गर्मियों में दौड़ के दौरान अत्यधिक गर्मी से कैसे निपटें

1114
deal-with-summer
image credits: ultrarunning.com

ठंड के मौसम में सुबह उठना और बेहद ठंडी हवाओं के बीच दौड़ना बहुत मुश्किल होता है। (tips for running in summer heat) इसी तरह बारिश के मौसम में भी कभी तेज़ बारिश और कभी कीचड़ भरे रास्ते दौड़ का मज़ा ख़राब कर देते हैं। गर्मियों में इनमे से कोई समस्या नहीं रहती इसलिए यह मौसम दौड़ के लिए सबसे सही है। अगर आप यह नहीं मानते तो शायद आप भी गर्म मौसम में दौड़ से लगने वाली तेज़ गर्मी को झेल चुके हैं।

 

पर इसे अपनी नियमित दौड़ पर न जाने का कारण न बनने दें। गर्म मौसम में भी दौड़ के दौरान ठंडक कैसे बनाएं रखें, यह जानें-

 

दिन के सबसे ठंडे समय को दौड़ने के लिए चुनें 

गर्मियों में दिन बहुत लम्बे होते हैं जिनका उपयोग कर आप तड़के या देर शाम दौड़ पर जा सकते हैं। यह दिन के सबसे ठंडे समय होते हैं और आपका मूड भी बेहतर कर सकते हैं। इसके अलावा अगर आप वर्कआउट करते हैं तो अपने अभ्यास को छायादार जगह में रखने की कोशिश करें।

 

दौड़ के पहले, दौरान और बाद में भरपूर पानी पियें 

गर्म मौसम का सीधा मतलब होता है तरल की आपकी ज़रूरत बढना। दौड़ने के पहले 1-2 गिलास पानी या स्पोर्ट्स ड्रिंक ज़रूर पियें। हो सके तो दौड़ना शुरू करने से पहले हर एक घंटे मा एक गिलास पानी पियें। इस तरह आपके शरीर को ठंडा रखने वाला तन्त्र सही तरीके से काम करेगा और आप जल्द थकेंगे नहीं। इसके बाद दौड़ के दौरान हल्की प्यास लगने पर भी पानी पियें तथा दौड़ के बाद इलेक्ट्रोलाइट से भरा ड्रिंक लें।

 

पानी के स्रोत के करीब दौड़ें 

अगर आपकी दौड़ के रास्ते में नदी, तालाब या समुद्र है तो ये आपको ठंडक भरा माहौल देंगे और शारीरिक तथा मानसिक रूप से थकने नहीं देंगे। इसके बाद अगर आप चाहें तो इस स्रोत में दुबकी भी लगा सकते हैं।

 

घास और छाया में दौड़ें 

सड़क को बनाने वाले पदार्थ गर्मी सोखते हैं तथा वापस छोड़ते हैं। इसलिए सडक पर दौड़ने से बेहतर होगा की आप पास का कोई पार्क ढूंढ लें जिसमें पेड़ों की छाया मिलती हो। ज़मीन पर बिछी घास और सिर पर पेड़ों की छाया आपको गर्मी के साथ-साथ तनाव से भी मुक्त कर देगी।

 

हल्के रंग के ढीले कपड़े पहनें 

गहरे रंग के कपड़े जहाँ सूरज की गर्मी सोखते हैं वहीं हल्के रंग गर्मी को दूर करते हैं। इसके साथ तंग कपड़ों से भी परहेज़ करें क्यूंकि यह आपके पसीने के सूखने में बाधा उत्पन्न करते हैं।

 

सनस्क्रीन लगाएं 

सनस्क्रीन आपकी खतरनाक पराबैगनी किरणों से रक्षा तो करेगा ही, साथ ही त्वचा पर इसकी परत आपकी त्वचा और शरीर के तापमान को भी कम रखेगा। सही SPF चुननें तथा अच्छी तरह से सनस्क्रीन लगाना न भूलें!

 

सिर पर पहनने के लिए सही चीज़ें चुनें 

आपके शरीर की बहुत साड़ी गर्मी आपके सिर से निकलती है जो की गर्मियों में आपके लिए फायदेमंद हो सकती है। कोशिश करें की बहुत मोटे कपड़े से बनी भारी टोपी पहनने की जल्द आप पतले सूती कपड़े से बनी या जालीदार टोपी पहनें।

 

शरीर को पहले से ठंडा करें 

दौड़ने के पहले अगर आप अपने शरीर का तापमान थोडा कम कर लें तो भी आप बाहर की गर्मी से असहज होने से बच सकते हैं। इसका मतलब होगा की आप ज्यादा देर तक, ज्यादा दूर तक और ज्यादा तेज़ भाग पाएंगे। शोध बताते हैं की यह तकनीक आपके व्यायाम में 3 प्रतिशत तक बेहतरी ला सकती है। आप चाहें तो दौड़ने से पहले नहा लें, ठंड देने वाले तेल से मालिश कर लें, ठंडक देने वाला पाउडर लगा लें या बाज़ार में उपलब्ध आइस जैकेट का उपयोग करें।