साथ अम्ल और गंदगी भी होती है जो आपके बालों के लिए नुकसानदायक होती है। इसलिए हमेशा बालों को साफ़ और सूखा रखने का प्रयास करें।

हफ्ते में दो बार शैम्पू करें:

बालों को हफ्ते में दो बार सौम्य शैम्पू से धोकर आप सुनिश्चित कर सकते हैं इनमें बारिश की वजह से कोई गंदगी न रह गयी हो। हमेशा बालों को जड़ों से अंत की ओर धोएं। कई ब्रांड खास मानसून के लिए शैम्पू तैयार करते हैं, इनका प्रयोग करें।

चम्पी 

मानसून में आपके बालों के लिए चम्पी से बेहतर कुछ नहीं। इससे आपके बालों में नमी और पोषण बढ़ता है तथा गहराई तक कंडीशनिंग भी होती है। पर ध्यान रखें, ज्यादा चम्पी के बाद हम अक्सर ज्यादा शैम्पू भी करते हैं जो बालों के लिए सही नहीं, इसलिए जितना ज़रूरी हो उतना ही तेल लगाएं।

बालों को न बांधें 

मानसून में बंधे बालों में अक्सर नमी के साथ कीटाणु पनपने लगते हैं। इन दिनों बालों को खुला रखें या ढीली पोनीटेल  बनाएं।

वाटरप्रूफ रहें:

मानसून में स्वस्थ रहने के लिए अच्छे रेनकोट या वाटर प्रूफ जैकेट लें।

सही कंघी चुनें 

मानसून में आपके बालों के लिए सही चुनाव मोटे दांत वाली कंघी ही होंगे। इससे न सिर्फ आपके बाल सुलझाने में मदद होगी, बल्कि इसकी मदद से आप कंडीशनिंग भी कर पाएंगे।

सही तरह से कंडीशनिंग करें 

हमेशा बालों में सही तरीके से कंडीशनर लगाएं। बहुत सारा कंडीशनर उपयोग करने से बचें। कंडीशनर हमेशा बालों की लम्बाई में लगाएं, जड़ों में नहीं। इसके बाद मोटी कंघी से कंडीशनर बालों में फैलाएं।

सही आहार लें 

भोजन में प्रोटीन और आयरन से भरपूर चीज़ों को शामिल करें। अखरोट, पालक, दही, मछली आदि से आप खुबसुरत बाल पाएँगे।

बाल काटें 

अगर आप व्यस्त रहते हैं और बालों की देखभाल नहीं कर पा रहे हैं तो इनकी लम्बाई कम करें। इस तरह आपके बाल खुबसुरत भी दिखेंगे और प्रबन्धन में आसान भी रहेंगे।

प्राकृतिक विकल्प आजमाएँ 

आप घर पर ही कई शैम्पू और कंडीशनर बना सकते हैं जो बाज़ार में मौजूद विकल्पों से ज्यादा अच्छे नतीजे देते हैं। इन्हें आजमाएँ और अपने बालों को केमिकल से बचाएं।