केमिकल्स वाली क्रीम का सहारा छोड़ अपनाएं घरेलू नुस्खे जो बिना हानि पहुंचाए निखारें आपकी स्किन टोन को

4981
skin-fair
image credits: beautyandmakeuplove.com

साफसुथरी, चमकती हुई, तथा बेदाग त्वचा पाना यह हर एक व्यक्ति की ख्वाहिश होती है। कई लोग तो जन्म से ही बहुत गोरे होते हैं पर कई लोगों का रंग जन्म से ही गहरा होता है तथा गोरे होने तथा दिखने की लालसा में लोग अक्सर बाजार में उपलब्ध विविध प्रकार की क्रीम, गोलियों तथा लोशन का इस्तेमाल करने लग जाते हैं। इन गोरेपन की क्रीम में हानिकारक रासायनिक पदार्थ पाये जाते हैं जिसके इस्तेमाल से आपकी त्वचा पर कई प्रकार के दुष्प्रभाव होने की संभावना बढ जाती है। यदि हम चाहें तो इन चीजों का इस्तेमाल न करके प्राकृतिक रूप से अपनी त्वचा में निखार ला सकते हैं।

कुदरत ने हमें बहुत सारी प्राकृतिक चीजें प्रदान की हैं जिनका उपयोग हमारी त्वचा के लिए काफी सुरक्षित तथा प्रभावशाली हो सकता है। इन चीजों के इतने सारे अनगिनत फायदे हैं कि कुछ ही समय में आप अपनी त्वचा को गोरा बना सकते हैं। प्राकृतिक रूप से सौंदर्य निखारने पर हमारी त्वचा को ज्यादा गोरापन तथा चमकदार रंगरूप प्रदान होता है जिससे हमारी त्वचा स्वस्थ तथा सुंदर दिखने लगती है।

 

तो आइये अब हम देखते हैं कि किस प्रकार से प्राकृतिक चीजों का प्रयोग करके आप अपनी त्वचा को गोरा बना सकते हैं।

1) Apple क्रीम – ये क्रीम आप बडी आसानी से घर पर बना सकते हैं। सेब (Apple) एक बहुत ही चमत्कारिक फल है। Apple में alpha-hydroxy acid पाया जाता है जो त्वची की सुंदरता तथा लचीलापन बढाने में सहायक होता है।

विधि – Apple को छीलकर उसके लंबे लंबे टुकडे कीजिए तथा उसे दूध में लगभग 20 मिनट तक भिगोने के बाद उसे पीस लीजिए। एक पेस्ट बना लीजिए। इसे ठंडा करने के लिए फ्रीजर में रखिये। 10 मिनट बाद उसमें 1 चम्मच नींबू का रस मिलाइये तथा यह मिश्रण अच्छी तरह से अपने चेहरे पर तथा गले पर लगाइये। 15 मिनट बाद ठंडे पानी से धो लीजिए तथा बर्फ के टुकडे से मसाज कीजिए। आपकी त्वचा नर्म तथा मुलायम होने लगेगी। प्राकृतिक रूप से गोरी त्वचा पाने का यह एक बहुत ही सर्वश्रेष्ठ उपाय है। इसे लगभग एक हफ्ते तक नियमित रूप से लगाएं और बेहतर परिणाम पाएं।

 

2) नारंगी का रस – इस गर्मी के मौसम में ठंडा ठंडा नारंगी का रस सुनते ही पूरे शरीर में तरोताजगी के एहसास होने लगता है। नारंगी का रस हमारी त्वचा को स्वस्थ तथा गोरा बनाने में सहायक है। इसे आप एक प्रकार के प्राकृतिक टोनर की तरह उपयोग कर सकते हैं। नारंगी के रस में पाये जाने वाले विटामिन ए तथा विटामिन सी चेहरे के दाग धब्बों को कम करते हैं, त्वचा पर आई हुई रंजकता दूर करते हैं।

विधि – लगभग 3 चम्मच ठंडा नारंगी का रस लीजिए। एक रूई का टुकडा इसमें डुबोकर अपने चेहरे तथा गले पर हल्के हाथों से लगाइये। 5-7 मिनट तक ऐसे ही रहने दें तथा बाद में चोहरा ठंडे पानी से धो लें। गोरी त्वचा पाने के लिए यह तरीका लगभग 10 दिनों तक नियमित रूप से अपनाएं।

