ठंड के मौसम का स्वादिष्ट व्यंजन टोमैटो सूप: हेल्दी रेसिपी

2479
tomatosoup
image credits: tomatosouprecipe.blogspot.com

ठंड का मौसम हो और गर्मा-गर्म टोमैटो सूप, आ गया न मुंह में पानी। (tamatar/tomato soup recipe in hindi) यह लजीज़ व्यंजन जितना स्वादिष्ट है उतना ही आपकी सेहत के लिए फायदेमंद भी है। तो देरी किस बात की, हम आपके लिए प्रस्तुत कर रहे हैं टोमैटो सूप बनाने की विधि और साथ ही इससे होने वाले फायदे भी।

 

सामग्री:

  • टमाटर – 500 ग्राम
  • अदरक – 1 इंच लम्बा
  • मक्खन – 1 टेबल स्पून
  • मटर के दाने – आधी छोटी कटोरी
  • गाजर – आधा कटोरी बारीक कटी हूई
  • नमक – स्वादानुसार ( 1 छोटी चम्मच )
  • कार्न फ्लोर – 1 छोटी चम्मच
  • काली मिर्च – आधा छोटी चम्मच
  • क्रीम – 1 टेबल स्पून

 

विधि:

1. टमाटर और अदरक को धो कर मिक्सी में बारीक पीस लें।

 

2. तैयार किए मिश्रण को किसी बर्तन में निकाल कर गैस पर 8-10 मिनट के लिए उबाल लें. उबलने के बाद इस मिश्रण को सूप छानने वाली छलनी से छान लें।

 

3. अब 2 चम्मच पानी में कार्न फ़्लोर को अच्छे से घोल लें ताकि गुठलियां ना बनें. जब ये घुल जाए तो इसमें और पानी को डाल कर इसे बढा़ कर 1 कप कर लें. पहले कार्न फ़्लोर को कम पानी में ही मिलाएं ताकि गुठलियां ना बनें।

 

4. एक कढा़ई में मक्खन डाल कर गर्म करें और उसमें मटर के साथ गाजर डाल कर भूनें. इन्हें 3-4 मिनट तक भून कर नरम कर लें. फिर कार्न फ़्लोर का घोल, टमाटर का छाना हुआ सूप, नमक, काली मिर्च और ज़रूरत के अनुसार पानी डाल कर मिला लें. उबाल आने के बाद इसे 5 मिनट तक पकाएं।

 

टोमैटो सूप तैयार है. क्रीम डाल कर गर्मा-गर्म परोसें।

 

टोमैटो सूप के फायदेः tamatar ke fayde

1. टमाटर में मौजूद विटामिन-K और कैल्शियम हड्डियों को मजबूत बनाता है।

 

2. टमाटर में मौजूद विटामिन-C दिल को स्वस्थ रखता है और साथ ही कोलेस्ट्रॉल का स्तर कम करके दिल का दौरा पड़ने की संभावना को भी कम करता है।

 

3. टमाटर में मौजूद लाइकोपिन पिगमेंट एंटी-एजिंग का काम करता है। साथ ही यह लाइकोपिन पिगमेंट पुरूषों एवं महिलाओं दोनों में ही कैंसर के खतरे को कम करता है।

 

4. टमाटर में मौजूद सेलेनियम अनीमिया को दूर रखता है। साथ ही इसमें पाया जाने वाला कॉपर भी नर्वस सिस्टम के लिए लाभकारी है। और इसमें पाये जाने वाले क्रोमियम की वजह से यह डॉयबिटिक रोगी के लिए एक उत्तम व्यंजन है।

 

5. वजन घटाने में सबसे ज्यादा सहायक होता है और अब यह भी सिद्ध हो चुका है कि यह पुरुषों में प्रजनन क्षमता को बढ़ाता है।

 

 

चेतावनी:
टोमैटो सूप की एक ही हानि है कि इसमें सोडियम बहुत ज्यादा मात्रा में होता है। इसके ज्यादा सेवन से बल्ड प्रैशर बढ़ सकता है, किडनी खराब हो सकती है। ज्यादा सोडियम दिल और रक्त वाहिकाओं (blood vessels) के लिए खतरा बन सकता है। तो इसका सेवन एक दिन में  एक कटोरी से ज्यादा न करें।

 

Read more on healthy food recipes in hindi from most loved health tips in hindi site