इन टिप्स को अपनाकर पाएं गर्मियों में दमकती त्वचा

1179
image credits: Al Arabiya

गर्मियों में तेज़ धूप से हल्का सांवलापन आना बहुत सामान्य है। (tips to make skin glow in summer) दरअसल यह धूप की पराबैगनी किरणों के दुष्प्रभावों से बचाव का आपकी त्वचा का एक प्राकृतिक तरीका है। पर कई बार गोरी त्वचा की चाह में हम इसी तरीके से उलझने लगते हैं और त्वचा को नुक्सान पहुंचाते रहते हैं। अगर आप भी धूप में कुछ घंटे बिताने के बाद त्वचा को गोरा बनाने के उपाय आज़माते रहते हैं तो इस कोशिश पर लगाम लगाएं।

 

खूबसूरत दिखने के लिए गोरी त्वचा नहीं, दमकती त्वचा की ज़रूरत होती है। इन गर्मियों में आप कैसे दमकती त्वचा पा सकते हैं, आइये जानें-

 

शहद और दही का लेप 

धूप में त्वचा की नमी खोने लगती है और आप मुरझाए नजर आते हैं। ऐसे में आपकी मदद कर सकते हैं दही और शहद। दही जहाँ आपकी त्वचा में नमी की कमी को दूर कर ताजगी प्रदान करता है वहीं शहद से आपकी त्वचा को कीटाणुओं से छुटकारा मिलता है।

शहद और दही को बराबर मात्रा में मिलाकर त्वचा पर अच्छी तरह लगाएं। इस मिश्रण को त्वचा पर पूरी तरह सूख जाने तक लगाएं रखें, फिर ठंडे पानी से धो लें।

 

ककड़ी-दलिया स्क्रब 

गर्मियों में त्वचा पर तेल जल्दी आने लगता है जिससे रोम छिद्र बंद हो जाते हैं और त्वचा सेहतमंद नहीं रहती। इसका उपचार नियमित रूप से स्क्रब करने में हैं। दलिया स्क्रब का बेहतरीन विकल्प है वहीं ककड़ी त्वचा को खोई नमी वापस करती है।

दो चम्मच दलिया, एक चम्मच ककड़ी का रस और एक चम्मच दही को अच्छी तरह मिलाएं। इस मिश्रण को चेहरे पर लगाएं तथा हल्के हाथ से चेहरे की मालिश करें। इसके बाद मिश्रण को चेहरे पर लगे रहने दें तथा सूखने पर धो लें।

 

गुलाबजल और बादाम 

चेहरे पर गुलाबी दमक लाने में गुलाबजल का मुकाबला कोई नहीं कर सकता। इसके अलावा गुलाबजल की मनभावन खुशबु इसे प्रसाधनों में डाले जाने की पहली पसंद बना देती है। इसके साथ बादाम का मिश्रण आपकी त्वचा को ज़रूरी विटामिन्स देता है और इसे कोमल बनाता है।

रातभर 3-4 बादाम पानी में भिगोकर रखें। सुबह इसे पीस लें तथा 2 चम्मच गुलाबजल में मिला दें। इस मिश्रण को चेहरे पर लगाएं तथा हल्के हाथ से मालिश करें। इसे कुछ देर सूखने दें तथा ठंडे पानी से धो लें।

 

चन्दन और गुलाबजल 

त्वचा के कई रोगों के उपचार में चन्दन कई तरह से मदद कर सकता है। आयुर्वेद में इसे मुंहासों, छाईयों तथा अन्य चर्मरोगों के उपचार में उपयोग किया जाता है। इतना ही नहीं, इसे लगाने से आपकी त्वचा मुलायम और दमकभरी को जाती है।

दो चम्मच चन्दन पाउडर लेकर 1 चम्मच गुलाबजल के साथ मिलाएं। इस मिश्रण को चेहरे पर लगाएं तथा सूखने दें। इसके बाद लेप को ठंडे पानी से धो लें।

 

स्ट्रॉबेरी और नींबू का रस 

अगर आपकी त्वचा अक्सर तेलिय रहती है तथा इस वजह से आप मुंहासे, कील व् अन्य समस्याओं से परेशान रहते हैं तो इस लेप को ज़रूर आजमाएं।

1 चम्मच नींबू का रस, 3-4 स्ट्रॉबेरी का पेस्ट, 1 चम्मच शहद और 1 चम्मच दही को अच्छी तरह मिलाएं। इस मिश्रण को चेहरे पर अच्छी तरह लगाएं तथा 15 मिनट तक लगा कर रखें। इसके बाद ठंडे पानी से अपना चेहरा धो लें।