3) पपीते तथा ककडी का फेस पैक – इस फेस पैक में त्वचा को गोरा बनाने वाले enzymes, स्वस्थ विटामिन तथा शक्तिशाली antioxidants पाये ते हैं जिसकी वजह से त्वचा में collegen का निर्माण अधिक मात्रा में होने लगता है। यह पैक लगने से त्वचा संबंधी समस्याएँ जैसे त्वचा का झुलसना, दाग धब्बे पडना, त्वचा काली पडना इत्यादि दूर होने में काफी सहायता मिलती है। त्वचा गोरी चिट्टी होने लगती है। एक साफसुथरी गोरी त्वचा पाने के लिए इस पैक का नियमित इस्तेमाल अवश्य ही करें।

विधि – पपीते तथा काकडी के कुछ टुकडे बराबर मात्रा में लें। तथा उन्हें मिक्सर में नरम होने तक पीस लें। उसमें एक चम्मच मलाई मिलायें तथा अपने चेहरे तथा गले पर लगाएं। 20 मिनट तक ऐसे ही रहने दें तथा बाद में ठंडे पानी से धो लें।

 

4) दही तथा हल्दी वाला फेश पैक – दही तथा हलदी यह दो ऐसी चीजें हैं जो लगभग हर एक के रसोईघर में बडी आसानी से उपलब्ध होती हैं। यह पैक सबसे सर्वश्रेष्ठ तथा प्राकृतिक उपाय है गोरी त्वचा पाने का। दही में lactic acid पाया जाता है जो त्वचा को उज्जवल बनाए रखता है तथा हल्दी हमारी बढती उम्र को रोकने में सहायक है। यह पैक त्वचा का अविश्वसनीय रूप से पोषण करता है त्वचा की बनावट को बेहतर बनाता है तथा त्वचा को एक प्रकार की श्वेत सुनहरी उज्जवलता प्रदान करता है।

विधि – 1 चम्मच हल्दी 1 चम्मच शहद तथा 3 चम्मच ताजी दही का मिश्रण बनाकर इसे ठंडा होने के लिए फ्रिज में 20 मिनट तक रखें। फिर यह ठंडा ठंडा पेस्ट अपने चेहरे पर लगाएं। 15 मिनट बाद इसे धोलें। बेहतर परिणाम पाने के लिए आप इस पैक को हफ्ते में दो या तीन बार जरूर लगाएं तथा अपनी त्वचा में फर्क महसूस करें।

 

5) हल्दी-नींबू पेस्ट – 1 चम्मच बेसन में चुटकी भर हल्दी तथा कुछ बूंदे नींबू के रस को मिला लें। इसका गाढ़ा पेस्ट बनाकर अपने चेहरे तथा गले पर अच्छी तरह से लगाएँ तथा आधे घंटे बाद चेहरा ठंडे पानी से धो लें। त्वचा मुलायम होने लगती है तथा चेहरे पर एक प्रकार की चमक आने लगती है। इसे आप रोज भी लगा सकते है।

 

तो यह थे कुछ प्राकृतिक घरेलू फेस पैक जिनका इस्तेमाल करने से अवश्य ही आप अपनी त्वचा में एक प्रकार का बदलाव पायेंगे पर साथ ही साथ आपको अपनी त्वचा को स्वस्थ तथा गोरा बनाए रखने के लिए निम्नलिखित छोटी छोटी बातों का ध्यान भी रखना होगा।

1) अत्यधिक मात्रा में पानी पिएं। कम से कम 7 से 8 गिलास पानी दिनभर में अवश्य पीजिए।

2) रात में कम से कम 7 से 8 घंटे की नींद आपके त्वचा के स्वास्थ्य को बनाए रखने के लिए बहुत जरूरी है।

3) तेज धूप में बाहर न निकलें। सूर्य की किरणें आपकी त्वचा को हानि पहुँचा सकती हैं।

4) नियमित रूप से किसी भी प्रकार का शारीरिक व्यायाम अवश्य करें।

5) हर रोज रात को सोने से पहले अपनी त्वचा पर नमी प्रदान करने वाला मोइश्चराइजर अवश्य लगाएं।

 

Read more on Beauty tips in hindi from most loved website for health tips in hindi